विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 12, 2023

"गणेश उत्सव के बाद...": कर्नाटक बीजेपी-जेडीएस डील पर एचडी कुमारस्वामी

भाजपा-जेडीएस '2.0' गठबंधन की कांग्रेस ने आलोचना की है. उसने कुमारस्वामी की पार्टी पर सत्ता की तलाश में अपनी "धर्मनिरपेक्ष" साख का त्याग करने का आरोप लगाया है.

Read Time: 4 mins
"गणेश उत्सव के बाद...": कर्नाटक बीजेपी-जेडीएस डील पर एचडी कुमारस्वामी
कुमारस्वामी ने कांग्रेस की आलोचनाओं को खारिज कर दिया.
बेंगलुरु:

 जनता दल (सेक्युलर) के वरिष्ठ नेता एचडी कुमारस्वामी ने भारतीय जनता पार्टी के साथ लोकसभा चुनाव पूर्व गठबंधन पर धैर्य रखने का आह्वान किया है. कुमारस्वामी ने एनडीटीवी से कहा, "अगले सप्ताह गणेश चतुर्थी के बाद अधिक खुलासा किया जाएगा." दो बार के पूर्व मुख्यमंत्री ने उन अटकलों को भी खारिज कर दिया कि सौदे के हिस्से के रूप में जेडीएस को राज्य के पुराने मैसूरु क्षेत्र में चार सीटों पर चुनाव लड़ने का मौका मिलेगा, जहां भाजपा खुद को मजबूत करना चाहती है. उन्होंने कहा, "इस मुद्दे पर, हमने अपनी पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक में चर्चा की है और, गठबंधन (भाजपा के साथ) के संबंध में, जेडीएस संरक्षक और मैंने अपने मुद्दे व्यक्त किए हैं. गणेश उत्सव के बाद इस पर और अधिक कहा जाएगा."  

भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा ने पिछले हफ्ते गठबंधन की खबर 'ब्रेक' की थी और कहा था कि जेडीएस मांड्या और तीन अन्य सीटों से चुनाव लड़ेगी. कुमारस्वामी ने इस पर कहा, "मैं देख रहा हूं कि क्या हो रहा है. एक सप्ताह तक प्रतीक्षा करें ...आपके सभी प्रश्नों का उत्तर दिया जाएगा." संभावित भाजपा-जेडीएस गठबंधन दोनों पक्षों के लिए एक पेचीदा विषय है, खासकर 2006 की घटनाओं के संदर्भ में. बीजेपी के सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया, "यह (बीएस येदियुरप्पा द्वारा घोषित 'गठबंधन') अंतिम नहीं है... और इस पर आगे चर्चा की जाएगी." 2006 के चुनाव में जेडीएस और बीजेपी ने एक गठबंधन बनाया था, जो सिर्फ 20 महीने बाद ही टूट गया क्योंकि जेडीएस ने सत्ता-साझाकरण समझौते को नजरअंदाज कर दिया. आज तेजी से आगे बढ़ते हुए भाजपा-जेडीएस '2.0' गठबंधन की कांग्रेस ने आलोचना की है. उसने कुमारस्वामी की पार्टी पर सत्ता की तलाश में अपनी "धर्मनिरपेक्ष" साख का त्याग करने का आरोप लगाया है.

एनडीटीवी से बात करते हुए, कुमारस्वामी ने इन आलोचनाओं को खारिज कर दिया, और जोर देकर कहा कि "(राजनीतिक) लाभ महत्वपूर्ण नहीं है. हम किसानों की समस्या को देख रहे हैं...और जिस तरह से यह (कांग्रेस) सरकार चल रही है...उसके लिए हमें एक अच्छे विपक्ष की जरूरत है...साथ मिलकर काम करने की जरूरत है." इस बीच, एचडी देवेगौड़ा ने सोमवार को पत्रकारों से पुष्टि की कि उन्होंने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी, और उन्होंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि "इस पार्टी को बचाने की जरूरत है." एचडी देवेगौड़ा ने कहा कि उन्होंने "इस पार्टी के लिए 40 साल काम किया है" और 2006 के गठबंधन टूटने के संदर्भ में कहा, "मैंने इस पार्टी को तब भी बचाया था, जब एचडी कुमारस्वामी भाजपा के साथ गए थे." सूत्रों ने एनडीटीवी को जून में बीजेपी-जेडीएस गठबंधन की संभावना बताई थी. भाजपा अब दक्षिण भारत में बिना सरकार के है. पार्टी 2021 में तमिलनाडु से बाहर हो गई और केरल में हार गई. तेलंगाना और आंध्र प्रदेश भी वह बाहर ही है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चंपई सोरेन ने दिया झारखंड CM पद से इस्तीफा, हेमंत सोरेन फिर संभालेंगे कुर्सी
"गणेश उत्सव के बाद...": कर्नाटक बीजेपी-जेडीएस डील पर एचडी कुमारस्वामी
आबकारी घोटाला : के कविता की जमानत अर्जी पर सोमवार को फैसला सुनाएगा दिल्‍ली हाईकोर्ट
Next Article
आबकारी घोटाला : के कविता की जमानत अर्जी पर सोमवार को फैसला सुनाएगा दिल्‍ली हाईकोर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;