PHOTOS: कैबिनेट ने नई दिल्ली, अहमदाबाद, CST मुम्बई स्टेशनों के पुनर्विकास प्रस्ताव को दी मंजूरी

रेल मंत्री ने बताया कि देश में 199 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के प्रस्ताव पर काम चल रहा है. इनमें से 47 स्टेशनों के काम के लिये निविदा जारी की गई है और 32 पर काम चालू भी हुआ है.

PHOTOS: कैबिनेट ने नई दिल्ली, अहमदाबाद, CST मुम्बई स्टेशनों के पुनर्विकास प्रस्ताव को दी मंजूरी

केंद्रीय कैबिनेट ने 10 हजार करोड़ रुपये की लागत से तीन स्‍टेशनों के पुनर्विकास प्रस्‍ताव को मंजूरी दी

नई दिल्‍ली :

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 10  हजार करोड़ रुपये की लागत से नई दिल्ली, अहमदाबाद और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस-मुंबई रेल स्टेशनों के पुनर्विकास के प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी प्रदान की है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.

l9brnqrg
37q5ifag
r105ld4

रेल मंत्री वैष्णव ने बताया कि रेल के साथ प्रधानमंत्री का भावनात्मक जुड़ाव है और सरकार ने सुरक्षा, यात्री सुविधा, तकनीक सहित रेलवे के हर आयाम पर ध्यान दिया है. उन्होंने बताया कि इसी दिशा में रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास को लेकर मंत्रिमंडल ने एक बड़ा निर्णय लिया है.

hs738hb8
n5rh8tco
5dg6358g

दोनों मंत्रियों ने बताया कि नई दिल्ली, अहमदाबाद और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस-मुंबई रेल स्टेशनों के पुनर्विकास के लिये दस हजार करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. सरकारी बयान के अनुसार, इन स्टेशनों के विकास से 35,744 नये रोजगार के अवसर सृजित होंगे, दैनिक यात्रियों को बेहतर अनुभव मिलेगा तथा निवेश एवं अतिरिक्त कारोबारी अवसर के माध्यम से स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी .

ahaksce8

kpvjkdqg
1gahvtgg
hn3oi09g

रेल मंत्री ने बताया कि देश में 199 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के प्रस्ताव पर काम चल रहा है. इनमें से 47 स्टेशनों के काम के लिये निविदा जारी की गई है और 32 पर काम चालू भी हुआ है. उन्होंने कहा कि अब नयी दिल्ली, अहमदाबाद और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस-मुंबई स्टेशनों के विकास के लिये आज दस हजार करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दी गई.

वैष्णव ने बताया कि इसके तहत इन स्टेशनों पर ‘रूफ प्लाजा' बनाया जायेगा जहां फूड कोर्ट, छोटे बच्चों के खेलने के लिए छोटी सी जगह, स्थानीय उत्पादों की बिक्री के लिये एक स्थान आदि होगा . यहां सफाई पर खास ध्यान दिया जायेगा तथा दिव्यांगों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाएगा. (भाषा से भी इनपुट)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* DA में हुई 4 फीसदी की बढ़ोतरी, जानें - किसको कितना मिलेगा फायदा
* दिल्ली आबकारी नीति: गिरफ्तार कारोबारी विजय नायर को CBI कोर्ट में किया गया पेश