भारत में Sputnik V वैक्सीन के इस्तेमाल पर आज होगी चर्चा, 91.6 फीसदी है प्रभावशीलता

डॉ. रेड्डी ने स्पुतनिक-5 के आपातकालीन उपयोग के लिए 19 फरवरी को आवेदन किया था, जो भारत समेत यूएई, वेनेजुएला और बेलारूस में क्लीनिकल ट्रायल के तीसरे चरण में है. भारत में, स्पुतनिक-5 का कालीनिकल परीक्षण 18 से 99 साल के उम्र के लोगों के बीच लगभग 1,600 लोगों पर किया जा रहा है.

भारत में Sputnik V वैक्सीन के इस्तेमाल पर आज होगी चर्चा, 91.6 फीसदी है प्रभावशीलता

डॉ. रेड्डी ने स्पुतनिक-5 के आपातकालीन उपयोग के लिए 19 फरवरी को आवेदन किया था.

खास बातें

  • रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-5 के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी पर आज चर्चा
  • सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी करेगी फैसला
  • डॉ. रेड्डीज लैब द्वारा भारत में निर्मित इस वैक्सीन की प्रभावशीलता 91.6 %
नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) के खिलाफ रूसी वैक्सिन Sputnik V के भारत में इस्तेमाल पर आज विशेषज्ञों की एक समिति चर्चा करेगी.  हैदराबाद की डॉ. रेड्डीज लैब द्वारा भारत में निर्मित इस वैक्सीन की प्रभावशीलता 91.6 प्रतिशत है, जो कि मॉडर्ना और फाइजर शॉट्स के बाद सबसे अधिक है.

भारतीय दवा नियामक की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC)  Sputnik V को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी देने पर विचार करने के लिए आज यह बैठक करेगी. 1 अप्रैल को हुई आखिरी बैठक में, सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने डॉ. रेड्डी लैब से वैक्सीन के सभी इम्युनोजेनसिटी पैरामीटर्स का डेटा जमा करने के लिए कहा था.

कोरोना का बढ़ता कहर, UP में 30 अप्रैल तक बंद रहेंगे पहली से 12वीं तक सभी स्कूल

कमेटी ने सभी गंभीर प्रतिकूल घटनाओं के अप्रतिबंधित डेटा के साथ-साथ विभिन्न समयों पर भारतीय और रूसी अध्ययनों के चरण III के इम्युनोजेनसिटी डेटा के तुलनात्मक विश्लेषण जमा करने को भी कहा था.

डॉ. रेड्डी ने स्पुतनिक-V के आपातकालीन उपयोग के लिए 19 फरवरी को आवेदन किया था, जो भारत समेत यूएई, वेनेजुएला और बेलारूस में क्लीनिकल ट्रायल के तीसरे चरण में है. भारत में, स्पुतनिक-V का क्लीनिकल परीक्षण 18 से 99 साल के उम्र के लोगों के बीच लगभग 1,600 लोगों पर किया जा रहा है.

भारत में COVID-19 केसों में फिर सबसे बड़ा उछाल, एक दिन में 1,68,912 नए कोरोनावायरस मामले, कुल केस एक करोड़ 35 लाख पार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्पुतनिक-V वैक्सीन का नाम सोवियत रूस के पहले स्पेस सैटेलाइट के नाम पर रखा गया है, जो कोविड वायरस को कमजोर करने के सिद्धांत पर काम करता है और शरीर में प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करता है. दो-खुराक वाली इस वैक्सीन की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्रत्येक शॉट के लिए $ 10 से कम है. वैक्सीन को ड्राई फॉर्मेट में 2 से 8 डिग्री तापमान पर संग्रहीत किया जा सकता है.