दिल्ली में एमसीडी उपचुनाव में 50 प्रतिशत से अधिक मतदान

दिल्ली के पांच नगर निगम वार्ड के उपचुनाव के लिए रविवार को 50 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ. कल्याणपुरी में सबसे अधिक जबकि शालीमार बाग (उत्तर) में सबसे कम वोट पड़े. चुनाव अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

दिल्ली में एमसीडी उपचुनाव में 50 प्रतिशत से अधिक मतदान

उपचुनाव में कुल 26 उम्मीदवार मैदान में है और मतदान के लिए 327 केंद्र बनाए गए हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली के पांच नगर निगम वार्ड के उपचुनाव के लिए रविवार को 50 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ. कल्याणपुरी में सबसे अधिक जबकि शालीमार बाग (उत्तर) में सबसे कम वोट पड़े. चुनाव अधिकारियों ने यह जानकारी दी. चौहान बांगर और कल्याणपुरी में इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों को बदले जाने के अलावा मतदान सुचारू रूप से संपन्न हो गया. कोई भी कोविड-19 संक्रमित मरीज वोट डालने नहीं पहुंचा. शालीमार बाग (उत्तर) में ऐसे 10 और कल्याणपुरी में दो मतदाता थे. सरकारी आंकड़ों के अनुसार कल्याणपुरी में 59.19 फीसद, त्रिलोकपुरी में 55.95 फीसद, चौहान बांगर में 55.60 फीसद, रोहिणी-सी में 44.58 फीसद, शालीमार बाग (उत्तर) वार्ड में 43.23 फीसद मतदान हुआ. इन पांचों वार्डों में 50.86 फीसद मतदान हुआ.

मतदान के बाद मुख्य प्रतिद्वंद्वियों --आप, भाजपा और कांग्रेस ने जीत का दावा किया. वरिष्ठ आप नेता दुर्गेश पाठक ने कहा कि वह मतदान केद्रों पर गये और उन्हें आप के सभी सीटें जीतने का विश्वास है. दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने भी ऐसा ही विश्वास व्यक्त किया. दिल्ली कांग्रेस ने भी ऐसी ही उम्मीद व्यक्त की. राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) के तहत दो वार्ड और पूर्वी दिल्ली नगर निगम के तीन वार्ड के उपचुनाव में करीब 2.42 लाख मतदाता हैं.


दिल्ली के शालीमार बाग (उत्तर), रोहिणी-सी, त्रिलोकपुरी, कल्याणपुरी और चौहान बांगर वार्ड में उपचुनाव हो रहे हैं. चुनाव निकाय ने बताया कि शालीमार बाग (उत्तर) महिलाओं के लिए आरक्षित है, जबकि त्रिलोकपुरी और कल्याणपुरी एससी श्रेणी के लिए आरक्षित हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इन उपचुनाव को 2022 की शुरुआत में सभी 272 एमसीडी वार्ड में होने वाले चुनाव से पहले सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है. अधिकारियों ने बताया कि उपचुनाव के परिणाम तीन मार्च को घोषित होंगे. मतदान के लिए 327 केंद्र बनाए गए थे और 26 उम्मीदवार मैदान में थे.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)