भाजपा ने ‘ब्राह्मण विरोधी’ और ‘महिला विरोधी’ टिप्पणी के लिए ओबीसी नेता को पार्टी से निष्कासित किया

भारतीय जनता पार्टी (BJP) की मध्य प्रदेश इकाई ने शिवपुरी जिले से अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती (CM Uma Bharti) के रिश्तेदार प्रीतम लोधी को कथित तौर पर ‘ब्राह्मण और महिला विरोधी’ टिप्पणी के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया है.

भाजपा ने ‘ब्राह्मण विरोधी’ और ‘महिला विरोधी’ टिप्पणी के लिए ओबीसी नेता को पार्टी से निष्कासित किया

प्रीतम लोधी दो बार शिवपुरी जिले की पिछोर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ चुके हैं.

भोपाल:

भारतीय जनता पार्टी (BJP) की मध्य प्रदेश इकाई ने शिवपुरी जिले से अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती (CM Uma Bharti) के रिश्तेदार प्रीतम लोधी को कथित तौर पर ‘ब्राह्मण और महिला विरोधी' टिप्पणी के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया है. लोधी द्वारा इस सप्ताह की शुरुआत में की गई टिप्पणी पर पार्टी से लिखित माफी मांगने के बावजूद भाजपा ने शुक्रवार को लोधी के खिलाफ कार्रवाई की. लोधी दो बार शिवपुरी जिले की पिछोर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ चुके हैं, हालांकि वह चुनाव जीत नहीं सके थे.

बीजेपी के प्रदेश महामंत्री भगवानदास सबनानी ने एक बयान में कहा, ‘‘ब्राह्मणों और महिलाओं के खिलाफ लोधी की टिप्पणी को पार्टी ने गंभीरता से लिया है और उनके अपराध को अक्षम्य पाया इसलिए प्रदेश भाजपा प्रमुख वी. डी. शर्मा ने शुक्रवार को लोधी को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित करने का फैसला किया.'' उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा के लिए सामाजिक समरसता और महिलाओं का सम्मान सर्वोपरि है.'' शिवपुरी के बदरवास में 17 अगस्त को रानी अवंती बाई लोधी की जयंती के मौके पर दिये गये एक बयान का वीडियो सामने आने के बाद वह विवाद में फंस गए थे.

वीडियो में ब्राह्मणों के बारे उन्हें यह कहते हुए सुना जा सकता है, ‘‘ब्राह्मण पुजारी लोगों को बेवकूफ बनाते हैं और उनके पैसे तथा अनाज लूटते हैं. उनमें से कुछ महिलाओं को घूरते हैं और प्रवचन के दौरान युवतियों को आगे की पंक्तियों में बिठाते हैं.'' यह वीडियो सामने आने के बाद विपक्षी दल कांग्रेस ने भाजपा पर निशाना साधा था तो वहीं ब्राह्मण समुदाय के कई संगठनों ने उन्हें पार्टी से निकालने की मांग को लेकर पूरे प्रदेश में विरोध प्रदर्शन किया.

एक अधिकारी ने बताया कि लोधी के खिलाफ शिवपुरी के विभिन्न थानों में भी प्राथमिकी दर्ज की गई है. बीजेपी के एक नेता ने कहा कि अपनी टिप्पणी पर विवाद के बाद लोधी ने पार्टी से लिखित में माफी भी मांगी थी. लोधी समुदाय मध्य प्रदेश के सबसे शक्तिशाली ओबीसी समूह में से एक है. राज्य के ग्रामीण इलाकों में इस समुदाय का दबदबा है. मध्य प्रदेश में लगभग 48 फीसदी मतदाता ओबीसी समुदाय से है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)