विज्ञापन
Story ProgressBack

दिल्ली में हुए हादसे से एयरपोर्ट कर्मचारी चिंतित, देश के सारे हवाई अड्डों का सेफ्टी ऑडिट कराने की मांग

एयरपोर्ट अथॉरिटी एम्पलाइज यूनियन ने मांग की है कि सरकार देश के सभी हवाई अड्डों की स्ट्रक्चरल डिजाइन और मेंटेनेंस व्यवस्था का सेफ्टी ऑडिट कराने का आदेश दे

Read Time: 3 mins
दिल्ली में हुए हादसे से एयरपोर्ट कर्मचारी चिंतित, देश के सारे हवाई अड्डों का सेफ्टी ऑडिट कराने की मांग
दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-1 पर पार्किंग शेड का एक हिस्सा गिर गया.
नई दिल्ली:

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर टर्मिनल-1 (Indira Gandhi International Airport Terminal-1) पर आज जिस तरह का हादसा हुआ उसको लेकर यात्रियों और एयरपोर्ट पर काम करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं. शुक्रवार की सुबह टर्मिनल-1 का पार्किंग शेड भरभराकर गिर गया. लोहे का भारी ढांचा धराशायी होने से उसके नीचे खड़ीं कई कैब दब गईं. इसमें एक कैब ड्राइवर की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि आठ लोग घायल हो गए. 

इस घटना ने हवाई यात्रियों के अलावा एयरपोर्ट के कर्मचारियों और वहां व्यवसाय करने वाले लोगों को भी चिंता में डाल दिया है. एयरपोर्ट अथॉरिटी एम्पलाइज यूनियन ने मांग की है कि सरकार को देश के सभी हवाई अड्डों की स्ट्रक्चरल डिजाइन और मेंटेनेंस व्यवस्था का सेफ्टी ऑडिट करने का आदेश देना चाहिए. 

एयरपोर्ट अथॉरिटी एम्पलाइज यूनियन के सेक्रेटरी प्रदीप सिकदर ने एनडीटीवी से कहा, ''मैं आज सुबह टर्मिनल-1 से एक फ्लाइट पकड़ने वाला था, लेकिन जैसे ही मैं टर्मिनल वन बिल्डिंग के पास पहुंचा, मेरी कार को रोक दिया गया और मुझे बताया गया कि यहां एक बड़ा हादसा हो गया है.''

उन्होंने कहा कि, ''टर्मिनल-1 बिल्डिंग पर जो हादसा हुआ है उसकी एक बड़ी वजह मेंटेनेंस व्यवस्था में खामी हो सकती है. हम मांग करते हैं कि देश में एयरपोर्ट्स की स्ट्रक्चरल डिजाइन और वहां लागू मेंटेनेंस व्यवस्था का जल्दी से जल्दी एक सेफ्टी ऑडिट किया जाना चाहिए.''

दिल्ली में शुक्रवार की सुबह तेज बारिश हुई. इसी दौरान दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 पर पार्किंग में छत का एक हिस्सा गिर गया. इस ढांचे के नीचे कई वाहन दब गए. घायलों को तुरंत अस्पताल ले जाया गया. 

दिल्ली फायर सर्विस के एक अधिकारी ने बताया कि "दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 पर छत गिर गई. मौके पर 3 दमकल गाड़ियां भेजी गईं."  अधिकारियों ने बताया कि छत की शीट के अलावा सपोर्ट बीम भी गिर गई है.

अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज 
एयरपोर्ट हादसा मामला में दिल्ली पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 304ए और 337 के तहत केस दर्ज किया है. तेज बारिश की वजह से आईजीआई एयरपोर्ट पर सुबह छत और कैनोपी गिर गए जिसकी वजह से एक टैक्सी चालक की मौत हो गई और 8 लोग घायल हो गए. 

जिस बिल्डिंग की छत गिरी है उसका उद्घाटन सन 2009 में किया गया था. हादसे में मृत कैब चालक के परिवार को 20 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा और सभी घायलों को 3-3 लाख रुपये की मदद दी जाएगी. 

यह भी पढ़ें -

दिल्ली एयरपोर्ट हादसा: कुछ ख़बर भी न थी क्या हो जाएगा, कार में बैठे-बैठे मौत

Delhi Airport News Today: दिल्ली एयरपोर्ट हादसाः देखते ही देखते ढही टर्मिनल-1 की छत, 1 ड्राइवर की कार में ही मौत, 8 घायल

Delhi Rain : एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा, डूबा मिंटो ब्रिज... मॉनसून की पहली बारिश ने कुछ यूं थाम दी दिल्ली की रफ्तार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कोई डूबा, कोई फंसा, कोई तैरा... दिल्ली पर आज क्या-क्या गुजरी, ये तस्वीरें बता रहीं पूरी कहानी
दिल्ली में हुए हादसे से एयरपोर्ट कर्मचारी चिंतित, देश के सारे हवाई अड्डों का सेफ्टी ऑडिट कराने की मांग
महिलाओं को 1500 रुपये महीना, किसानों को मुफ्त बिजली...10 प्वाइंट्स में समझें महाराष्ट्र का बजट
Next Article
महिलाओं को 1500 रुपये महीना, किसानों को मुफ्त बिजली...10 प्वाइंट्स में समझें महाराष्ट्र का बजट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;