विज्ञापन
This Article is From Jun 04, 2022

सरकार ने Twitter और YouTube को "रेप जोक्स " वाले विवादास्पद बॉडी स्प्रे विज्ञापन को तुरंत हटाने का दिया आदेश

Layer'r  शॉट बॉडी स्प्रे के विवादास्पद ऐड्स (Controversial Aids) का मामला तूल पकड़ता दिखाई दे रहा है. लेयर शॉट के खिलाफ बढ़ते आक्रोश के जवाब में अब भारत सरकार ने सरकार ने Twitter और YouTube को "रेप जोक्स " और विवादास्पद बॉडी स्प्रे विज्ञापन को तुरंत हटाने का आदेश दिया है.

एएससीआई के मुताबिक ऐड्स ने किया कोड का उल्लंघन

नई दिल्ली:

Layer'r  शॉट बॉडी स्प्रे के विवादास्पद ऐड्स का मामला तूल पकड़ता दिखाई दे रहा है. लेयर शॉट के खिलाफ बढ़ते आक्रोश के जवाब में अब भारत सरकार ने सरकार ने Twitter और YouTube को "रेप जोक्स " और विवादास्पद बॉडी स्प्रे विज्ञापन को तुरंत हटाने का आदेश दिया है. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा,  यह संज्ञान में आया है कि एक बॉडी स्प्रे का एक अनुचित और अपमानजनक विज्ञापन सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहा है. मंत्रालय ने ट्विटर और यूट्यूब से इस विज्ञापन को तुरंत हटाने के लिए कहा कहा है.

दिल्ली महिला आयोग ने जारी किया नोटिस 
दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि (लेयर'र शॉट) डिओडोरेंट विज्ञापन देश में बलात्कार की मानसिकता को स्पष्ट रूप से बढ़ावा देता है. हमने दिल्ली पुलिस को प्राथमिकी दर्ज करने के लिए नोटिस जारी किया है. साथ उन्होंने कहा कि इस विज्ञापन को सभी प्लेटफार्मों से तुरंत हटा देना चाहिए. 

इसके पहले भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (एएससीआई) ने कहा था कि ये ऐड्स उनके कोड के "गंभीर उल्लंघन" और सार्वजनिक हित के खिलाफ है.कई उपयोगकर्ताओं द्वारा ट्विटर पर एएससीआई को टैग करने के बाद स्व-नियामक संगठन ने लिखा, "हमें टैग करने के लिए धन्यवाद. विज्ञापन एएससीआई कोड का गंभीर उल्लंघन है और सार्वजनिक हित के खिलाफ है. हम ने तत्काल कार्रवाई की है और विज्ञापनदाता को विज्ञापन को निलंबित करने के लिए सूचित किया है, और इस मामले की जांच लंबित है."

Layer'r  के दो ऐड पर रेप कल्चर को बढ़ावा देने का आरोप लगा है. इसलिए लोगों ने सोशल मीडिया पर कंपनी को जमकर लताड़ लगाई. जिन ऐड को लेकर सोशल मीडिया पर कंपनी को फटकार लगाई जा रही है, उसमें एक स्टोर पर चार लड़के बातचीत कर रहे हैं. चारों लड़के परफ्यूम की आखिरी बची हुई बोतल देखते हैं, और आपस में चर्चा करते हुए बोलते हैं कि हम चार ये सिर्फ एक तो "शॉट" कौन लेगा. लेकिन इस बातचीत के दौरान विज्ञापन में बॉडी स्प्रे की जगह एक महिला को दिखाया गया है. लड़की भी सकपका कर पीछे मुड़ती है, और चारों लड़कों पर गुस्सा करती है क्योंकि उसे लगता है कि वे उसी के बारे में बात कर रहे हैं.

Layer'r शॉट का दूसरा विवादास्पद ऐड बेडरूम में एक कपल के साथ शुरू होता है. अचानक से लड़के के चार दोस्त कमरे में घुसते हैं और बेहद ही भद्दा सवाल पूछते हुए बोलते हैं कि लगता है शॉट मारा. अब हमारी बारी. मगर इसी ऐड को पूरा देखने पर मालूम पड़ता है कि दोस्त सिर्फ पूछ रहे थे कि क्या वे कमरे में रखे शॉट परफ्यूम का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन जैसे ही ये ऐड लोगों ने देखे तो बवाल मचना शुरू हो गया. ट्विटर पर कई उपयोगकर्ताओं ने कहा कि ये ऐड बलात्कार को बढ़ावा दे रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, "इस तरह के बीमार और घृणित एड कैसे स्वीकार हो जाते हैं. क्या @layerr_shot विकृतियों से भरा है?" एक अन्य उपयोगकर्ता ने पूछा कि "सामूहिक बलात्कार को बढ़ावा देने वाले विज्ञापनों की अनुमति कैसे दी गई?

VIDEO: "कश्‍मीर के हालात से देश चिंतित": टारगेट किलिंग के बढ़ते मामलों पर अरविंद केजरीवाल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कोल्‍डप्‍ले टिकट विवाद को लेकर BookMyShow का आया बयान, जानिए क्‍या कहा?
सरकार ने Twitter और YouTube को "रेप जोक्स " वाले विवादास्पद बॉडी स्प्रे विज्ञापन को तुरंत हटाने का दिया आदेश
दुखद संयोग! एक ही पार्टी के 3 नेताओं के बेटों की असमय मौत, रोड एक्सीडेंट ही थी वजह
Next Article
दुखद संयोग! एक ही पार्टी के 3 नेताओं के बेटों की असमय मौत, रोड एक्सीडेंट ही थी वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com