विज्ञापन

बिहार के मंत्री दिलीप जायसवाल भाजपा की प्रदेश इकाई के नये अध्यक्ष नियुक्त

बिहार में भाजपा ने एक बार फिर एक पिछड़े नेता को अपना प्रदेश अध्यक्ष बनाया है. जानें कौन हैं दिलीप जायसवाल...

बिहार के मंत्री दिलीप जायसवाल भाजपा की प्रदेश इकाई के नये अध्यक्ष नियुक्त
दिलीप जायवाल बिहार में भाजपा के नये प्रदेश अध्यक्ष बनाए गए हैं.

बिहार के मंत्री दिलीप कुमार जायसवाल को उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी की जगह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया. दिल्ली में पार्टी के मुख्यालय द्वारा बृहस्पतिवार शाम को जारी एक पत्र में कहा गया कि विधान परिषद सदस्य जायसवाल को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रदेश इकाई का प्रमुख नियुक्त किया है और उनकी नियुक्ति 'तत्काल प्रभाव से' लागू हो गई है. चौधरी पिछले साल मार्च से भाजपा की बिहार इकाई का नेतृत्व कर रहे थे.

कौन हैं दिलीप जायसवाल? 

दिलीप जायसवाल मूल रूप से खगड़िया जिले के रहने वाले हैं. प्रदेश में वे बिहार सरकार में भूमि एवं राजस्व मंत्री हैं. वे बीजेपी के कद्दावर नेता माने जाते हैं और तीसरी बार विधान परिषद के सदस्य बने हैं. दिलीप जायसवाल लगातार 20 वर्षों तक बिहार प्रदेश भाजपा के कोषाध्यक्ष भी रहे हैं. इसके साथ ही वे बिहार राज्य भंडारण निगम के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. जयसवाल सिक्किम भाजपा के राज्य प्रभारी और माता गुजरी विश्वविद्यालय से संबद्धमाता गुजरी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज किशनगंज के प्रबंध निदेशक भी हैं. उन्होंने 2005 से 2008 तक बिहार राज्य भंडारा निगम के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया है.

लगातार चौथी बार OBC अध्यक्ष 

Latest and Breaking News on NDTV

प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने पर जायसवाल ने राष्ट्रीय नेतृत्व को धन्यवाद दिया है. भाजपा ने लगातार चौथी बार पिछड़ा समुदाय के व्यक्ति को बिहार की कमान दी है. इससे पहले सम्राट चौधरी, संजय जायसवाल और नित्यानंद राय भी पिछड़ा वर्ग से ही प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बनाए गए थे. 23 मार्च, 2023 को सम्राट चौधरी को बिहार भाजपा का दायित्व दिया गया था. तब सम्राट विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका में थे. अब वे भाजपा विधानमंडल दल के नेता हैं. साथ ही उपमुख्यमंत्री भी हैं. संजय जायसवाल के बाद सम्राट चौधरी को पार्टी की कमान सौंपी गई थी. बताया जा रहा है कि कुशवाहा वोटों में सेंधमारी के कारण सम्राट चौधरी से यह पद वापस लिया गया है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
देश के इन राज्‍यों के लिए IMD का भारी बारिश का अनुमान, जानें आपके यहां का मौसम का हाल
बिहार के मंत्री दिलीप जायसवाल भाजपा की प्रदेश इकाई के नये अध्यक्ष नियुक्त
सुनीता केजरीवाल ने विभव की फोटो शेयर कर लिखा 'सुकून भरा दिन', स्वाति मालीवाल ने किया रिएक्ट
Next Article
सुनीता केजरीवाल ने विभव की फोटो शेयर कर लिखा 'सुकून भरा दिन', स्वाति मालीवाल ने किया रिएक्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com