विज्ञापन
Story ProgressBack

चारधाम यात्रा : राज्य सरकार के एक्शन का असर, नियंत्रण में आ रही है श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

बीते वर्षों में लाखों श्रद्धालु बद्रीनाथ की यात्रा कर चुके है. पिछले आंकड़ों पर नजर डाले तो साल 2016 में 654355, 2017 में 920466, 2018 में 1048051, 2019 में 1244993 और 2020 में 155055 श्रद्धालु बद्रीनाथ पहुंचे थे.

Read Time: 3 mins
चारधाम यात्रा :  राज्य सरकार के एक्शन का असर, नियंत्रण में आ रही है श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़
हर दिन यहां हजारों की संख्या में लोग धाम में दर्शन करने आ रहे हैं.
देहरादून:

उत्तराखंड की चारधाम यात्रा 2024 को शुरू हुए एक हफ्ता हो गया है. इस साल अभी तक मात्र एक हफ्ते में पिछले साल के मुकाबले दोगुनी संख्या में श्रद्धालु चारधाम यात्रा में दर्शन करने आ रहे हैं. जिसके कारण चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. हालांकि अब स्थिति धीरे-धीरे सामान्य होती जा रही है. श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़ को नियंत्रण में करने के लिए राज्य सरकार द्वारा काफी कदम उठाए जा रहे हैं. जैसे बिना रजिस्ट्रेशन के यात्रियों को चारों धाम यात्रा नहीं करने दी जा रही है. इसके अलावा हर जगह चेकिंग कर रजिस्ट्रेशन, ट्रिप कार्ड , ग्रीन कार्ड को चेक किया जा रहा है. इन एक्शन का असर देखने को मिल रहा है और श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़ पर नियंत्रण पाया जा रहा है.

मुख्यमंत्री ने व्यवस्थाओं का जायजा

मुख्यमंत्री धामी ने ग्राउंड पर जाकर चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं का जायजा लिया हैं. इस दौरान उन्होंने श्रद्धालुओं की समस्याओं को सुना, साथ ही तमाम अधिकारियों को सख्त निर्देश भी दिए. मुख्यमंत्री धामी ने आईपीएस अधिकारी आईजी अरुण मोहन जोशी को यमुनोत्री गंगोत्री धाम की व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी सौंपी है. चारधाम यात्रा इस बार अत्यधिक भीड़ के कारण पुलिस और प्रशासन के लिए चुनौतीपूर्ण बनी हुई है. ऐसे में व्यवस्थाएं सुचारु बनाए रखना आसान नहीं है. इन्हीं अव्यवस्थाओं को व्यवस्थित करने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आईजी अरुण मोहन जोशी को जिम्मा दिया है.

लगभग 30 लाख यात्रियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया

चारों धामों में अब तक लगभग 30 लाख के करीब यात्रियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है. फिलहाल भीड़ को देखते हुए 19 मई तक ऑफ लाइन रजिस्ट्रेशन पर रोक लग रखी है. देहरादून के एडीएम रामजी शरण ने जानकारी दी की यात्रा अभी ठीक चल रही है यात्रियों के लिए सभी तरह की व्यवस्था की गई है. उन्होंने कहा यात्रा अभी स्मूथ चल रही है , यात्रा में यात्री बिना रजिस्ट्रेशन, के ना आए और इसके साथ ट्रिप कार्ड, ग्रीन कार्ड भी होना चाहिए.

बद्रीनाथ में अब तक 92  हज़ार 473 702 यात्रियों ने और  केदारनाथ अबतक 2 लाख 15 हज़ार 930 यात्रियों ने दर्शन किए हैं. यमनोत्री में अबतक 1 लाख 11 हज़ार 473 यात्रियों ने दर्शन किए है. गंगोत्री में अबतक 1 लाख 1 हज़ार 441 यात्रियों ने दर्शन किए.

ये भी पढ़ें-  दिल्ली-NCR में चलने लगी है लू... क्या आप जानते हैं मौसम विभाग इसका पता कैसे लगाता है?

Video : Swati Maliwal Case: Delhi Police की Remand Note में कई नए ख़ुलासे, घटना के समय का CCTV ग़ायब

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
संसद में इन 2 नेताओं से राहुल गांधी ने खासतौर पर क्‍यों मिलाया हाथ?
चारधाम यात्रा :  राज्य सरकार के एक्शन का असर, नियंत्रण में आ रही है श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़
दिल्ली में आतिशी के धरना स्थल पर सिविल डिफेंस कर्मियों का 'हल्लाबोल', नौकरी की मांग को लेकर किया हंगामा
Next Article
दिल्ली में आतिशी के धरना स्थल पर सिविल डिफेंस कर्मियों का 'हल्लाबोल', नौकरी की मांग को लेकर किया हंगामा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;