केरल के इस छात्र को फेसबुक ने जब अपनी समस्‍या के निपटारे के लिए बुलाया...

केरल के इस छात्र को फेसबुक ने जब अपनी समस्‍या के निपटारे के लिए बुलाया...

अरुण एस कुमार (फाइल फोटो)

खास बातें

  • एक बग का पता लगाने के लिए मिले 32 हजार डॉलर
  • केरल में ऐसे प्रशिक्षित युवाओं की संख्‍या बढ़ रही
  • पुलिस भी साइबर अपराधों से लड़ने में इनकी मदद ले रही

अरुण एस कुमार (20) को  हाल में फेसबुक ने अपने हेडक्‍वार्टर कैलिफोर्निया में बुलाया. कंपनी ने अपने एक उत्‍पाद में बग का पता लगाने के लिए उनको 32 हजार डॉलर दिए. यह उत्‍पाद छोटे बिजनेसों में एडवरटाइजिंग से संबंधित है. इस संबंध में केरल के कंप्‍यूटर साइंस के चौथे साल के छात्र अरुण का कहना है, 'मेरे जैसे छात्र के लिए यह बड़ी राशि है.' हालांकि उनकी अपेक्षाएं कुछ ज्‍यादा हैं. उनको आशा है कि कोर्स पूरा होने के बाद कंपनी उनको नौकरी का मौका देगी.

दरअसल केरल में अरुण जैसे ऐसे युवा छात्रों की संख्‍या बढ़ती जा रही है जो दिग्‍गज कंप्‍यूटर कंपनियों के सॉफ्टवेयरों की कमजोर कड़ी की पहचान और उसके निदान के लिए खुद को प्रशिक्षित कर रहे हैं. फिर मौका मिलने पर जब वे सफल होते हैं तो अच्‍छे पैसे मिलने के साथ यह उम्‍मीद भी करते हैं कि भविष्‍य में ऐसी मनपसंद कंपनियों में उनको काम करने का मौका भी मिलेगा.

ऐसे ही एक छात्र हेमंत जोसेफ का कहना है, ''केरल में ऐसे युवाओं की संख्‍या दिनोंदिन बढ़ रही है क्‍योंकि हम एकदम नई टेक्‍नोलॉजी से परिचित हैं. पिछले दो-तीन महीनों में मैंने बग फाइंडिंग कर 20 लाख रुपये कमाए हैं.'' हेमंत जोसेफ मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्र हैं और अपने इस शौक के लिए उन्‍होंने संभवतया इस नए शब्‍द को गढ़ा है.
 

साइबर अपराध से लड़ने में युवा केरल पुलिस की मदद कर रहे

केरल पुलिस भी साइबर-अपराधों से लड़ने में ऐसे युवाओं की मदद ले रही है. फ्रीलांस के रूप में पुलिस उनका इस्‍तेमाल कर रही है. हालांकि उनका यह काम अवैतनिक होता है. एक वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारी मनोज इब्राहीम का इस संबंध में कहना है, ''साइबर जगत में हर समस्‍या नई समस्‍या होती है और ये युवा पलक झपकते ही उनका निराकरण कर देते हैं. मैं खुद उनको देखकर अचंभित हूं. इसीलिए हमने साइबरडोम स्‍टूडेंट विंग को शुरू किया है जो सबसे उत्‍पादक विंग है.''

साइबरडोम में ऐसे युवाओं को उनके आवेदनों और तकनीकी योग्‍यता के आधार पर स्‍वयंसेवक के रूप में चयनित किया जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com