Weather Update: करवट ले सकता है मौसम, दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में बारिश का अनुमान

देश के अधिकांश हिस्सों में गर्मी की दस्तक के साथ अब मौसम के एक बार फिर से करवट लेने के अनुमान जताए जा रहा है.

Weather Update: करवट ले सकता है मौसम, दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में बारिश का अनुमान

Weather Forecast Update: कई राज्यों में हो सकती है बारिश (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

देश के अधिकांश हिस्सों में गर्मी की दस्तक के साथ अब मौसम के एक बार फिर से करवट लेने के अनुमान जताए जा रहा है. दिल्ली में आज (06 March 2021) बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के अनुसार (IMD), एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पैदा हो रहा है, जिसकी वजह से कल (5 मार्च) रात से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र (जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) को प्रभावित कर सकता है.   

Read Also: हिचकी आने की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये तीन घरेलू उपाय!

मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार आज (6 मार्च 2021) अरुणाचल प्रदेश में कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है. साथ ही असम और मेघालय में आंधी-तूफान और गरजना के साथ ओलावृष्टि हो सकती है. आईएमडी के अनुसार असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले 2-3 दिन में भारी बारिश के साथ आंधी-तूफान की भी संभावना जताई गई है. 

Read Also: गर्मियों में जरूर पिएं पुदीने का जूस, जानें मिंट लीफ के 10 हैरान करने वाले फायदे

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD)ने मार्च से मई तक के अपने ग्रीष्मकालीन पूर्वानुमान में कहा कि उत्तर, पूर्वोत्तर तथा पूर्व एवं पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में दिन का तापामान सामान्य से अधिक रहने की आशंका है. हालांकि, दक्षिण एवं उससे सटे मध्य भारत में दिन का तापमान सामान्य से कम रहने का अनुमान जताया गया है. मौसम विभाग ने कहा, ‘‘आगामी ग्रीष्मकाल में (मार्च से मई तक) उत्तर, पश्चिमोत्तर और पूर्वोत्तर भारत के अधिकतर उपसंभागों तथा मध्य भारत के पूर्वी एवं पश्चिमी भागों के कुछ उपसंभागों एवं उत्तरी प्रायद्वीप के कुछ तटीय उपसंभागों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रह सकता है.'' छत्तीसगढ़, ओड़िशा, गुजरात, तटीय महाराष्ट्र, गोवा एवं तटीय आंध्र प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने का अनुमान है. 

(भाषा के इनपुट के साथ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: कर्नाटक में भी बारिश का कहर, कई इलाकों में जारी हुआ येलो अलर्ट