Chhattisgarh Election Results 2023 Updates: छत्तीसगढ़ में भी चल गया BJP का जादू, रुझानों में बहुमत का आंकड़ा पार

Chhattisgarh Election Results 2023 Updates: छत्तीसगढ़ विधानसभा की 90 सीट के लिए 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान हुआ था, बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही राज्य में जीत का दम भर रहे थे, लेकिन बीजेपी ने रुझानों में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है.

नई दिल्‍ली :

Chhattisgarh Elections Results 2023 Updates: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Elections) में भी बीजेपी की बड़ी जीत होने जा रही है. 3 दिसंबर को मतगणना की शुरुआत में कांग्रेस को बहुमत मिलता दिखा, लेकिन उसके बाद जब बीजेपी लहर चली, तो वह एकदम बहुमत पर आकर रुकी. राज्य में बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया. 90 सीटों में से बीजेपी 55 सीटों पर और छत्तीसगढ़ 14 सीटों पर आगे है.

बीजेपी से पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह ने राजनांदगांव, तखतपुर से धर्मजीत सिंह, बेलतरा से सुशांत शुक्ला, बिलासपुर से अमर अग्रवाल, सरगुजा के लुंड्रा में प्रबोध मिंज, प्रेमनगर से भूलन सिंह मराबी, जशपुर से विष्णु देव साय, कांकेर से आशाराम नेताम, बसना से संपत अग्रवाल, जशपुर से रायमुनि भगत, रायपुर उत्तर से पुरंदर मिश्रा, पश्चिम से राजेश मूणत, अभनपुर से इंद्र कुमार साहू व धरसींवा से अनुज शर्मा को जीत मिली है.

पाटन सीट से सीएम भूपेश बघेल 7471 वोटों से आगे चल रहे हैं. अभनपुर सीट से हारने के बाद विधायक और कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष धनेंद्र साहू ने ईवीएम पर संदेह जताया है. डिप्टी सीएम सिंहदेव और 6 मंत्री पिछड़ गए हैं. फिलहाल मतों की गिनती अभी जारी है. राज्य विधानसभा की 90 सीट के लिए सात और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान हुआ था. 
 

LIVE UPDATES

पूरे देश के मन में मोदी, कांग्रेस खत्म-साध्वी प्रज्ञा ठाकुर

03: 23 pm: भोपाल में बीजेपी सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कहा, "मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के मन में मोदी हैं, यह साफ हो गया है. पूरे देश के मन में मोदी हैं, यह भी साफ है. कांग्रेस फेल हो गई, परिवारवाद खत्म है, कांग्रेस खत्म है."


 

रुझान: बीजेपी 54 सीटों पर आगे, कांग्रेस 34 पर सिमटी

03:19 pm: रुझानों में छत्तीसगढ़ में बीजेपी 54 सीटों पर आगे है और कांग्रेस 34 सीटों पर सिमटती दिख रही है. बीएसपी प्लस के खाते में 2 सीटें मिल रही हैं. वहीं अन्य के खाते में कुछ भी जाता नहीं दिख रहा है.

3 राज्यों में बीजेपी की जीत की खुशी-हेमा मालिनी

2: 39 pm: मुंबई में बीजेपी सांसद और एक्ट्रेस हेमा मालिनी ने कहा, "बहुत ही खुशी हो रही है कि बीजेपी तीनों राज्यों में जीत चुकी है."

बीजेपी मुख्यालय के बाहर जीत की 'होली'

1: 45 pm: तीन राज्यों के मतगणना रुझानों में बीजेपी की बढ़त पर कार्यकर्ताओं ने दिल्ली बीजेपी मुख्यालय के बाहर अबीर-गुलाल उड़ाकर जश्न मनाया.

कांग्रेस के कुशासन का अंत होने वाला है-बीजेपी अध्यक्ष अरुण साव 

छत्तीसगढ़ बीजेपी अध्यक्ष अरुण साव ने कहा, "कांग्रेस के कुशासन का अंत होने वाला है और कमल खिलने वाला है. राज्य  खुशहाली और तरक्की की ओर आगे बढ़ने वाला है. पीएम मोदी की गांरटी जनता को मिलने वाली है.यह रुझान ही परिणाम में बदलने वाला है और इससे अधिक सीटें बीजेपी को मिलने वाली हैं."

छत्तीसगढ़ सरकार के 13 में से 9 मंत्री मतगणना में पीछे

1: 31 pm: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार के 13 में से 9 मंत्री विधानसभा चुनाव की मतगणना में पीछे चल रहे हैं.  इनमें उपमुख्यमंत्री टीएस सिंह देव, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू भी शामिल हैं. 

सनातन का श्राप ले डूबा: आचार्य प्रमोद कृष्णम

1:26 pm: मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के पिछड़ने पर पार्टी नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने तंज कसा है. उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, सनातन का “श्राप” ले डूबा." उन्होंने कहा कि इस देश ने कभी भी जाति-आधारित राजनीति को स्वीकार नहीं किया, यह सनातन (धर्म) का विरोध करने का अभिशाप है." 

रुझान: बीजेपी  53, कांग्रेस 35 सीटों पर आगे

01:11 pm: रुझानों के मुताबिक छत्तीसगढ़ में बीजेपी बहुमत का आंकड़ा पार कर  53 और कांग्रेस 35 सीटों पर आगे चल रही है. 

रुझान: भूपेश बघेल 1452 वोटों के अंतर से आगे

12:42 pm: पांचवें दौर की मतगणना के बाद रुझानों में मुख्यमंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार भूपेश बघेल पाटन से 1452 वोटों के अंतर से आगे चल रहे हैं, उन्हें अब तक कुल 26854 वोट मिले हैं.

रुझान: कांग्रेस के ताम्रध्वज साहू-टीएस सिंह देव पीछे

12:33 pm:रुझानों में छत्तीसगढ़ में दुर्ग ग्रामीण से कांग्रेस के दिग्गज नेता ताम्रध्वज साहू पीछे चल रहे हैं, वहीं अंबिकापुर से टीएस सिंह देव भी पीछे हैं. 

रुझान: बीजेपी 54, कांग्रेस 34 सीटों पर आगे

12:19 pm: रुझानों के मुताबिक छत्तीसगढ़ में बीजेपी बहुमत का आंकड़ा पार कर  54 और कांग्रेस 34 सीटों पर आगे चल रही है. 

रुझान: बीजेपी प्रत्याशी को पछाड़ आगे निकले भूपेश बघेल

12:17 pm: छत्तीसगढ़ की पाटन सीट से कांग्रेस उम्मीदवार और सीएम भूपेश बघेल एक बार फिर से आगे आ गए हैं. रुझानों में उन्होंने बीजेपी के विज बघेल को पीछे कर दिया है. 

12:10 pm: रुझानों में बीजेपी 158 सीटों से आगे-EC

 चुनाव आयोग के रुझानों के मुताबिक मध्य प्रदेश में बीजेपी 158 सीटों से आगे चल रही है, जिसके बाद केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता अश्विनी वैष्णव भोपाल में पार्टी कार्यालय पहुंचे.

रुझानों में बीजेपी ने  52 सीटों संग किया बहुमत का आंकड़ा पार

12:06 pm: छत्तीसगढ़ में रुझानों में बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा क्रॉस कर लिया है. बीजेपी 52, कांग्रेस 36 सीटों पर आगे चल रही है. 

रुझानों में भूपेश बघेल पिछड़े तो रमन सिंह ने मारी बाजी

12:01 pm छत्तीसगढ़ में सीएम भूपेश बघेल पाटन विधानसभा सीट से एक बार फिर से पिछड़ गए हैं तो वहीं बीजेपी उम्मीदवार और पूर्व सीएम रमन सिंह ने राजनंदगांव से एक बार फिर से बाजी मार ली है, रुझानों में वह आगे चल रहे हैं.

बीजेपी के राष्ट्रीय नेतृत्व का आशीर्वाद मिला-रमन सिंह

11: 42 am: छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा, "जनता ने प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी पर भरोसा किया और भूपेश बघेल की बातों पर भरोसा नहीं किया. पहले चरण के रुझान में ये स्पष्ट दिख रहा है कि निश्चित रूप से बीजेपी के राष्ट्रीय नेतृत्व का आशीर्वाद मिला है."

रुझानों में पाटन सीट से फिर पिछड़े भूपेश बघेल

11:22 am:रुझानों में छत्तीसगढ़ की पाटन सीट से कांग्रेस उम्मीदवार और सीएम भूपेश बघेल एक बार फिर से बीजेपी उम्मीदवार विजय बघेल से पिछड़ गए हैं. 

 रुझानों में बीजेपी ने कांग्रेस को पछाड़ा

11: 29 am: रुझानों में छत्तीसगढ़ में बीजेपी लगातार कांग्रेस पर बढ़त बनाए हुए है. बीजेपी 49 सीटों और कांग्रेस 40 सीटों पर आगे चल रही है.

रुझान: छत्तीसगढ़ में बीजेपी को बहुमत

11: 18 am: रुझान: छत्तीसगढ़ में बीजेपी कांग्रेस को पछाड़कर आगे निकल गई है.  बीजेपी को 47 और कांग्रेस 42 सीटों पर आगे चल रही है.  

डोंगरगांव: चुनाव अधिकारी से बीजेपी प्रत्याशी की तीखी बहस

11:12 am: राजनांदगांव की डोंगरगांव विधानसभा क्षेत्र के बीजेपी प्रत्याशी भरत लाल वर्मा ने निर्वाचन प्रक्रिया पर सवाल उठाए हैं. भरत लाल वर्मा का आरोप है कि हर राउंड के बाद वोटों की गिनती का परिणाम नहीं दिया जा रहा है.  इस दौरान बीजेपी प्रत्याशी भरत लाल वर्मा की उप जिला निर्वाचन अधिकारी खेमलाल वर्मा से तीखी बहस हो गई, जिसके बाद उन्होंने लिखित शिकायत करने की बात कही है. मामला  स्टेट वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन बसंतपुर के मतगणना केंद्र का है. 

रुझान: छत्तीसगढ़ में बीजेपी-कांग्रेस में महा मुकाबला

11:07 am: रुझानों में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस-बीजेपी के बीच बहुत ज्यादा सीटों का अंतर नहीं है. कांग्रेस 46 और बीजेपी 43 सीटों पर आगे चल रही है.

छत्तीसगढ़ चुनाव: रुझानों में बीजेपी 39 और कांग्रेस 35 सीट से आगे

10:54 am: छत्तीसगढ़ चुनाव:  चुनाव आयोग के अनुसार रुझानों में बीजेपी 39 और कांग्रेस 35 सीट से आगे चल रही है.

 रुझानों में बीजेपी-कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर

10:50 am: रुझानों में छत्तीसगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. कांग्रेस 45 और बीजेपी 43 सीटों पर आगे चल रही है. 

छत्तीसगढ़:  रुझानों में कांग्रेस 52 सीटों पर आगे

10:36 am: छत्तीसगढ़ में रुझानों में कांग्रेस 52 सीटों और बीजेपी 38 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं अन्य के खाते में फिलहाल एक भी सीट नहीं है.

छत्तीसगढ़: बीजेपी ने किया सरकार बनाने का दावा

10:16 am: छत्तीसगढ़ में शुरुआती रुझानों पर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साहू ने स्पष्ट बहुमत से सरकार बनाने का दावा किया. अरुण साहू ने कहा कि अब 30 साल के लिए कांग्रेस सरकार सत्ता में नहीं आएगी, बीजेपी स्पष्ट बहुमत के साथ फिर से सरकार बनाने जा रही है.

छत्तीसगढ़: शुरुआती रुझानों में कांग्रेस 57 सीटों पर आगे

09:54am: छत्तीसगढ़ में शुरुआती रुझानों में कांग्रेस 57 सीटों और कांग्रेस 33 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं अन्य के खाते में फिलहाल एक भी सीट नहीं है.

पाटन से CM भूपेश बघेल बीजेपी के विजय बघेल से पीछे 

09:43am: छत्तीसगढ़ के पाटन से कांग्रेस उम्मीदवार और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शुरुआती रुझानों में अब तक बीजेपी उम्मीदवार विजय बघेल से पीछे चल रहे हैं. 

कांग्रेस 6 और बीजेपी 5 सीटों पर आगे-EC

09: 41am: छत्तीसगढ़ : चुनाव आयोग के मुताबिक कांग्रेस 6 और बीजेपी 5 सीट से आगे चल रही है.

छत्तीसगढ़: शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को बहुमत

09:40am: छत्तीसगढ़ में शुरुआती रुझानों में कांग्रेस 54 सीटों और कांग्रेस 35 सीटों पर आगे चल रही है. 
 

छत्तीसगढ़: रुझानों में फिर कांग्रेस बीजेपी से लगातार आगे

9:27 am: छत्तीसगढ़ में शुरुआती रुझानों में कांग्रेस लगातार बीजेपी से आगे चल रही है. कांग्रेस 55 और बीजेपी 34 सीटों पर आगे चल रही है. 

छत्तीसगढ़: रुझानों में कांग्रेस बहुमत की तरफ
 

09:13 am: छत्तीसगढ़ में रुझानों में कांग्रेस बहुमत की तरफ बढ़ रही है. कांग्रेस 54 और बीजेपी 33 सीटों पर आगे चल रही है.
 

छत्तीसगढ़: रुझानों में कांग्रेस बीजेपी से आगे
 

09:08 am: छत्तीसगढ़ में शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को बहुमत मिल रहा है. कांग्रेस 52 और बीजेपी 33 सीटों पर आगे चल रही है.

छत्तीसगढ़ में शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को बहुमत, कौन मारेगा बाजी?

09:03 am: छत्तीसगढ़ में शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को बहुमत मिल रहा है. कांग्रेस 50 और बीजेपी 34 सीटों पर आगे चल रही है.

पाटन से CM भूपेश बघेल पीछे

08: 56 am: छत्तीसगढ़ के पाटन से कांग्रेस उम्मीदवार और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शुरुआती रुझानों में बीजेपी उम्मीदवार से पीछे चल रहे हैं. 
 

छत्तीसगढ़: शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को बढ़त
 
08:54 am: छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है. शुरुआती रुझानों में कांग्रेस 44 और बीजेपी 32 सीटों पर आगे है. 
 

छत्तीसगढ़: कांग्रेस बीजेपी से आगे

08:47 am: छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है. शुरुआती रुझानों में कांग्रेस 33 और बीजेपी 28 सीटों पर आगे है. 

भूपेश बघेल ने प्रत्याशियों को दी शुभकामनाएं

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर कहा, "आज जनादेश का दिन है, सभी प्रत्याशियों को शुभकामनाएं. "

छत्तीसगढ़: रुझानों में फिर कांग्रेस बीजेपी से आगे

8:36 am:छत्तीसगढ़ में एक बार फिर से कांग्रेस बीजेपी से आगे निकल गई है. कांग्रेस 24 और बीजेपी 20 सीटों पर आगे चल रही है. 

छत्तीसगढ़: शुरुआती रुझानों में बीजेपी कांग्रेस से आगे

08: 032 am: छत्तीसगढ़ में शुरुआती रुझानों में बीजेपी कांग्रेस से आगे चल रही है. बीजेपी 20 और कांग्रेस 19 सीटों पर आगे चल रही है.

छत्तीसगढ़: शुरुआती रुझानों में बीजेपी कांग्रेस से आगे

छत्तीसगढ़ में पोस्टल बैलेट की गिनती के दौरान शुरुआती रुझानों में बीजेपी कांग्रेस से आगे निकल गई है. बीजेपी 16 सीटों और कांग्रेस 13 सीटों पर आगे चल रही है. 
 

छत्तीसगढ़: शुरुआती रुझानों में कांग्रेस आगे

छत्तीसगढ़ में शुरुआती रुझानों में कांग्रेस आगे चल रही है. कांग्रेस 8 और बीजेपी 4 सीटों पर आगे चल रही है.
 

महासमुंद जिले में 53 प्रत्याशियों की हार-जीत का फैसला आज

महासमुंद जिले के चार विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना के लिए 14 - 14 टेबल लगाए गए हैं. महासमुंद के कृषि उपज मंडी परिसर में मतगणना होगी. जिले की चारों विधानसभाओं के कुल 53 प्रत्याशियों की हार-जीत का फैसला आज होगा.  महासमुंद में 18 राउंड,  खल्लारी में 20 राउंड, बसना में 21 राउंड और सरायपाली में 20 राउंड में मतगणना होगी.
 

निसंदेह बीजेपी जीतेगी- बीजेपी नेता रमन सिंह

बीजेपी नेता और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा, "निश्चित रूप से छत्तीसगढ़ में स्पष्ट बहुमत के साथ बीजेपी की सरकार बनने जा रही है इसमें कोई संदेह नहीं है."

राजनांदगाव में 16 राउंड में होगी वोटों की गिनती 

छत्तीसगढ़ के राजनांदगाव में वोटों की गिनती 16 राउंड, डोंगरगाव में 18 राउंड, खुज्जी में 19 राउंड और डोंगरगढ़ में 20 राउंड में संपन्न होगी. सभी चार विधानसभा सीटों के लिए 14-14 टेबल लगाए गए हैं. 

जनता ने कांग्रेस को किया रिजेक्ट-बीजेपी अध्यक्ष अरुण साव

बिलासपुर में वोटों की गिनती परछत्तीसगढ़ बीजेपी अध्यक्ष अरुण साव ने कहा, "कांग्रेस पार्टी डरी हुई है, घबराई हुई है. जब भी कांग्रेस हारने वाली होती है या हारती है तो आरोप लगाती है. कभी EVM पर सवाल उठाते हैं कभी संविधान बदलने की बात करते हैं, कभी कुछ और बात करते हैं, ये बताता है कि कांग्रेस पार्टी चुनाव हारने वाली है. वास्तव में छत्तीसगढ़ की जनता ने इन्हें रिजेक्ट कर दिया है."

रायपुर में मतगणना केंद्र पर काउंटिग की तैयारी

रायपुर में मतगणना केंद्र पर तैयारियां चल रही हैं, विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती थोड़ी देर में शुरू होगी.

छत्तीसगढ़ में 8 बजे से वोटों की गिनती

छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में हुए मतदान के लिए वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी. कांग्रेस दोबारा सत्ता वापसी का दावा कर रही है तो वहीं बीजेपी को भी जीत का भरोसा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com