क्या आरएसएस के सदस्य 'मूल भारतीय', 'द्रविड़' या 'आर्य' हैं: सिद्धरमैया

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने कहा- अगर आप सब एकजुट होते तो वे (मुगल) क्यों आते (और आक्रमण करते), उन्हें जगह किसने दी? इस देश पर 200 साल तक अंग्रेजों के शासन के लिए कौन जिम्मेदार है?

क्या आरएसएस के सदस्य 'मूल भारतीय', 'द्रविड़' या 'आर्य' हैं: सिद्धरमैया

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सिद्धरमैया (फाइल फोटो).

बेंगलुरु:

कर्नाटक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धरमैया ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर निशाना साधते हुए शुक्रवार को सवाल किया कि क्या संगठन से जुड़े लोग 'मूल भारतीय', 'द्रविड़' या 'आर्य' हैं. कर्नाटक विधानसभा में विपक्ष के नेता ने मुगलों और अंग्रेजों के आक्रमण और लंबे समय तक उनके शासन के लिए भारतीय समाज के भीतर एकता की कमी को भी जिम्मेदार ठहराया.

अपने वैचारिक मूल संगठन के खिलाफ टिप्पणियों से नाराज, कई भाजपा नेताओं ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है और पूर्व मुख्यमंत्री पर निशाना साधा है.

सिद्धरमैया ने कहा, ‘‘क्या ये आरएसएस के लोग मूल भारतीय हैं? अनावश्यक रूप से, हम इस पर चर्चा नहीं करना चाहते हैं और इसलिए शांत हैं ... क्या आर्य इस देश के हैं? क्या वे द्रविड़ हैं? हमें उनके मूल में जाना होगा.''

सिद्धरमैया ने स्कूली पाठ्यपुस्तकों में आरएसएस के संस्थापक केशव बलिराम हेडगेवार के बारे में एक पाठ पर चल रहे विवाद को लेकर यह टिप्पणी की.

यहां पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने पूछा कि मुगलों के 600 वर्षों तक देश पर शासन करने के लिए कौन जिम्मेदार था.

उन्होंने कहा, ‘‘अगर आप सब एकजुट होते तो वे (मुगल) क्यों आते (और आक्रमण करते), उन्हें जगह किसने दी? इस देश पर 200 साल तक अंग्रेजों के शासन के लिए कौन जिम्मेदार है? मैं इस पर और आगे नहीं जाना चाहता.''

सिद्धरमैया और अन्य पार्टी नेताओं के साथ मंच साझा करने वाले राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने पूर्व मुख्यमंत्री की टिप्पणियों का समर्थन करते हुए कहा कि उन्होंने भी अतीत में संसद में यही बात कही थी. उन्होंने कहा, ‘‘मैंने भी (रक्षा मंत्री) राजनाथ सिंह को कहा था कि आप लोग मध्य एशिया से आए हैं, आप हिटलर के वंशज हैं. आप लोग चले जाएं.''

सिद्धरमैया की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि कांग्रेस विधायक दल के नेता या तो तथ्यों को नहीं जानते हैं या पार्टी नेता राहुल गांधी और मुसलमानों को खुश करने के लिए ‘नाटक' कर रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव सीटी रवि ने कहा, ‘‘वह (सिद्धरमैया) अक्सर भारत और भारतीयता को मैकाले के दृष्टिकोण से देखते हैं.''



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)