सिक्किम में बादल फटने से मची तबाही: अचानक आई बाढ़ में 10 लोगों की मौत, 23 लापता; 14 पुल ढहे

Cloudburst In Sikkim: बादल फटने के बाद से तीस्ता नदी में बाढ़ आ गई है. बाढ़ की वजह से राज्य को देश से जोड़ने वाला नेशनल हाईवे NH-10 भी बह गया. इसके चलते आवाजाही की सुविधा बंद हो गई है.

गंगटोक: नॉर्थईस्ट राज्य सिक्किम (Cloudburst In Sikkim)में मंगलवार देर रात बादल फटने से तीस्ता नदी में अचानक बाढ़ आ गई. मिली जानकारी के मुताबिक, अब तक 82 लोग लापता हो गए हैं. बाढ़ में 10 लोगों की मौत हो गई. नदी से लगे इलाके में ही आर्मी कैंप था, जो बाढ़ की चपेट में आने के बाद बह गया और यहां खड़ी 41 गाड़ियां डूब गईं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राज्य की स्थिति जानने के लिए मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग (Prem Singh Tamang) से बातचीत की. उन्हें मदद देने का आश्वासन दिया.

पढ़ें सिक्किम में आई आफत के 10 बड़े अपडेट:-

  1. सिक्किम में बादल फटने से तीस्ता नदी में अचानक बाढ़ आ गई. जानकारी के मुताबिक, बाढ़ में 10 लोगों की मौत हो गई है. 82 लोग लापता बताए जा रहे हैं. इनमें सेना के कई जवान भी हैं, क्योंकि इनका बेस कैंप बाढ़ में बह गया. बाढ़ में 14 पुल भी ढह गए हैं. 

  2. डिफेंस PRO के मुताबिक, ल्होनक झील के ऊपर देर रात करीब डेढ़ बजे के आसपास बादल फटा, इसके बाद लाचेन घाटी में तीस्ता नदी में अचानक बाढ़ आ गई. नदी का जलस्तर अचानक 15 से 20 फीट तक बढ़ गया. इसके बाद नदी से लगे आसपास के इलाकों में पानी भर गया. 

  3. सरकारी सूत्रों के मुताबिक, पानी का तेज बहाव चुंगथांग में एक डैम के कुछ हिस्सों को बहा ले गया, जो राज्य की सबसे बड़ी जलविद्युत परियोजना है. इससे नीचे की ओर बाढ़ की स्थिति खराब हो गई है. बाढ़ में राज्य के विभिन्न हिस्सों में 3000 पर्यटकों के फंसे होने की आशंका है. 

  4.  बाढ़ की वजह से नेशनल हाईवे NH-10 भी बह गया. इसके चलते आवाजाही की सुविधा बंद हो गई है. इस दौरान रेस्क्यू टीम ने आसपास के 4 हजार लोगों को 5 राहत शिविरों में सुरक्षित पहुंचा दिया है. कई घरों में भी नदी का पानी घुस आया. लोग घर छोड़कर सुरक्षित इलाकों में चले गए.

  5. सिक्किम सरकार ने आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत इसे आपदा घोषित कर दिया है. लोगों को घरों में रहने की हिदायद दी गई है.

  6. सिक्किम में बादल फटने के बाद पश्चिम बंगाल के कलिम्पोंग में भी बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. राज्य के मुख्य सचिव एचके द्विवेदी ने बताया- तीस्ता बैराज से 3 शव बरामद किए गए हैं. उनकी अभी तक पहचान नहीं हो पाई है.

  7.  NDRF ने सिक्किम के सिंगतम से 7 लोगों को बचाया. NDRF की एक टीम गंगटोक में और दो टीमें पश्चिम बंगाल के सिक्किम से सटे इलाकों में तैनात हैं.

  8. पीएम मोदी ने सिक्किम में आई भीषण बाढ़ को लेकर सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग से बात की. उन्होंने कहा कि सिक्किम में किसी भी चुनौती से निपटने में हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया गया है.

  9. सेना ने बुधवार शाम को अपडेट दिया कि सिंगताम शहर से लापता हुए 23 सैनिकों में से एक को बचा लिया गया है. उसकी हालत स्थिर है. बाढ़ की वजह से 41 वाहन कीचड़ में फंस गए हैं.

  10. सिक्किम में बादल फटने से आई तबाही के बाद तीस्ता नदी का जलस्तर खतरे के नीचे है. केंद्रीय जल आयोग के अनुसार, मेल्ली, सिंगतम और रोहतक में तीस्ता का जलस्तर खतरे के निशान से नीचे है. केंद्रीय जल आयोग ने बताया कि मेल्ली में तीस्ता नदी का जलस्तर 214.63 मीटर दर्ज किया गया है, जबकि खतरे का स्तर 224 मीटर है.