विज्ञापन
Story ProgressBack

महाराष्ट्र 'महाभारत' पार्ट-2 : NCP में 'टूट', अजित की बगावत, अब क्या करेंगे शरद पवार? 10 बड़ी बातें

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद अजित पवार ने रविवार को कहा कि उनकी पार्टी ने देश के विकास के लिए एकनाथ शिंदे सरकार का हिस्सा बनने का फैसला लिया है.

Read Time:4 mins
?????????? '???????' ?????-2 : NCP ??? '???', ???? ?? ?????, ?? ???? ?????? ??? ????? 10 ???? ?????
नई दिल्ली:

महाराष्ट्र की राजनीति में एक बड़े नाटकीय घटनाक्रम देखने को मिला. NCP नेता अजित पवार ने अपने चाचा शरद पवार की पार्टी में विद्रोह करते हुए कई विधायकों के साथ एकनाथ शिंदे सरकार को सर्मथन देने का ऐलान किया है. अजित पवार को शिंदे सरकार में उपमुख्यमंत्री बनाया गया है. उनके कुछ सहयोगियों को भी सरकार में जगह दी गई है. पूरे घटनाक्रम पर शरद पवार ने कहा है कि वो अपनी पार्टी को फिर से खड़ा कर के दिखाएंगे. इधर जानकारी के अनुसार एनसीपी की तरफ से विधानसभा अध्यक्ष को पत्र लिखकर विद्रोह करने वाले विधायकों की सदस्यता खत्म करने की मांग भी की जाएगी.

  1. अजित पवार ने रविवार को अपने आवास पर बड़ी बैठक की थी. इसमें पार्टी के अधिकांश विधायक पहुंचे थे. इसी बैठक के बाद पवार सीधे राजभवन पहुंचे. बताया जा रहा है कि पटना में विपक्षी एकता बैठक में राहुल गांधी के साथ मंच साझा करने और उन्हें सहयोग करने के शरद पवार के एकतरफा फैसले से NCP के कई विधायक नाराज थे.
  2. अजित पवार के साथ मंत्रिमंडल में 8 अन्य मंत्रियों को भी शामिल किया गया है. अजित पवार ने कहा है कि कई और साथियों को मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी.अजित पवार ने दावा किया कि कुछ विधायक अभी नहीं पहुंचे हैं कई और विधायक हमारे साथ हैं कुछ विधायक अभी विदेश में हैं.
  3. महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि कई लोग हमारी आलोचना करेंगे परन्तु हम उसे महत्व नहीं देते. हम महाराष्ट्र की प्रगति के लिए काम करते रहेंगे.  इसीलिए हमने यह निर्णय लिया है. 
  4. एनसीपी नेता शरद पवार ने पार्टी में टूट के बाद रविवार को मीडिया से बात करते हुए बीजेपी पर हमला बोला. साथ ही उन्होंने कहा कि मैं फिर से पार्टी खड़ा कर के दिखाऊंगा. उन्होंने अजित पवार के दावे पर कहा कि कुछ दिनों के बाद इस दावे की सच्चाई सामने आएगी.
  5. एनसीपी नेता शरद पवार ने पार्टी में टूट को लेकर कहा कि मैं अपनी पार्टी को फिर से खड़ा कर लूंगा. साल 1980 में चुनाव के बाद मैं जिस पार्टी का नेता था. उस पार्टी के 58 विधायक जीतकर आते थे. लेकिन 6 विधायक छोड़कर सभी विधायक ने पार्टी को छोड़ दिया था. मैंने 6 विधायकों के साथ पार्टी को खड़ा किया है. मैं फिर पार्टी को खड़ा करुंगा. 
  6. एनसीपी नेता सुप्रिया सुले ने भी मीडिया से बात करते हुए कहा कि वो एक बार फिर अपनी पार्टी को खड़ा कर लेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि अजित पवार को लेकर उनके मन में सम्मान हमेशा बना रहेगा.   
  7. एनसीपी के महाराष्ट्र इकाई के प्रमुख जयंत पाटिल ने कहा है कि कि पार्टी एकनाथ शिंदे सरकार का समर्थन नहीं करती है. उन्होंने दावा किया कि भाजपा-शिवसेना सरकार को समर्थन देने का वादा करने वाले कई विधायक ''भ्रमित'' हैं लेकिन वे शरद पवार के साथ बने हुए हैं. 
  8. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष ने एनसीपी को लेकर उनकी तरफ से किए गए दावों को गलत बताया है. उन्होंने कहा है कि पूरी पार्टी शरद पवार के साथ है.
  9. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में हुए विद्रोह के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी नेता राहुल गांधी ने शरद पवार से बात की. कांग्रेस ने भी अपने विधायकों को एकजुट रखने के स्पष्ट प्रयास के तहत मंगलवार को अपने विधायकों की एक बैठक बुलाई है. 
  10. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा है कि जब किसी कर्मठ नेता-कार्यकर्ता को दबाया जाता है तब ऐसी घटना होती है.  अजीत पवार एक काम करने वाले नेता है, विकास के ऊपर विश्वास रखने वाले नेता हैं इसलिए सबने उनका साथ दिया है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हरियाणा के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 8 फीसदी बढ़ी सैलरी, इस तारीख से मिलेगी
महाराष्ट्र 'महाभारत' पार्ट-2 : NCP में 'टूट', अजित की बगावत, अब क्या करेंगे शरद पवार? 10 बड़ी बातें
Exclusive : वही गैंग, वही तरीका - पहले बिहार सिपाही, फिर टीचर भर्ती और अब NEET पेपर कराए लीक, और भाग गया नेपाल
Next Article
Exclusive : वही गैंग, वही तरीका - पहले बिहार सिपाही, फिर टीचर भर्ती और अब NEET पेपर कराए लीक, और भाग गया नेपाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;