
श्रीनगर को लद्दाख से जोड़ने वाली एशिया की सबसे लंबी जोजिला सुरंग (Zojila Tunnel) का काम लगभग 70 प्रतिशत पूरा हो चुका है. इस सुरंग के बन जाने के बाद पूरे साल यात्री श्रीनगर से लद्दाख जा सकेंगे. इसके साथ ही इसके रास्ते सामान को भी सुगमता से पहुंचाया जा सकेगा. दरअसल सर्दियों में बर्फबारी की वजह से हाईवे बंद हो जाता है. इसी वजह से लद्दाख क्षेत्र कश्मीर से कट जाता है. लेकिन सुरंग बनने के बाद पूरे साल लद्दाख-कश्मीर के बीच आवाजाही रहेगी.
इस परियोजना का निर्माण 5 हजार 500 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से किया जा रहा है. जोजिला सुरंग परियोजना में 13 किलोमीटर से अधिक लंबी सुरंग और 17 किलोमीटर से अधिक कनेक्टिंग मार्गों का निर्माण किया जा रहा है.
जोजिला सुरंग 30 किलोमीटर से ज्यादा लंबी
जोजिला सुरंग की कुल लंबाई 30 किलोमीटर से अधिक होगी. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में दो लाख करोड़ रुपये की सड़क बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है. गडकरी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में 105 सुरंगों का निर्माण भी किया जा रहा है, ताकि लोग आसानी से एक जगह से दूसरी जगह जा सके.
9 घंटे के बजाय साढ़े 3 घंटे में पूरा होगा सफर
नितिन गडकरी ने ये भी बताया कि जम्मू और कश्मीर क्षेत्र के बीच 22 सुरंगों का कार्य पूरा हो चुका है. सीमा सड़क संगठन 14 अन्य सुरंगों का निर्माण कर रहा है. गडकरी ने बताया कि इन सुरंगों के पूरा होने से यात्रा का समय लगभग 9 घंटे से घटकर साढ़े तीन घंटे रह जाएगा. गडकरी ने बताया कि सरकार ने अगले दो साल में देशभर की 25 हजार टू लेन राष्ट्रीय राजमार्गों को फोर लेन में तब्दील करने का लक्ष्य रखा है.
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