विज्ञापन
This Article is From May 24, 2015

मोदी सरकार का एक साल : विपक्ष के आरोपों के बीच BJP नेताओं ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां

मोदी सरकार का एक साल : विपक्ष के आरोपों के बीच BJP नेताओं ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां
नई दिल्‍ली: पीएम मोदी की सरकार का एक साल पूरा हो चुका है और पार्टी सरकार की उप‍लब्धियां गिनाने की पूरी तैयारी में भी है। इसके लिए पार्टी ने 25 से 31 मई के बीच ‘जनकल्याण पर्व’ का आयोजन किया है। पार्टी ने चुनाव पूर्व कार्यक्रमों की तर्ज पर व्यापक स्तर पर लोगों तक पहुंच बनाने की कवायद में 200 रैलियों और 5,000 जनसभाओं का आयोजन करने की योजना बनाई है। इस कड़ी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 मई को मथुरा में दीनदयाल उपाध्याय के पैतृक गांव में पहली रैली को संबोधित करेंगे।

उधर विपक्ष मोदी सरकार पर हमला करने का कोई मौका नहीं छोड़ रहा। विभिन्‍न विपक्षी दलों के नेता मोदी सरकार पर निशाना साध रहे हैं तो बीजेपी के नेता हर आरोप का जवाब सरकार की उप‍लब्धियां गिनाकर दे रहे हैं। आइए नजर डालते हैं बीजेपी के नेताओं के ऐसे की कुछ बयानों पर...


तेज, पारदर्शी निर्णय मोदी सरकार की विशेषता : जेटली
केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि पिछले एक साल में देश में शासन में आमूलचूल बदलाव देखा गया है। यह बदलाव सिर्फ निर्णायक रूप से ही नहीं, बल्कि तेजी, स्पष्टता और पारदर्शिता के संदर्भ में भी है, जिससे वैश्विक स्तर पर देश को सम्मान मिला है। जेटली ने कहा कि विकास और वृद्धि दर बढ़ाने के लिए लगभग रोजाना और साप्ताहिक आधार पर फैसले किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल 26 मई को पदभार संभाला था।

उन्होंने कहा, 'विरोध की स्थिति में भी निर्णय लेने की क्षमता मोदी सरकार की विशेषता है। सरकार को किस दिशा में आगे बढ़ना है, उसके बारे में पूरी स्पष्टता है और यह रास्ता वृद्धि और विकास की ओर जाता है।' उन्होंने कहा कि रेलवे, बिजली, कोयला, खनन, ग्रामीण सड़कें, दूरसंचार, राजमार्ग, शहरी विकास, वित्तीय सेवाएं, सब्सिडी और पेट्रोलियम जैसे क्षेत्रों में पारदर्शी तरीके से कुछ तेज और दूरगामी फैसले किए गए हैं।

जेटली के मुताबिक, 'इस सरकार की मुख्य विशेषता भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन, निर्णय लेने की क्षमता और पारदर्शी तंत्र और बिना किसी विसंगति के फैसला लेना है। इन सभी चीजों से देश का कारोबारी सूचकांक ऊपर बढ़ रहा है।' जेटली ने कहा, 'आज हम विश्व की सबसे तेजी से विकसित हो रही अर्थव्यवस्था हैं। लेकिन हमारे लिए यही पर्याप्त नहीं है। उन्होंने आगे कहा, 'लोग अब यह पूछने लगे हैं कि हम आठ प्रतिशत से अधिक तेजी से विकास क्यों नहीं कर रहे हैं? तीव्र विकास की यही बेचैनी भारत की वास्तविक संभावना है।'


मनमोहन ने भी मोदी जितनी ही विदेश यात्राएं की थी : शाह
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विदेश यात्राओं के बारे में आलोचना को खारिज करते हुए कहा कि यूपीए के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी इतनी ही संख्या में विदेश यात्रा की थी।

शाह ने कहा, ‘मैं लोगों को कहते हुए सुन रहा हूं कि मोदी सिर्फ विदेश यात्राओं में रुचि रखते हैं और एक साल में कई यात्राएं की हैं। लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि मोदी जी ने उतनी ही संख्या में यात्राएं की हैं कि जितनी कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने की थी। अंतर सिर्फ इतना है कि लोगों को उनकी यात्राओं के बारे में पता नहीं चला।’

उन्होंने कहा, ‘जब मोदीजी विदेश की यात्रा करते हैं तब हजारों भारतीय उनका स्वागत करना चाहते हैं और विदेशी राष्ट्र भारत के साथ कारोबार करने को उत्सुक होते हैं।’ मोदी सरकार की उपलब्ध्यिों को गिनाते हुए शाह ने भ्रष्टाचार पर कांग्रेस नीत यूपीए सरकार की आलोचना की।

उन्होंने कहा कि यहां तक कि धुर विरोधी भी एनडीए सरकार पर भ्रष्टाचार का आरोप नहीं लगा सकते जबकि यूपीए सरकार के दौरान 12 लाख करोड़ रुपये का भ्रष्टाचार था। उन्होंने कहा, ‘मोदी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में काला धन की जांच के लिए एक एसआईटी का गठन किया गया था। सरकार ने विदेशों में काला धन रखने में संलिप्त पाए जाने वाले लोगों के लिए 10 साल की कैद की सजा का प्रस्ताव किया।’ शाह ने कहा कि एनडीए सरकार के प्रथम वर्ष के अंदर वृद्धि दर 4.4 प्रतिशत से बढ़कर 5.7 प्रतिशत हो गई। उन्होंने कहा कि सरकार बहुत सामान्य दर पर लोगों के लिए बीमा योजना भी लायी और सात करोड़ से अधिक लोग इसके लिए आवेदन कर चुके हैं। मोदी की प्रिय योजना ‘मेक इन इंडिया’ पर शाह ने कहा कि यह भारत में करोड़ों लोगों के लिए रोजगार सृजन करेगा।


भ्रष्टाचार मुक्त भारत के लक्ष्य को पाने के लिए सरकार कड़ी मेहनत कर रही है : गोयल
उर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भाजपा नीत केंद्र सरकार ने देश में व्यापार आसान बनाने के लिए ‘मजबूत नींव’ रखी है और वह देश को भ्रष्टाचार मुक्त रखने का लक्ष्य हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है।

उन्होंने अमेरिका भारत व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) द्वारा आयोजित की गई ऊर्जा क्षेत्र के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारियों के साथ बैठक में कहा, ‘हमारी सरकार ने कार्यभार संभालने के बाद से देश में व्यापार आसान बनाने के लिए एक बहुत मजबूत नींव रखी है।’

गोयल ने केंद्र में नरेंद्र मोदी नीत सरकार की पहली वषर्गांठ मनाने के लिए ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी अमेरिका द्वारा रविवार को आयोजित एक अन्य समारोह में भी लोगों को संबोधित किया। उन्होंने फ्लोरिडा के टाम्पा में भारतीय अमेरिकियों के एक समूह को संबोधित करते हुए दावा किया कि मोदी सरकार का पहला वर्ष ‘पूरी तरह घोटाला मुक्त’ रहा है।

गोयल ने कहा कि सरकार भ्रष्टाचार मुक्त भारत का लक्ष्य हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। उन्होंने यूएसआईबीसी के समारोह में कहा, ‘भारत की विद्युत उत्पादन क्षमता में काफी वृद्धि हुई है। हमने विद्युत उत्पादन में साल दर साल 8.5 प्रतिशत की वृद्धि देखी है। हमारा लक्ष्य 2019 तक सभी भारतीयों को विद्युत मुहैया कराना है।’


विपक्ष भ्रष्टाचार को लेकर मोदी सरकार पर उंगली नहीं उठा सकता: रूडी
केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने भ्रष्टाचार को बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया है तथा विपक्ष से कोई भी इस मुद्दे को लेकर सरकार पर उंगली उठाने की हिम्मत नहीं कर सकता। केंद्र में बीजेपी नीत सरकार के एक साल पूरा होने के मौके पर रूडी ने कहा, ‘हमारी सरकार के एक साल के कार्यकाल के दौरान विपक्ष से कोई भी भ्रष्टाचार के मुद्दे पर सरकार की ओर उंगली नहीं उठा सकता।’ कोयला खदानों के आवंटन का हवाला देते हुए रूडी ने कहा कि केंद्र को 30 खदानों की नीलामी से दो लाख करोड़ रुपये मिले और यह पारदर्शी सरकार की एक मिसाल है। पूर्व की कांग्रेस नीत यूपीए सरकार पर कुछ भी नहीं करने का आरोप लगाते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वे निष्प्रभावी और कई घोटालों से घिरे थे।


मोदी सरकार राजनीति से उपर उठकर विकास पर ध्यान दे रही है : नकवी
केन्द्रीय संसदीय कार्य एवं अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि देश में यह पहला अवसर है, जब राजनीति से ऊपर उठकर सरकार केवल विकास की ओर ध्यान दे रही है। नकवी ने कहा, ‘देश में यह पहला अवसर है, जब राजनीति से ऊपर उठकर सरकार केवल विकास की ओर ध्यान दे रही है’।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने दुनिया में देश का मान बढ़ाया है। पार्टी प्रवक्ताओं को ‘मीडिया प्रबंधन’ के टिप्स देते हुए उन्होंने कहा कि सरकार पर आरोप लगते हैं, तो आरोप लगाने वाले पर पलटवार किया जाना चाहिए। हम सभी जानते हैं कि देश में प्रधानमंत्री के नेतृत्व में एनडीए सरकार को एक साल होने जा रहा है। केंद्र सरकार ने देश के नागरिकों के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं शुरू की हैं, जिसे जनता तक पहुंचाने की जिम्मेदारी हमारी है। विपक्ष के आरोपों की चिंता किए बगैर आप लगातार अपना काम करते रहें, क्योंकि विपक्ष के पास कोई ठोस मुद्दा नहीं है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
नाबालिग से शादी... क्या कहता है मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड? जानें यहां सब कुछ
मोदी सरकार का एक साल : विपक्ष के आरोपों के बीच BJP नेताओं ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां
उत्तर प्रदेश में मिशन शक्ति का असर, बेटियों को बनाया गया एक दिन का DM और SP
Next Article
उत्तर प्रदेश में मिशन शक्ति का असर, बेटियों को बनाया गया एक दिन का DM और SP
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com