राजस्थान में BJP तो छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बहुमत, MP में हंग असेंबली के आसार; 5 राज्यों के Exit Poll

Assembly Elections Exit Poll Result: एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक, 5 में से 2 राज्यों में बीजेपी और 2 में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है. एक में क्षेत्रीय पार्टी सबसे बड़ी पार्टी की ओर बढ़ती दिख रही है.

खास बातें

  • राजस्थान में BJP को मिल सकता है पूर्ण बहुमत
  • मध्य प्रदेश में कांग्रेस को बढ़त, बीजेपी से कांटे की टक्कर
  • छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल की दूसरी बार बन सकती है सरकार
नई दिल्ली:

Assembly Elections Exit Poll Result 2023: मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में हुए विधानसभा चुनावों 2023 के नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे. इससे पहले तमाम एग्जिट पोल के नतीजे जारी हो गए हैं. एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक, 5 में से 2 राज्यों में बीजेपी और 2 में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है. एक में क्षेत्रीय पार्टी सबसे बड़ी पार्टी की ओर बढ़ती दिख रही है.


मिजोरम में 7 नवंबर को वोटिंग कराई गई थी. छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 7 नवंबर और 17 नवंबर को मतदान हुआ. मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को वोट डाले गए. राजस्थान में 25 नवंबर को मतदान कराए गए. तेलंगाना में 30 नवंबर को वोटिंग हुई.

आइए जानते हैं पांचों राज्यों के एग्जिट पोल के नतीजे:-

मध्य प्रदेश चुनाव के एग्जिट पोल (MP Exit Poll Result): मध्य प्रदेश के लिए 8 एजेंसियों के एक्ज़िट पोल जारी हुए हैं. दोनों प्रमुख दलों सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस के बीच कुल मिलाकर कांटे की टक्कर के आसार नज़र आ रहे हैं. 4 एग्जिट पोल ने BJP को स्पष्ट बहुमत मिलने की संभावना जताई है. बाकी 4 एग्जिट पोल ने कांग्रेस को थोड़ी बढ़त मिलने के आसार जताए हैं.

राजस्थान चुनाव के एग्जिट पोल (Rajasthan Exit Poll Result): राजस्थान में 199 सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल (Rajasthan Exit Poll) के आंकड़ों के मुताबिक, प्रदेश में हर पांच साल में सत्ता बदलने की सियासी रिवाज बरकरार रह सकती है. 10 एग्जिट पोल में से 6 के आकंड़ो में BJP को स्पष्ट बहुमत मिलने के आसार हैं. 3 एग्जिट पोल ने दोबारा से कांग्रेस (Congress) की सरकार बनते हुए दिखाया है. एक एग्जिट पोल में बीजेपी और कांग्रेस में कड़ी टक्कर दिखाई गई है.

छत्तीसगढ़ चुनाव के एग्जिट पोल ( Chhattisgarh Exit Poll Result): छत्तीसगढ़ के लिए 9 एजेंसियों ने एग्जिट पोल कराए थे. सभी एग्जिट पोल में कांग्रेस को बढ़त मिलते दिखाया गया है. तमाम एग्जिट पोल के मुताबिक, कांग्रेस को छत्तीसगढ़ की 90 सीटों में से 40 से 50 सीटें मिलने का अनुमान है. हालांकि, बीजेपी से कांग्रेस को अच्छी-खासी टक्कर मिल सकती है.

मिजोरम चुनाव के एग्जिट पोल ( Mizoram Exit Poll Result): गुरुवार को मिजोरम चुनाव के सभी एग्जिट पोल के नतीजे जारी हुए. राज्य में पूर्व आईपीएस लालदुहोमा की पार्टी जोरम पीपुल्स मूवमेंट (JPM) सबसे बड़ी पार्टी उभरती दिख रही है. सत्ताधारी जोरमथंगा की MNF जोरम पीपुल्स मूवमेंट को कड़ी टक्कर देती दिख रही है. एग्जिट पोल में कांग्रेस को 5-9 सीटें मिल सकती हैं. इसके अलावा बीजेपी के खाते में 0-2 सीटें जाने का अनुमान जताया गया है. 40 विधानसभा सीटों के लिए 7 नवंबर को वोटिंग कराई गई थी.


तेलंगाना चुनाव के एग्जिट पोल (Telangana Exit Poll Result): इस विधानसभा चुनाव में दक्षिण भारत के एकमात्र राज्य तेलंगाना के लिए पांच एजेंसियों के एग्जिट पोल जारी हुए हैं. अधिकतर में कांग्रेस को सत्ता मिलने के आसार जताए गए हैं. एग्जिट पोल में माना जा रहा है कि केसीआर की पार्टी भारत राष्ट्र समिति (BRS) की राज्य की स्थापना के वक्त से जारी सत्ता पर अब ब्रेक लग सकता है. सभी एजेंसियों ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) को भी कुछ सीटें मिलने का अनुमान जताया है. साथ ही असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) को भी थोड़ी-बहुत सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com