अनुच्‍छेद 370 हटने के बाद अब तक क्‍या मिला जम्‍मू-कश्‍मीर को? रोजगार, पाबंदी या...

अनुच्छेद 370 हटने के बाद से करीब एक महीने से पाबंदियां झेल रहे जम्मू-कश्मीर के प्रधान सचिव रोहित कंसल ने बताया कि घाटी के 90 फीसदी हिस्से में दिन के समय की पाबंदियां हटा दी गई है.

अनुच्‍छेद 370 हटने के बाद अब तक क्‍या मिला जम्‍मू-कश्‍मीर को? रोजगार, पाबंदी या...

मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं बंद होने से लोग पीसीओ और एसटीडी बूथ जा रहे हैं

नई दिल्ली:

अनुच्छेद 370  हटने के बाद से करीब एक महीने से पाबंदियां झेल रहे जम्मू-कश्मीर के प्रधान सचिव रोहित कंसल ने बताया कि घाटी के 90 फीसदी हिस्से में दिन के समय की पाबंदियां हटा दी गई है. कंसल ने कहा कि कश्मीर घाटी में 111 पुलिस थाना क्षेत्रों में दिन के समय की पाबंदियां और 92 थाना क्षेत्रों से पूरी तरह से हटा दी गई है, जो पिछले हफ्ते के 81 थाना क्षेत्रों से अधिक है. उन्होंने कहा, ‘‘इस तरह घाटी के 90 फीसदी हिस्से में दिन के समय की पाबंदियां पूरी तरह से हटा दी गई हैं.'' प्रधान सचिव ने कहा, ‘‘जम्मू और लद्दाख सभी तरह की पाबंदियों से पहले से ही पूरी तरह से मुक्त हैं. जम्मू, कश्मीर और लद्दाख के 93 फीसदी हिस्से आज किसी निषेधाज्ञा से पूरी तरह से मुक्त हैं.'' उन्होंने कहा कि घाटी में 26,000 से अधिक लैंडलाइन फोन काम कर रहे हैं. कंसल ने कहा, ‘‘हमने 29 और टेलीफोन एक्सचेंज खोलने का फैसला किया है. इस तरह कुल 95 एक्सचेंज में से अब 76 संचालित हो रहे हैं.''

पंचों और सरपंचों को मिलेगा बीमा कवर
जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों से खतरे का सामना करने वाले सभी पंचों और सरपंचों को पुलिस सुरक्षा के साथ ही दो-दो लाख रुपये का बीमा कवरेज मिलेगा. सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने यह आश्वासन जम्मू कश्मीर के सरपंचों और पंचों के एक प्रतिनिधिमंडल को दिया. प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को उनसे मुलाकात की. प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के अनुसार शाह ने कहा कि मानदेय बढ़ाने की पंचों और सरपंचों की मांग पर विचार किया जाएगा. श्रीनगर जिले के हरवन के एक ग्राम प्रधान जुबेर निषाद भट्ट ने संवाददाताओं को बताया कि गृह मंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया कि राज्य में मोबाइल फोन सेवाएं अगले 15-20 दिनों में बहाल कर दी जाएंगी और उन सभी को दो दो लाख रुपये का बीमा कवरेज प्रदान किया जाएगा. 

'अगले 2 महीने में 50 हजार लोगों को नौकरी देने की योजना'
जम्मू कश्मीर के गवर्नर सत्यपाल मलिक ने राज्य के मौजूदा हालात को लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि सरकार ने अनुच्छेद 370 हटाने का फैसला लोगों की बेहतरी के लिए लिया है. उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में हालात सुधर रहे हैं. उन्होंने कहा कि अगले 2 से तीन महीने में 50 हजार से अधिक युवाओं को नौकरी दी जाएगी. केंद्र सरकार इस पर काम कर रही है.

सेब की फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य 
सत्यपाल मलिक ने कहा 22 लाख मीट्रिक टन सेब हर साल होता है. सात लाख सेब के किसान हैं. हम एमएसपी घोषित करने की तैयारी में भी हैं जो बाजार भाव से ज्यादा होगा. उन्होंने कहा कि हर जिले में एक आईटीआई होगा. हर जिले में युवाओं को प्लेसमेंट कराया जाएगा. उन्होंने इस दौरान राहुल गांधी पर भी तंज कसा. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी पॉलिटिकल जुवेनाइल की तरह बिहेव किया. राहुल गांधी ने कश्मीर को लेकर अपनी स्थिति कभी साफ नहीं की.

उमर अब्दुल्ला से बहन ने की मुलाकात
जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला से उनकी बहन ने सोमवार को मुलाकात की है. कश्मीर में उमर की नजरबंदी के एक महीने बीत चुके हैं. अधिकारियों ने बताया कि कुछ नजरबंद नेताओं को अब इसकी इजाजत दी जा रही है कि उनके परिवार के सदस्य उनसे मिल सकते हैं. अधिकारियों ने बताया कि जम्मू कश्मीर के तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों फारुक, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती के साथ ही अन्य नेताओं को इसकी इजाजत दी गई है कि उनके रिश्तेदार जेल नियमों के तहत उनसे संक्षिप्त मुलाकात कर सकते हैं.

लौटा पीसीओ और एसटीडी बूथ का दौर
मोबाइल फोन के युग में यहां अस्थायी पीसीओ के बाहर कतार में खड़े सैकड़ों लोग अपने सगे-संबंधियों को फोन करने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते देखे जा सकते हैं और ऐसा लगता है कि घाटी में ‘‘पीसीओ और एसटीडी बूथ'' के दिन फिर से लौट आए हैं. वहीं, सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल को नये लैंडलाइन (टेलीफोन) कनेक्शन के सैकड़ों आवेदन प्राप्त हुए हैं. 

140 लोग उत्तर प्रदेश की जेलों में बंद
पांच अगस्त से सरकार ने 140 व्यक्तियों को उत्तर प्रदेश की विभिन्न जेलों में स्थानांतरित किया है. इनमें अधिकार कार्यकर्ता, पथराव करने वाले और राजनीतिक कार्यकर्ता शामिल हैं. 

युद्ध की धमकी के बाद पाकिस्तान का नरम हुआ रुख
कश्मीर को लेकर दोनों पड़ोसी देशों में तनाव के बीच पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को कहा कि उनका देश कभी भी भारत के साथ युद्ध शुरू नहीं करेगा. खान ने यहां गवर्नर हाउस में जुटे सिख समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा, “हम कभी भी युद्ध शुरू नहीं करेंगे. पाकिस्तान और भारत दोनों परमाणु शक्तियां हैं और अगर तनाव बढ़ा तो दुनिया खतरे का सामना करेगी.”    

मंत्री ने दी थी परमाणु युद्ध की धमकी
पाकिस्तान के पास 125 से 250 ग्राम वजन के छोटे परमाणु बम हैं, जो किसी लक्षित इलाके को नेस्तनाबूद करने में सक्षम हैं. कश्मीर मुद्दे को लेकर भारत-पाक के बीच बढ़े तनाव के मद्देनजर पाकिस्तानी रेल मंत्री शेख रशीद अहमद ने यह दावा किया था. 

भारतीय उच्चायोग पर हिंसक प्रदर्शन
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के विरोध में लंदन में प्रदर्शन कर रहे है पाकिस्तानियों ने भारतीय उच्यायोग के दफ्तर के शीशे तोड़ दिए. पाकिस्तानियों की इस हरकत पर लंदन के मेयर सादिक खान ने माफी भी मांगी है. भारतीय उच्यायोग के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस घटना की बारे में जानकारी दी गई है. इस ट्विटर के जवाब में लंदन के मेयर और पाकिस्तान के मूल के सादिक खान ने कहा, मैं इस अस्वीकार्य व्यवहार की कड़ी निंदा करता हूं और इस मुद्दे को पुलिस के सामने उठाउंगा'. 

अमेरिका ने मानी भारत की बात
पीएम मोदी (PM Modi) ने फ्रांस के शहर बिआरित्ज में G7 Summit के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की. पीएम मोदी ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के सारे विषय द्विपक्षीय हैं और इसीलिए हम अपने विषयों के लिए किसी भी देश को कष्ट नहीं देते हैं. हम मिलजुलकर समस्याओं का समाधान कर सकते हैं. 1947 से पहले हम एक ही देश थे. पीएम मोदी की इस बात को अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने भी मान लिया. 

नहीं चली चीन की हेकड़ी
अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद चीन ने पाकिस्तान की भरपूर मदद करने की कोशिश की. लेकिन अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने उसका साथ नहीं दिया. चीन ने संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद में भी मुद्दा उठाने की कोशिश की लेकिन वहां भी उसे तवज्जो नहीं मिली.
 
पर्यटन उद्योग को झटका
जम्मू्-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को हटाने के बाद, पर्यटन व्यवसाय बुरी तरह से प्रभावित है. इस वजह से पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए रोज़ी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है. एक महीने से अप्रत्याशित पाबंदियों से आम जनजीवन प्रभावित है और बाजार बंद हैं तथा सार्वजनिक परिवहन के साधन सड़कों से नदारद हैं. अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाने से कुछ दिन पहले राज्य सरकार ने सभी सैलानियों से घाटी छोड़ देने को कहा था. पर्यटन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, करीब 20 से 25 हजार सैलानी घाटी में मौजूद थे.

राहुल गांधी को देना पड़ा बयान
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के फैसले के बाद कांग्रेस में ऊहापोह की स्थिति हो गई थी. एक ओर राज्यसभा में सांसद गुलाम नबी आजाद इसका विरोध कर रहे थे तो पार्टी के ही कुछ नेता इसके समर्थन में बयान दिया. वहीं पाकिस्तान ने राहुल गांधी के एक बयान को आधार बनाकर संयुक्त राष्ट्र को चिट्ठी लिखी. इसके बाद राहुल गांधी ने बयान जारी कर कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और इस पर पाकिस्तान दखल न दे. 

विपक्ष के नेताओं को श्रीनगर में रोका गया
राहुल गांधी सहित विपक्ष के 12 नेताओं को श्रीनगर एयरपोर्ट पर ही रोक दिया गया. ये सभी जम्मू-कश्मीर में हालात का जायजा लेने जा रहे थे. श्रीनगर में इस दौरान राहुल गांधी और अधिकारियों के बीच बहस भी हुई.

कश्मीर से पाकिस्तान का क्या वास्ता: राजनाथ सिंह​

अन्य खबरें :

कश्मीर को लेकर अब ब्रिटेन की तरफ से आया बयान, 'वहां अगर मानवाधिकारों का उल्लंघन हुआ हो तो...'

श्रीनगर के मेयर ने कहा- कश्मीर की सड़कों पर लाशें नहीं दिख रहीं तो इसका यह मतलब नहीं है कि सब सामान्य है'

इमरान खान के 'न्यूक्लियर वार' वाले बयान पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दिया करारा जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com