भारत के इंफ्रा क्षेत्र में अदाणी ग्रुप लेकर आया नए निवेशक, 4 साल में 9 बिलियन डॉलर जुटाए

कंपनी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि समूह अपने 10-वर्षीय रोडमैप को पूरा करने के लिए पूंजी जुटाने के लिए प्रतिबद्ध है.

भारत के इंफ्रा क्षेत्र में अदाणी ग्रुप लेकर आया नए निवेशक, 4 साल में 9 बिलियन डॉलर जुटाए

नई दिल्ली:

अदाणी ग्रुप ने तीन समूह कंपनियों के अपने शेयर की बिक्री के माध्यम से 11,330 करोड़ रुपये जुटाए हैं. जिससे चार वर्षों में जुटाई गई कुल पूंजी 9 बिलियन डॉलर हो गई है. कंपनी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि समूह अपने 10वर्षीय रोडमैप को पूरा करने के लिए पूंजी जुटाने के लिए प्रतिबद्ध है. गौरतलब है कि यह रोडमैप साल 2016 में विभिन्न पोर्टफोलियो कंपनियों के लिए योजनाओं को पूरा करने के लिए बनाया गया था. बयान में कहा गया है कि यह पूंजी अदाणी समूह ने अपने तीन पोर्टफोलियो कंपनियों - अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड, अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड और अदाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड में शेयर बिक्री के माध्यम जुटाए हैं.

कंपनी ने कहा है कि यह अगले 12-18 महीनों में पोर्टफोलियो कंपनियों के लिए ऋण और इक्विटी दोनों की वृद्धि के साथ-साथ निकट अवधि की योजनाओं के लिए पूंजी की उपलब्धता को भी पूरा करता है. इसके अलावा, तीनों ही पोर्टफोलियो कंपनियों के निवेशकों को शेयर बिक्री के माध्यम से प्राथमिक निर्गम के लिए बोर्ड की मंजूरी भी मिल गई है.

समूह की प्रमुख कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने निवेशकों को शेयर बिक्री के माध्यम से 12,500 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है, जबकि अदाणी ट्रांसमिशन 8,500 करोड़ रुपये जुटाएगी. वहीं इसकी नवीकरणीय ऊर्जा इकाई 12,300 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है.

प्रवर्तकों ने मई के बाद से अमेरिका स्थित प्रमुख वैश्विक इक्विटी निवेश बुटीक जीक्यूजी पार्टनर्स को दो किश्तों में शेयर बेचे हैं. अंतिम इस महीने की शुरुआत में था जहां 1.38 बिलियन डॉलर जुटाए गए थे.  बयान में कहा गया है कि मार्च 2023 में भी समूह द्वारा इसी तरह की हिस्सेदारी की बिक्री $1.87 बिलियन (15,446 करोड़ रुपये)  हुई थी. जिसके परिणामस्वरूप मार्जिन-लिंक्ड, शेयर-समर्थित वित्तपोषण का पूर्ण पूर्व भुगतान हुआ था और बढ़ती दर के माहौल में ऋण पूंजी को बराबर करने के लिए लचीलापन पैदा हुआ था.

2019 में हुई थी योजना की शुरुआत
बयान में कहा गया है कि अदाणी समूह ने प्रमुख अवसंरचना पोर्टफोलियो के लिए पूंजी बदलाव की यात्रा 2019 में शुरू की थी. समूह चार साल की छोटी अवधि में नौ अरब डॉलर से अधिक की राशि जुटा चुका है.  बयान के अनुसार इस योजना ने लंबे समय से वैश्विक निवेशकों के लिए दुनिया के सबसे बड़े और सबसे तेजी से बढ़ते बुनियादी ढांचे के विकास में भाग लेने का मार्ग प्रशस्त किया है. जहां अदाणी पोर्टफोलियो ऊर्जा और उपयोगिता से लेकर परिवहन और लॉजिस्टिक्स तक बुनियादी ढांचे के स्पेक्ट्रम में फैली अपनी पोर्टफोलियो कंपनियों के माध्यम से एक मंच प्रदान करता है.

इसने विभिन्न लिस्टेड कंपनी - अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (APSEZ), अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL), अदाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड (ATL), अदाणी टोटल गैस लिमिटेड (ATGL) और अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (AEL) में निवेश आकर्षित किया है. 

जानकारी के अनुसार रणनीतिक दीर्घकालिक निवेशकों की भागीदारी को सक्षम करने के समूह के पूंजी प्रबंधन दर्शन के अनुरूप, अदाणी ने कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (QIA), टोटल एनर्जीज (TTE), इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी (IHC) से भी बड़े पैमाने पर निवेश आकर्षित किया है. GQG पार्टनर्स (GQG) के साथ-साथ इसके सह-निवेशक ऑस्ट्रेलिया सुपर,
गोल्डमैन साच्स, टेक्सास विश्वविद्यालय, डेलावेयर पब्लिक एम्प्लॉइज रिटायरमेंट सिस्टम, मास्टर ट्रस्ट बैंक ऑफ जापान, मिसौरी एजुकेशन पेंशन ट्रस्ट, अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी, यूनिवर्सल इन्वेस्टमेंट लक्ज़मबर्ग, न्यूयॉर्क राज्य सामान्य सेवानिवृत्ति निधि और टेक्सास के कर्मचारी सेवानिवृत्ति प्रणाली शामिल हैं.

QIA ने फरवरी 2020 में ATL में $452 मिलियन का निवेश किया था
QIA ने फरवरी 2020 में ATL में $452 मिलियन का निवेश किया था.  जबकि TTE ने अप्रैल 2019 में APSEZ, ATGL और AGEL के साथ एक संयुक्त उद्यम में $3.3 बिलियन का निवेश किया था. IHC ने पिछले साल मई में AEL, ATL और AGEL में $2 बिलियन का निवेश किया था और GQG ने AEL, ATL में $3.19 बिलियन का निवेश किया. 

बयान में कहा गया है कि इन बड़े वैश्विक निवेशकों द्वारा दिखाया गया विश्वास, समूह के व्यवसाय की ताकत और प्रशासन के उच्चतम स्तर के लिए अदाणी समूह की प्रतिबद्धता का प्रमाण है. इसके अलावा, निवेश कार्यक्रम की सफलता समूह की धन जुटाने की क्षमता को भी दर्शाती है. बयान में कहा गया है कि कंपनियां प्रत्येक चरण में और निर्धारित लक्ष्यों को हासिल करती हैं. 

AEL दुनिया के सबसे बड़े बिजनेस इन्क्यूबेटरों में से एक है
गौरतलब है कि एईएल दुनिया के सबसे बड़े बिजनेस इन्क्यूबेटरों में से एक है, जिसका फोकस बुनियादी ढांचे के व्यवसायों के निर्माण पर है. इसकी रणनीतिक प्राथमिकताओं में एयरपोर्ट और हरित हाइड्रोजन व्यवसाय शामिल हैं.  ग्रीन हाइड्रोजन औद्योगिक और गतिशीलता क्षेत्रों के डीकार्बोनाइजेशन को सक्षम करेगा, और प्राथमिक ऊर्जा में आत्मनिर्भरता की दिशा में भारत के प्रयास का समर्थन करेगा. 

AGEL नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में करता है काम
AGEL 8.1 GW के परिचालन पोर्टफोलियो के साथ भारत में सबसे बड़ी और सबसे तेजी से बढ़ती नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी है. यह 2030 तक 45 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को चालू करने के लिए काम कर रहा है., जबकि यह नवीकरणीय ऊर्जा का सबसे कम लागत वाला उत्पादक है.

ATL भारत में बिजली उत्पादन और वितरण के क्षेत्र में प्रमुख कंपनी है
एटीएल भारत में बिजली उत्पादन और वितरण में उपस्थिति और स्मार्ट मीटरिंग पर बढ़ते फोकस के साथ सबसे बड़ी प्राइवेट ऊर्जा कंपनी है. स्मार्ट मीटर बिजली वितरण कंपनियों को नवीकरणीय ऊर्जा को पावर ग्रिड में कुशलतापूर्वक एकीकृत करने और योजना बनाने में सक्षम बनाएंगे और ऊर्जा क्षेत्र के डीकार्बोनाइजेशन के लिए आवश्यक उपकरण हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-