ठाकोर समुदाय का फरमान- लड़की ने मर्जी से शादी की तो अपराध, अल्पेश ठाकोर बोले- मेरी शादी भी...

अपने ही समुदाय के फरमान पर अल्पेश ठाकोर ने कहा, शादी में खर्चों को कम करने के लिए नियम अच्छे हैं लेकिन अविवाहित लड़कियों को फोन ना रखने देने संबंधी नियम में कुछ समस्या है.

ठाकोर समुदाय का फरमान- लड़की ने मर्जी से शादी की तो अपराध, अल्पेश ठाकोर बोले- मेरी शादी भी...

अल्पेश ठाकोर (फाइल फोटो)

खास बातें

  • ठाकोर समुदाय का फरमान- लड़की ने मर्जी से शादी की तो अपराध
  • अल्पेश ठाकोर बोले- मेरी भी लव मैरिज हुई थी, इस पर कुछ नहीं कहना चाहता
  • लड़कियों को फोन ना रखने देने संबंधी नियम में कुछ समस्या: अल्पेश
गुजरात:

बनासकांठा से हैरान करने वाली खबर सामने आई है. दांतीवाड़ा में ठाकोर समुदाय (Thakor) द्वारा एक नया नियम बनाया गया है जिसमें अविवाहित लड़कियों के मोबाइल फोन रखने पर प्रतिबंध लगाया है. इसके अलावा यहां ग्रामीणों ने तय किया है कि अगर कोई लड़की अपने परिवार की इच्छा के बिना शादी करती है तो यह अपराध माना जाएगा. इसके अलावा विवाह में बजने वाले डीजे और पटाखों पर भी रोक की बात कही गई. इस मामले में पूर्व कांग्रेस विधायक और ठाकोर समुदाय के नेता अल्पेश ठाकोर का बयान सामने आया है. 

पाकिस्तान में 2.3 करोड़ बच्चे स्कूल जाने के बजाए घर पर बैठे, जानिए क्यों

अपने ही समुदाय के फरमान पर अल्पेश ठाकोर (Alpesh Thakor) ने कहा, 'शादी में खर्चों को कम करने के लिए नियम अच्छे हैं लेकिन अविवाहित लड़कियों को फोन ना रखने देने संबंधी नियम में कुछ समस्या है. अगर वे ऐसा नियम लड़कों के लिए भी बनाएं तो यह अच्छा होगा.'

अपनी मर्जी से लड़कियों की शादी वाले नियम पर अल्पेश ने कहा, 'मैं लव मैरिज के लिए बनाए नियम पर कुछ नहीं कह सकता, मेरी खुद की भी लव मैरिज ही हुई थी.'

21वीं शताब्दी में महिलाओं और पुरुषों में समानता की बात कही जाती है और कई क्षेत्रों में तो महिलाएं, पुरुषों से आगे भी हैं. ऐसे में गुजरात के बनासकांठा से में ठाकोर समुदाय की मीटिंग में कुछ फैसले लिए गए जिन्हें गांव के लोगों द्वारा संविधान की तरह माना जाता है. 

शराबी बेटे को खाना देने से किया मना, गुस्से में आकर उतार दिया मां को मौत के घाट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


नए नियमों के मुताबिक अविवाहित लड़कियों को फोन नहीं दिया जाएगा और अगर कोई लड़की इस नियम को तोड़ती है तो इसे अपराध माना जाएगा. सजा के तौर पर लड़की के पिता से 1.50 लाख रुपए लिए जाएंगे. (इनपुट: एएनआई)