विज्ञापन
Story ProgressBack

Exit Poll: माधवी लता, अन्नामलाई, के सुरेंद्रन... दक्षिण में BJP के 'तीर' बिल्कुल निशाने पर लग रहे!

एग्जिट पोल के नतीजे (Exit Poll Results) अगर सच साबित होते हैं तो ये कहना गलत नहीं होगा कि दक्षिण के द्वार बीजेपी (BJP) के लिए खुलने लगे हैं. बात चाहे तेलंगाना की हो, तमिलनाडु की हो, कर्नाटक की हो या फिर केरल की. बीजेपी का प्रदर्शन इन राज्यों में काफी शानदार रहा है. ऐसे कई लोग हैं, जिस जीत का क्रेडिट दिया जा सकता है.

Read Time: 5 mins
Exit Poll: माधवी लता, अन्नामलाई, के सुरेंद्रन... दक्षिण में BJP के 'तीर' बिल्कुल निशाने पर लग रहे!
दक्षिणी राज्यों में किसको जाएगा बीजेपी की जीत का क्रेडिट
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (LokSabha Elections 2024) खत्म हो गए हैं, अब सभी की निगाहें 4 जून को आने वाले नतीजों पर हैं. लेकिन उससे पहले एग्जिट पोल ने सभी को चौंका दिया है. तमाम एग्जिट पोल्स (Exit Poll) की मानें तो देश में 290 से 360 सीटों के साथ एक बार फिर से एनडीए (NDA) की वापसी लगभग तय है. एग्जिट पोल के नतीजे अगर सच साबित होते हैं तो ये कहना गलत नहीं होगा कि दक्षिण के द्वार बीजेपी के लिए खुलने लगे हैं. बात चाहे तेलंगाना की हो, तमिलनाडु की हो, कर्नाटक की हो या फिर केरल की. बीजेपी का प्रदर्शन इन राज्यों में काफी शानदार रहा है. एग्जिट पोल के नतीजे अगर सटीक साबित हुए तो इन राज्यों में बीजेपी की जीत के हीरो माधवी लता, के सुरेंद्रन, अन्नामलाई, येदियुरप्पा के बेटे बीवाई विजयेंद्र जैसे नेता माने जा सकते हैं. 

तेलंगाना की 17 लोकसभा सीटों में चाणक्य एग्जिट पोल के बीजेपी को 12 प्लस सीटें मिल रही हैं. इससे तो यही लग रहा है कि बीजेपी का प्रदर्शन राज्य में बहुत ही शानदार रहा है. बीजेपी वाकई ये करिश्मा कर पाती है तो उसकी जीत की हीरो ओवैसी को कड़ी टक्कर देने वाली माधवी लता होंगी. ऐसा अनुमान है कि अससुद्दीन ओवैसी अपनी पारंपरिक सीट हार जाएंगे. लोकसभा चुनाव प्रचार के समय बीजेपी उम्मीदवार माधवी लता एकदम छाई रहीं. उन्होंने भावनाओं का ऐसा तीर छोड़ा, जो शायद विपक्षी दलों को बुरी तरह से जुभ गया. उन्होंने एक जुलूस के दौरान एक सांकेतित तीर क्या चलाया, वह हर तरफ छा गईं. हर किसी की जुबान पर माधवी लता ही रहीं. 

बीजेपी की जीत की पहली हीरो माधवी लता

माधवी लता हिंदुत्व समर्थक हैं. तीन तलाक पर बयान देकर वह चर्चा में आई थीं. तीन तलाक को जड़ से खत्म करने के लिए उन्होंने मुस्लिम महिलाओं के साथ सहयोग किया था, उनकी तारीफ खुद पीएम मोदी ने भी की थी. बीजेपी ने जब उनको हैदराबाद से ओवैसी से खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा, तो बस उनका ही जिक्र होने लगा. उन्होंने बीजेपी के लिए ताबड़तोड़ रैलियां और चुनाव प्रचार किया. अगर बीजेपी राज्य में 12 से ज्यादा सीटें जीतती है, तो इस जीत की हीरो माधवी लता को माना जाएगा.

Latest and Breaking News on NDTV

बीजेपी की जीत के दूसरे हीरो अन्नामलाई

दक्षिण में लोकसभा की सबसे ज्यादा 39 सीटों वाले तमिलनाडु में एग्जिट पोल चाणक्य ने बीजेपी को डबल डिजिट में यानी कि 10 सीटें जीतने मिलने का अनुमान जताया है. जब कि बात अगर पिछले चुनाव 2019 की करें तो बीजेपी के हाथ दक्षिण के इस राज्य में खाली रहे थे. पांच सीटों पर चुनाव लड़ने वाली बीजेपी को यहां एक भी सीट हासिल नहीं हुई थी. एग्जिट पोल के नतीजे अगर सच साबित होते हैं तो तमिलनाडु में बीजेपी की इस जीत का श्रेय अन्नामलाई को दिया जाएगा. अन्नामलाई तमिलनाडु में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष हैं. उनका राज्य में जमीनी स्तर पर जादुई प्रभाव माना जाता है. अन्नामलाई ने जिस-जिस जगह पर रैलियां कीं, वहां बेतहाशा भीड़ उड़ पड़ी. इससे उनकी पॉपुलरिटी का अंदाजा लगा पाना मुश्किल नहीं है. अन्ना ने रैलियों में खुद दावा किया था कि तमिलनाडु में बीजेपी डबल डिजिट सीटें हासिल करेगी. वहीं पीएम मोदी का भी तमिलनाडु पर खास फोकस रहा. एग्जिट पोल के नतीजे कितने सटीक बैठते हैं, इसके लिए 4 जून का इंतजार है. 

Latest and Breaking News on NDTV

बीजेपी की जीत के तीसरे हीरो के सुरेंद्रन

केरल में कभी खाता भी नहीं खोल पाने वाली बीजेपी का इस लोकसभा चुनाव में 'वड़कम' यानी वेलकम होता दिख रहा है, एग्जिट पोल चाणक्य ने बीजेपी को केरल की 20 सीटों में से 4 सीटें मिलने का अनुमान जताया है. अगर ऐसा होता है तो ये बीजेपी के लिए किसी जश्न से कम नहीं होगा. इसे दक्षिणी राज्य केरल में बीजेपी की बड़ी जीत माना जाएगा. इस जीत का सहरा सजेगा के सुरेंद्र के सिर पर. के सुरेंद्रन केरल में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष हैं. बीजेपी ने अगर केरल में एंट्री कर ली तो ये एतिहासिक होगा. के सुरेंद्रन वायनाड से राहुल गांधी के खिलाफ भी चुनावी मैदान में हैं. केरल में बीजेपी की एंट्री के लिए उन्होंने जी तोड़ मेहनत की है. राहुल गांधी को लेकर तो उन्होंने यहां तक कह दिया था कि वायनाड में राहुल का वही हश्र होगा जो पिछली बार अमेठी में हुआ था. के सुरेंद्रन ने केरल में बीजेपी की जीत के लिए न सिर्फ चुनावी रैलियां कीं बल्कि दूसरे दलों पर जुबानी हमले भी जारी रखे. उन्होंने केरल की जनता को भरोसा दिलाया कि बीजेपी उनके लिए वो सबकुछ करेगी जो वहां की सरकार नहीं कर सकी. 

Latest and Breaking News on NDTV

बीजेपी की जीत के चौथे हीरो विजयेंद्र

कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों में से एनडीए 24 सीटें जीतेगी, ये अनुमान एग्जिट पोल चाणक्य का है. अगर ये अनुमान सच साबित हुआ तो ये बीजेपी की बंपर जीत होगी. राज्य में बीजेपी ने देवेगौड़ा की जेडीएस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा है. पिछले चुनाव 2019 में भी बीजेपीने यहां पर 25 सीटें जीतकर शानदार प्रदर्शन किया था. 2024 के लोकसभा चुनाव में एक बार फिर से पार्टी के शानदार प्रदर्शन दोहराने की उम्मीद है. चुनाव नतीजों में अगर ऐसा होता है तो बीजेपी की इस जीत का श्रेय पूर्व सीएम येदियुरप्पा के बेटे विजयेंद्र को जाएगा.

Latest and Breaking News on NDTV

विजयेंद्र ने पहले ही साफ कर दिया था कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी कर्नाटक में ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतेगी और पीएम मोदी की प्रतिष्ठा और ब्रांड को मजबूत करके बीजेपी की सफलता के लिए काम करेंगे. जिस तरह से बंपर सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा है, उससे विजयेंद्र को इस जीत का क्रेडिट दिया जाएगा. 

ये भी पढ़ें-NDA के सामने कोई नहीं है टक्कर में...आखिर कांग्रेस और इंडिया गठबंधन को क्या सीखना चाहिए?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नौकरी का वादा कर महिला से ठगे 39 लाख रुपये, केस दर्ज
Exit Poll: माधवी लता, अन्नामलाई, के सुरेंद्रन... दक्षिण में BJP के 'तीर' बिल्कुल निशाने पर लग रहे!
NDTV के इंटरव्यू में कही PM मोदी की बात हुई सच, सैम पित्रोदा फिर बनाए गए कांग्रेस के ओवरसीज अध्यक्ष
Next Article
NDTV के इंटरव्यू में कही PM मोदी की बात हुई सच, सैम पित्रोदा फिर बनाए गए कांग्रेस के ओवरसीज अध्यक्ष
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;