विज्ञापन
Story ProgressBack

अयोध्या : श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के चलते दर्शन का TIME बढ़ाया गया, सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी

अयोध्या में श्रद्धालुओं (Ayodhya Ram Temple) की भारी भीड़ को देखते हुए कानून-व्यवस्था के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने प्रमुख गृह सचिव संजय प्रसाद और शीर्ष पुलिस अधिकारी प्रशांत कुमार को अयोध्या भेजा.

Read Time: 4 mins

राम मंदिर में बढ़ी भक्तों की भीड़.(PTI)

अयोध्या:

अयोध्या में सोमवार को भव्य राम मंदिर उद्घाटन (Ayodhya Ram Mandir Crowd) के एक दिन बाद यानी कि मंगलवार को भारी भीड़ देखी गई. बड़ी संख्या में लोग रामलला के दर्शन के लिए मंदिर में उमड़ पड़े. बता दें कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भव्य मंदिर का उद्घाटन किया था. इस दौरान बड़ी संख्या में जानी-मानी हस्तियां अयोध्या पहुंची थीं. राम मंदिर अब आम जनता के लिए भी खुल गया है. यही वजह है कि रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के अगले दिन ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंच गए. 

अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए दर्शन का समय बढ़ा दिया गया है. श्रद्धालु अब रात में 10 बजे दर्शन कर सकेंगे. वहीं जन्मभूमि परिसर के अंदर आज मीडिया के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है. श्रद्धालुओं को आज दर्शन में कोई दिक्कत नहीं होगी. भीड़ देखते हुए रामपथ आज भी गाड़ियों के लिए बंद कर दिया गया है. श्रद्धालु केवल पैदल ही आ सकते हैं. सुरक्षा को देखते हुए यूपी पुलिस, RAF और प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड्स की तैनाती कर दी गई है. 8000 से ज्यादा पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया हैं.  29 जनवरी तक आरती की ऑनलाइन बुकिंग भी बंद कर दी गई है. 

ये भी पढे़ं-रामलला के दर्शन के लिए क्या है टाइमिंग? क्या बाहर से खरीदकर चढ़ा सकेंगे प्रसाद? जानें आपके हर सवालों के जवाब

एक दिन में राम दर्शन के लिए पहुंचे 5 लाख भक्त

मंगलवार को सिर्फ एक ही दिन में करीब 5 लाख भक्त भीषण सर्दी के बीच रामलला के दर्शन के लिए मंदिर पहुंचे. उनमें से 3 लाख लोगों ने दिन में दर्शन कर लिए, जब कि बाकी के लोग लाइन में अपनी बारी का इंतजार करते रहे, ये जानकारी अधिकारियों की तरफ से दी गई. आज सुबह एक बार फिर मंदिर में भक्तों का तांता देखने को मिला. श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए कानून-व्यवस्था के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने प्रमुख गृह सचिव संजय प्रसाद और शीर्ष पुलिस अधिकारी प्रशांत कुमार को अयोध्या भेजा है.

राम मंदिर में भारी पुलिस फोर्स तैनात

डीजी (कानून एवं व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने कहा, " भारी संख्या में लोग यहां एकट्ठा हुए हैं. प्रमुख गृह सचिव और मुझे यहां भेजा गया है. हमने भीड़ प्रबंधन के लिए लाइन सिस्टम में सुधार किया है. हमने लोगों के लिए चैनल बनाए हैं." बता दें कि राम मंदिर में उत्तर प्रदेश पुलिस, रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के करीब  8,000 सुरक्षाकर्मी तैनात हैं. आठ मजिस्ट्रेटों को मंदिर में अलग-अलग जगहों पर इंचार्ज बनाया गया है.

दो हफ्ते बाद अयोध्या आने का सोचें-पुलिस

अयोध्या के पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार ने न्यूज एजेंसी ANI से कहा कि भक्तों से जल्दबाजी न करने और दो हफ्ते बाद अयोध्या यात्रा का प्लान बनाने की अपील की उन्होंने कहा कि बहुत भीड़ है, लेकिन तैयारी पूरी है. वह बुजुर्ग और दिव्यांग लोगों से अपील करते हैं कि वे दो हफ्ते बाद अपनी यात्रा का कार्यक्रम बनाएं, दर्शन के लिए जल्दबाजी करने की जरूरत नहीं है. बेहतर तैयारियों के साथ मंदिर सभी के लिए खोला जाएगा.

आम भक्तों के लिए खुले राम मंदिर के कपाट

यूपी पुलिस चीफ विजय कुमार ने पहले ही बताया था कि मंदिर परिसर में, दर्शन वाली जगहों पर पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. बता दें कि सोमवार को रामलला के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में बड़ी संख्या में जानी-मानी हस्तियां शामिल हुई थीं. मेहमानों में सचिन तेंदुलकर, अमिताभ बच्चन, मुकेश अंबानी, रणबीर कपूर-आलिया भट्ट समेत अन्य हस्तियां शामिल हुईं थीं.

ये भी पढ़ें-इंसानी अस्तित्व से 225 करोड़ साल पुराना है वो काला पत्थर, जिससे बनी है रामलला की मूर्ति

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
तीन चक्र की सुरक्षा, छूना भी मना, दलित ऐंगल... बाबा के 10 रहस्य
अयोध्या : श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के चलते दर्शन का TIME बढ़ाया गया, सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी
राष्ट्रपति के अभिभाषण पर हुई चर्चा का क्या जवाब देंगे पीएम नरेंद्र मोदी, एनडीए सांसदों की बैठक में दिए संकेत
Next Article
राष्ट्रपति के अभिभाषण पर हुई चर्चा का क्या जवाब देंगे पीएम नरेंद्र मोदी, एनडीए सांसदों की बैठक में दिए संकेत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com