"परंपरा का जन्म ..." PIB ने शेयर की पहले राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह की प्रेस विज्ञप्ति

द्रौपदी मुर्मू आज देश के 15वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगी. ओडिशा के मयूरभंज के एक छोटे से गांव से निकलकर इस मुकाम तक पहुंचने वाली द्रौपदी मुर्मू आजादी के बाद पैदा होने वाली पहली और सबसे कम उम्र की राष्ट्रपति होंगी.

द्रौपदी मुर्मू आज भारत के 15वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगी.

नई दिल्ली:

भारत के 15वें राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह की पूर्व संध्या पर, प्रेस सूचना ब्यूरो ने ट्विटर पर 1950 से 'गुरुवार, 26 जनवरी, 1950 को राष्ट्रपति-चुनाव और मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह' शीर्षक से एक विज्ञप्ति साझा की. ट्वीट में लिखा है, "जैसा कि देश अपने नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह की प्रतीक्षा कर रहा है, यहां हमारे पहले राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण की पूर्व संध्या पर एक परंपरा के जन्म की एक झलक है."

इस ट्वीट में एक प्रेस विज्ञप्ति की तीन पेज की इमेज शामिल थीं, जो राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह को विस्तृत करती हैं. द्रौपदी मुर्मू आज भारत के 15वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगी, और वह 1977 से 25 जुलाई को शपथ लेने वाली लगातार 10वीं राष्ट्रपति होंगी. द्रौपदी मुर्मू ओडिशा से हैं और राज्य में बीजद-भाजपा गठबंधन सरकार में मंत्री भी थीं. द्रौपदी मुर्मू 64 साल की उम्र में आजादी के बाद पैदा होने वाली सबसे कम उम्र की भारत की पहली राष्ट्रपति होंगी.

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी ने बीजेपी शासित राज्यों को कल्याणकारी योजनाओं का पूर्ण कवरेज सुनिश्चित करने को कहा

राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू ने 64 प्रतिशत वोट हासिल करके संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के खिलाफ राष्ट्रपति चुनाव जीता. आपको बता दें कि बीजद पहली गैर-एनडीए पार्टी थी जिसने चुनाव में द्रौपदी मुर्मू की उम्मीदवारी के लिए अपने समर्थन की घोषणा की.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: विदेशी यूनिवर्सिटी में दाखिले की होड़, मां-बाप जमीन बेचकर बच्‍चों को भेज रहे विदेश