IIT दिल्ली में छात्र ने किया सुसाइड, मौके से पुलिस को नहीं मिला सुसाइड नोट, जांच शुरू

आईआईटी दिल्ली के चौथे वर्ष के छात्र ने अपने हॉस्टल में कथिततौर पर आत्महत्या कर ली. हालांकि, पुलिस को अभी तक कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है.

IIT दिल्ली में छात्र ने किया सुसाइड, मौके से पुलिस को नहीं मिला सुसाइड नोट, जांच शुरू

नई दिल्‍ली:

दिल्‍ली आईआईटी (Delhi IIT) के चौथे वर्ष के छात्र ने सुसाइड कर लिया है. छात्र ने उदयगिरी हॉस्टल में पंखे से फंदा लगाकर सुसाइड किया. आईआईटी दिल्‍ली में शनिवार को ये घटना हुई. 23 साल का आयुष उत्तर प्रदेश का रहने वाला था, पुलिस को कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है. पुलिस मामले की हर एंगल से जांच करने में जुट गई है. पिछले कुछ महीनों में आईआईटी मद्रास और आईआईटी खड़गपुर में भी छात्रों की आत्‍महत्‍या के मामले सामने आए हैं.  शैक्षणिक संस्‍थानों में कई बार पढ़ाई के दबाव और कई बार रैगिंग के कारण आत्‍महत्‍या के कई सामने आए हैं. 

अप्रैल में भी आया था एक ऐसा मामला
गौरतलब है कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास (IIT-Madras) में तीन अप्रैल को भी एक ऐसा ही मामला सामने आया था. उस दौरान एक छात्र ने अपने कमरे में आत्महत्या कर ली थी. पुलिस ने बताया था कि छात्र 32 वर्षीय पश्चिम बंगाल का रहने वाला था और आईआईटी से पीएचडी कर रहा था. पुलिस का कहना था कि अपने कमरे में फांसी पर लटके पाए जाने से कुछ घंटे पहले छात्र ने एक व्हाट्सएप स्टेटस पोस्ट किया था जिसमें कहा गया था- "माफ करना, मैं बहुत अच्छा नहीं हूं." 

IIT मद्रास में मार्च में भी हुई थी ऐसी घटना
आईआईटी-मद्रास में इस साल छात्रों की मौत की तीन घटनाएं सामने आ चुकी हैं. मार्च में भी यहां के बीटेक तृतीय वर्ष के एक छात्र ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली थी. उस दौरान पुलिस ने कहा था कि आंध्र प्रदेश के रहने वाले इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के 20 वर्षीय छात्र को उसके छात्रावास के कमरे में उसके रूममेट्स ने फंदे से लटका हुआ पाया. मामले की जांच कर रहे एक पुलिस अधिकारी ने कहा था कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि छात्र को अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने और अपने शैक्षणिक कार्यों को पूरा करने में  समस्या हो रही थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

      

हेल्‍पलाइन
वंद्रेवाला फाउंडेशन फॉर मेंटल हेल्‍थ9999666555 पर कॉल करें, या help@vandrevalafoundation.com पर लिखें
TISS iCall022-25521111 (सोमवार से शनिवार तक उपलब्‍ध - सुबह 8:00 बजे से रात 10:00 बजे तक)
(अगर आपको सहारे की ज़रूरत है या आप किसी ऐसे शख्‍स को जानते हैं, जिसे मदद की दरकार है, तो कृपया अपने नज़दीकी मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ के पास जाएं)