त्रिपुरा-नगालैंड में खिल सकता है 'कमल', मेघालय में हंग असेंबली के आसार; यहां जानें तीनों राज्यों के Exit Poll

Exit Polls 2023: सोमवार को मेघालय-नगालैंड में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद शाम करीब 7 बजे इंडिया टुडे- एक्सिस माय इंडिया, जी न्यूज-मेट्राइस और न्यूज 18-सी वोटर्स ने एक्जिट पोल जारी किया.

नई दिल्ली:

त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में हुए विधानसभा चुनाव के एक्जिट पोल (Tripura, Meghalaya, Nagaland Election Exit Poll 2023) में दो राज्यों में बीजेपी की वापसी होती दिख रही है. जबकि मेघालय में हंग असेंबली बनने का अनुमान है. इंडिया टुडे- एक्सिस माय इंडिया के एक्जिट पोल के अनुसार त्रिपुरा में बीजेपी गठबंधन सरकार फिर सत्ता में आ सकती है. एक्जिट पोल में बीजेपी को 36 से 45, लेफ्ट पार्टियों को 6 से 11 और टीएमसी को 9 से 16 सीटें मिलने का अनुमान है. पहली बार चुनाव लड़ी तिपरा मोथा पार्टी को करीब 20% वोट मिलने का अनुमान है.

India Today Axis My India Exit Poll
वहीं, इंडिया टुडे- एक्सिस माय इंडिया के अनुसार मेघालय में इस बार किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. एनपीपी के खाते में 18 से 24, बीजेपी की 4 से 8, कांग्रेस 6 से 12 सीटें रह सकती हैं. यानी कि किसी को भी बहुमत नहीं मिल रहा है. जबकि, नगालैंड चुनाव के एक्जिट पोल के नतीजे बता रहे हैं एक बार फिर एनडीपीपी और बीजेपी गठबंधन की सरकार बनने जा रही है. प्रचंड बहुमत के साथ वापसी के संकेत हैं. गठबंधन को 38 से 48 सीटें मिल सकती हैं. इनमें से कांग्रेस को 1 से 2, एनपीएफ को 3 से 8 सीटें मिलने का अनुमान है.

Zee News-Matrize Exit Poll
जी न्यूज-मेट्राइस के एक्जिट पोल के अनुसार, मेघालय में ​​​​​​बीजेपी को 6 से 11, एनपीपी को 2 से 21, टीएमसी को 8 से 13 कांग्रेस को 3 से 6 सीटें और अन्य दलों को 10 से 19 सीटें मिलने का अनुमान है. यानी किसी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलेगा.

जी न्यूज-मेट्राइस के एक्जिट पोल के अनुसार, नगालैंड में बीजेपी गठबंधन को 35 से 43, एनपीएफ को 2 से 5, एनपीपी को 0 से 1, कांग्रेस को 1 से 3 और अन्य दलों को 6 से 11 सीटें मिलने का अनुमान है. यहां भी बीजेपी गठबंधन को बहुमत मिल सकता है.


नगालैंड की इस सीट पर पहले ही आ गए नतीजे
नगालैंड पर एक सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार काझेतो किनिमी पहले ही चुनाव जीत चुके हैं. उन्हें अकुलुतो विधानसभा क्षेत्र से निर्विरोध विधायक चुना गया है. खास बात है कि वह इस सीट से दूसरी बार चुने गए हैं. उनके खिलाफ चुनाव लड़ रहे इकलौते प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार खेकाशे सुमी ने शुक्रवार को अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली थी. इसके बाद उनके खिलाफ चुनावी मैदान में कोई नहीं बचा और वह निर्विरोध चुन लिए गए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

2 मार्च को आएंगे चुनाव के नतीजे
मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए सुबह 7 बजे से चल रहा मतदान शाम 5 बजे खत्म हो गया. शाम 5 बजे तक मेघालय में 76.57% और नगालैंड में 84.39% वोट डाले जा चुके हैं. मेघालय में UDP उम्मीदवार एच. डी. आर. लिंगदोह के निधन के बाद सोहियोंग सीट पर चुनाव टाल दिया गया है. इन दोनों राज्यों के साथ त्रिपुरा में चुनाव के नतीजे 2 मार्च को आएंगे. त्रिपुरा में 16 फरवरी को वोट डाले गए थे.