विज्ञापन

BY-ELECTION RESULTS 2023: त्रिपुरा की 2 सीटों पर खिला BJP का कमल, बंगाल में TMC और केरल में कांग्रेस की जीत

यूपी की घोसी, उत्तराखंड की बागेश्वर, पश्चिम बंगाल की धुपगुड़ी, त्रिपुरा की धनपुर और बॉक्सनगर, केरल की पुथुपल्ली और झारखंड की डुमरी विधानसभा सीट पर 5 सितंबर को उपचुनाव हुए थे. बीजेपी ने त्रिपुरा की दोनों सीटों और उत्तराखंड की बागेश्वर सीट पर जीत दर्ज की है.

BY-ELECTION RESULTS 2023: ???????? ?? 2 ????? ?? ???? BJP ?? ???, ????? ??? TMC ?? ???? ??? ???????? ?? ???
6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर 5 सितंबर को उपचुनाव हुए थे.
नई दिल्ली:

देश की 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव (By-Election Results 2023) के नतीजे आ गए हैं. यूपी की घोसी, उत्तराखंड की बागेश्वर, पश्चिम बंगाल की धुपगुड़ी, त्रिपुरा की धनपुर और बॉक्सनगर, केरल की पुथुपल्ली और झारखंड की डुमरी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव हुए थे. चुनाव आयोग (Election Commission) के ताजा अपडेट के मुताबिक, बीजेपी (BJP) ने त्रिपुरा की दोनों सीटों और उत्तराखंड की बागेश्वर सीट पर जीत दर्ज की है. केरल की पुथुप्पली सीट कांग्रेस (Congress) के खाते में गई. जबकि बंगाल की एक सीट पर तृणमूल कांग्रेस ने जीत दर्ज की है.

7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम की 10 बातें:-

  1. यूपी की घोसी सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजों पर सबकी निगाहें टिकी हैं. अभी तक के रुझानों में सपा के सुधाकर सिंह ने बीजेपी के दारा सिंह चौहान पर बढ़त बना रखी है. सुधाकर सिंह 30 हजार से ज्यादा वोटों से बढ़त बनाए हुए हैं. जुलाई में दारा सिंह चौहान समाजवादी पार्टी से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए थे. इसके बाद से घोसी सीट खाली थी. दारा सिंह को अब तक 62 हजार 570 वोट मिले हैं. 
  2. झारखंड की डुमरी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A अलायंस की ओर से JMM ने जीत दर्ज की है. झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) की बेबी देवी चुनाव जीत गई हैं. आंकड़े के अनुसार उन्होंने NDA की तरफ से आजसू प्रत्याशी यशोदा देवी को 13000 हजार वोटों से हराया है. हालांकि, अभी आधिकारिक घोषणा होनी बाकी है.
  3. उत्तराखंड की बागेश्वर सीट से बीजेपी की पार्वती दास ने जीत हासिल की है. उन्होंने कांग्रेस के बसंत कुमार को हराया है. बीजेपी ने विधायक चंदन राम दास के निधन के बाद उनकी पत्नी पार्वती दास को इस सीट पर उम्मीदवार बनाया था.
  4.  त्रिपुरा की बॉक्सानगर और धनपुर सीट पर बीजेपी ने जीत हासिल की है. धनपुर से बीजेपी प्रत्याशी बिंदु देबनाथ ने CPI (M) प्रत्याशी कौशिक चंदा को 18 हजार 871 वोटों से हरा दिया है. बॉक्सानगर सीट से BJP के तफज्जल हुसैन ने CPI (M) के मिजान हुसैन को 30 हजार 237 वोटों से हराया है.
  5. बॉक्सानगर में CPI (M) विधायक समसुल हक के निधन के कारण यहां उपचुनाव हुए थे. जबकि केंद्रीय राज्य मंत्री प्रतिमा भौमिक के विधायक पद से इस्तीफे के बाद से धनपुर सीट खाली हो गई थी.
  6. केरल की पुथुप्पली सीट पर कांग्रेस को जीत मिली है. कांग्रेस के ओमान चांडी के बेटे चांडी ऑमान ने 37 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से CPI (M) के जैक सी थॉमस को हरा दिया है. कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी के निधन के बाद यह सीट खाली हुई थी. 
  7. केरल की पुथुप्पल्ली उपचुनाव जीतने के बाद कांग्रेस उम्मीदवार चांडी ओमन ने कहा, "मेरे पिता की तरह ही मेरी राजनीति जन-उन्मुख होगी. मैंने अपने पिता का काम देखा है और मैं उसी रास्ते पर जाना चाहूंगा. जो मेरे पिता ने शुरू किया था उसे जारी रखूंगा."
  8. पश्चिम बंगाल की धुपगुड़ी सीट पर तृणमूल कांग्रेस ने जीत हासिल की है. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी. TMC कैंडिडेट निर्मल चंद्र रॉय ने बीजेपी की तापसी रॉय को करीब चार हजार वोटों से मात दी है.
  9. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, "उत्तर बंगाल पूरी तरह से हमारे साथ है. हमने सभी जिला परिषद और पंचायत चुनाव भी जीते हैं. धूपगुड़ी बीजेपी की सीट थी और हमने चुनाव जीता. यह एक ऐतिहासिक चुनाव था. मैं धूपगुड़ी के सभी लोगों का धन्यवाद करती हूं और बधाई देती हूं."
  10.  जिन सात सीटों पर चुनाव हुआ, उनमें से धनपुर, धुगपुरी और बागेश्वर पर बीजेपी का कब्जा था. घोसी पर समाजवादी पार्टी का कब्जा था, जबकि झारखंड की सीट जेएमएम के पास थी. त्रिपुरा की बॉक्सनगर सीट और केरल की पुथुपल्ली क्रमशः सीपीएम और कांग्रेस के पास थीं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
गुरमीत राम रहीम को सुप्रीम कोर्ट से लगा बड़ा झटका, बेअदबी मामले में चलेगा केस
BY-ELECTION RESULTS 2023: त्रिपुरा की 2 सीटों पर खिला BJP का कमल, बंगाल में TMC और केरल में कांग्रेस की जीत
फ़ेयरवेल के बाद अपने घर में मृत मिला केरल का अधिकारी, जिला पंचायत अध्यक्ष ने लगाया था गलत काम करने का आरोप
Next Article
फ़ेयरवेल के बाद अपने घर में मृत मिला केरल का अधिकारी, जिला पंचायत अध्यक्ष ने लगाया था गलत काम करने का आरोप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com