'दलित छात्रों के उत्पीड़न के विरोध में की पीएम मोदी के खिलाफ नारेबाजी'

'दलित छात्रों के उत्पीड़न के विरोध में की पीएम मोदी के खिलाफ नारेबाजी'

बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय में पीएम मोदी

लखनऊ:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ नारेबाजी करने वाले बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय के छात्रों ने शनिवार को कहा कि दलित छात्रों के उत्पीडन के विरोध में उन्होंने ऐसा कदम उठाया।

छात्र रामकरन ने कहा, 'हम लोग बाबा साहेब के अनुयायी हैं। संविधान और कानून के छात्र हैं। हैदराबाद में दलित छात्र रोहित वेमुला ने आत्महत्या की। इस तरह लोग न मरें, इसी के विरोध में हमने नारेबाजी की।'

नारेबाजी करने वाले एक अन्य छात्र अमरेंद्र कुमार आर्य ने कहा कि ये आवाज दबेगी नहीं। हमने ये कदम इसीलिए उठाया, ताकि आने वाले समय में अन्य दलित छात्रों के साथ ऐसा न हो, जैसा रोहित के साथ हुआ।

उसने कहा कि 50 साल पहले बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के साथ भी ऐसा हुआ था। आज रोहित के साथ यही हुआ। इलाहाबाद विश्वविद्यालय, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय और बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय, हर जगह दलित छात्रों को सताया जा रहा है।

रामकरन ने ये आरोप भी लगाया कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने उसे गेस्ट हाउस से शुक्रवार रात ही निकाल दिया, जबकि उसने दो दिन के प्रवास के लिए शुल्क जमा किया था।

इन छात्रों ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा था कि मोदी देश के प्रधानमंत्री हैं। हम चाहते हैं कि वह न्याय करें। वह मजबूत प्रधानमंत्री हैं और हमारा उनसे आग्रह हैं कि इस मामले में वह न्याय करें। इन छात्रों का कहना था कि यदि सरकार समय रहते कदम उठाती तो ऐसी घटना से बचा जा सकता था।

उल्लेखनीय है कि अंबेडकर विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में मोदी जैसे ही भाषण के लिए खड़े हुए, इन छात्रों ने 'मोदी मुर्दाबाद', 'इंकलाब जिन्दाबाद' और 'मोदी वापस जाओ' के नारे लगाना शुरू कर दिया। ये छात्र सभागार के बीच में बैठे थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुरक्षाकर्मी दोनों को तत्काल सभागार से बाहर ले गए और उन्हें गिरफ्तार कर लिया, हालांकि बाद में निजी मुचलके पर उन्हें रिहा कर दिया गया।