भाजपा ने वाजपेयी पार्क का नाम बदलने का लगाया आरोप, बिहार सरकार ने किया इनकार

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष राय ने यह भी कहा कि राजद-जदयू गठबंधन सरकार द्वारा टल बिहारी वाजपेयी पार्क का नाम बदलकर कोकोनट पार्क रखना दुर्भावनापूर्ण और आपत्तिजनक है एवं यह पूर्व प्रधानमंत्री का अपमान है.

भाजपा ने वाजपेयी पार्क का नाम बदलने का लगाया आरोप, बिहार सरकार ने किया इनकार

नित्‍यानंद राय ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी पार्क का नाम बदलना दुर्भावनापूर्ण और आपत्तिजनक है. (फाइल)

पटना :

बिहार के मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को आरोप लगाया कि राज्य सरकार यहां अटल बिहारी वाजपेयी पार्क का नाम बदल रही है. राज्य सरकार ने इस आरोप का खंडन किया है. बिहार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग ने एक विज्ञप्ति में कहा कि मीडिया के एक वर्ग में जो यह खबर आयी है कि अटल बिहारी वाजपेयी पार्क का नाम कोकोनट पार्क किया जा रहा है, वह सही नहीं है. उसने यह भी स्पष्ट किया कि शहर में अन्यत्र एक पार्क था जिसका नाम इन दिवंगत नेता के नाम पर था लेकिन इस पार्क का नाम तब से ही ‘कोकोनट पार्क' है जब उसे और पटना के अन्य पार्कों को सड़क निर्माण विभाग ने नवंबर, 2022 में पर्यावरण , वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग को सौंपा था. 

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग ने यह संकेत दिया कि एक निजी संस्था द्वारा सरकार की मंजूरी के बगैर पार्क के गेट पर साइनबोर्ड लगाये जाने की वजह से यह भ्रम की स्थिति उत्पन्न हुई है. 

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय जैसे भाजपा नेताओं ने इस खबर के बाद कड़ी प्रतिक्रिया दी है कि सोमवार को एक कार्यक्रम में इस पार्क का नाम बदला जाएगा. 

हालांकि बिहार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग ने स्पष्ट किया कि ‘कोकोनट पार्क' के वास्तविक स्वरूप को यथावत रखते हुये इसका उन्नयन एवं सौंदर्यीकरण कराया गया है जिसका उद्घाटन आज प्रस्तावित था लेकिन उसे अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया है. उसने कहा कि विभागीय मंत्री ने पटना नगर निगम से स्थिति स्पष्ट करने को कहा है. 

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री तेज प्रताप यादव ने भी पत्रकारों से कहा, ‘‘सरकारी दस्तावेजों में उक्त पार्क का नाम पहले ही से कोकोनट पार्क है. यह अफवाह फैलाई गई है कि पार्क का नाम बदल दिया गया है. शुरू से उसका नाम कोकोनट पार्क ही है.''

यह पूछे जाने पर कि 2018 में उक्त पार्क में वाजपेयी के नाम का बोर्ड कैसे लगा दिया गया मंत्री ने कहा, ‘‘भाजपा के लोगों द्वारा लगाया गया होगा.''

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष राय ने यह भी कहा कि राजद-जदयू गठबंधन सरकार द्वारा अटल बिहारी वाजपेयी पार्क का नाम बदलकर कोकोनट पार्क रखना दुर्भावनापूर्ण और आपत्तिजनक है एवं यह पूर्व प्रधानमंत्री का अपमान है.

भाजपा के वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने वाजपेयी पार्क का नाम बदलने पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि नीतीश कुमार कहते कुछ हैं और करते कुछ हैं. 

उन्होंने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री सार्वजनिक मंचों से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी तारीफ करते हुए नजर आते हैं लेकिन उन्हीं की सरकार ने अटल जी पार्क का नाम बदल दिया.  

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* बिहार की जाति आधारित गणना मामले में केंद्र की एंट्री, एफिडेविट दाखिल करने के लिए SC से मांगा वक्त
* चारा घोटाला मामला : CBI की याचिका पर लालू यादव ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया जवाब
* नीतीश कुमार प्रधानमंत्री बनने का सपना देख रहे, पर बिहार की कानून-व्यवस्था नहीं संभाल सकते : BJP



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)