UP News: हिंसा के बीच 476 प्रखंडों में आज ब्लॉक प्रमुख का चुनाव, 349 निर्विरोध चुने गए, BJP ने मारी बाजी

UP News: राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक 187 कैंडिडेट्स ने अपने नामांकन वापस ले लिए थे, जबकि 68 के नामांकन रद्द कर दिए गए हैं. 289 प्रखंडों में एक-एक आवेदन ही प्राप्त हुए. निर्वाचन आयोग के मुताबिक, शनिवार को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा. उसके बाद आज ही मतगणना की जाएगी.

UP News: हिंसा के बीच 476 प्रखंडों में आज ब्लॉक प्रमुख का चुनाव, 349 निर्विरोध चुने गए, BJP ने मारी बाजी

UP News: आज 476 प्रखंड प्रमुखों के पद पर चुनाव होना है. इसके लिए कुल 1174 उम्मीदवार मैदान में हैं.

UP News:उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के पंचायत चुनावों में जारी हिंसा के बीच आज 476 प्रखंड प्रमुखों के पद पर चुनाव होना है. इसके लिए कुल 1174 उम्मीदवार मैदान में हैं. 349 ब्लॉक में निर्विरोध प्रमुख का चुनाव हो चुका है. शुक्रवार को नामांकन वापसी का आखिरी दिन था. राज्य में कुल 825 प्रखंड प्रमुख के पद हैं. इनके लिए कुल 1778 नामांकन आए थे.

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक 187 कैंडिडेट्स ने अपने नामांकन वापस ले लिए थे, जबकि 68 के नामांकन रद्द कर दिए गए हैं. 289 प्रखंडों में एक-एक आवेदन ही प्राप्त हुए. निर्वाचन आयोग के मुताबिक, शनिवार को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा. उसके बाद आज ही मतगणना की जाएगी.

निर्विरोध निर्वाचित किए गए 349 प्रखंड प्रमुखों में 334 भाजपा प्रत्याशी हैं. पार्टी ने 825 प्रखंड प्रमुख पदों के लिए कुल 795 अधिकृत उम्मीदवार उतारे हैं. पार्टी को उम्मीद है कि इनमें से 650 से ज्यादा सीटों पर जीत होगी.

उत्तर प्रदेश : महिला की साड़ी खींचने के मामले में 6 पुलिस वाले सस्पेंड, 1 आरोपी गिरफ्तार

इस बीच, बहराइच जिले में ब्लॉक पंचायत प्रमुख के चुनाव से पहले ब्लॉक विकास समिति (बीडीसी) की सदस्य को कथित तौर पर अगवा करने का विरोध करने पर उनके एक रिश्तेदार की हत्या कर दी गयी. ग्रामीणों के अनुसार बृहस्पतिवार की रात करीब 2 बजे शिवपुर ब्लॉक से भाजपा की ब्लॉक प्रमुख उम्मीदवार सरिता यज्ञसेनी के पति सुधीर यज्ञसेनी अपने साथियों व गनर के साथ थाना खैरीघाट अंतर्गत दीनापुरवा गांव में एक महिला बीडीसी सदस्य यदुराई देवी का वोट पाने के लिए उसे अगवा करने पहुंचे थे. इसका बीडीसी सदस्य के जेठ मायाराम (60) ने विरोध किया तो सुधीर व उनके साथियों ने उनसे मारपीट शुरू कर दी.आरोप है कि बंदूक की बट से मायाराम को पीटा गया जिससे उनकी घटनास्थल पर ही मौत हो गयी.

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव से पहले जबरदस्त हिंसा, खुद जान बचाती दिखी पुलिस, देखिए VIDEO

उधर, कौशांबी से मिली खबर के अनुसार जिले के सिराथू विकास खंड के ब्लॉक प्रमुख पद के एक निर्दलीय प्रत्याशी के घर पर बीडीसी सदस्यों को कथित तौर पर बंधक बनाकर रखने की सूचना पर भारी पुलिस बल के साथ छापा मारकर 18 बीडीसी सदस्यों को वहां से निकाला गया. इस संबंध में सिराथू के क्षेत्राधिकारी योगेंद्र कृष्ण नारायण ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि सिराथू विकास खंड के उदहिन बुजुर्ग गांव निवासी तथा सिराथू विकास खंड के ब्लॉक प्रमुख पद के निर्दलीय प्रत्याशी दिलीप पटेल ने अपने निवास पर 18 बीडीसी सदस्यों को बंधक बनाकर रखा है. सूचना पर सिराथू विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक शीतला प्रसाद पटेल रात में ही थाने पहुंच गए जिनके हस्तक्षेप के बाद सभी 18 बीडीसी सदस्यों को पुलिस ने छोड़ दिया गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लखीमपुर खीरी में भी समजवादी पार्टी के उम्मीदवार की महिला प्रस्तावक के कपड़े फाड़ने के मामले सामने आ चुके हैं. बुलंदशहर में भी प्रखंड प्रमुख चुनाव की एक महिला उम्मीदवार के घर पर सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों पर हमला किया गया है.  इसमें एक सुरक्षाकर्मी घायल हुआ है और पुलिस की गाड़ी क्षतिग्रस्त हो गई है. हालांकि, महिला उम्मीदवार अपना नामांकन वापसे लेने गई थीं लेकिन तकनीकी कारणों से ऐसा नहीं हो सका. अब वो चुनाव लड़ रही है.