यह ख़बर 03 अप्रैल, 2012 को प्रकाशित हुई थी

सईद पर कार्रवाई के लिए पाक पर दबाव बढ़ेगा : चिदम्बरम

खास बातें

  • सरकार ने मंगलवार को उम्मीद जाहिर की कि मुम्बई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद पर अमेरिका द्वारा एक करोड़ डॉलर का इनाम घोषित किए जाने के बाद लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पाकिस्तान पर दबाव बढ़ेगा।
नई दिल्ली:

सरकार ने मंगलवार को उम्मीद जाहिर की कि मुम्बई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद पर अमेरिका द्वारा एक करोड़ डॉलर का इनाम घोषित किए जाने के बाद लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पाकिस्तान पर दबाव बढ़ेगा।

केंद्रीय गृह मंत्री पी. चिदम्बरम से जब सईद के खिलाफ अमेरिकी निर्णय पर प्रतिक्रिया मांगी गई, तो उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "हमें आशा है कि इससे पाकिस्तान सरकार पर दबाव बनेगा कि वह उसके खिलाफ कार्रवाई करे।"

चिदम्बरम ने कहा, "हम उसकी गतिविधियों के खिलाफ लगातार सूचनाएं जुटाते रहेंगे।" उन्होंने कहा कि सरकार ने सईद की भारत विरोधी गतिविधियों के बारे में पाकिस्तान को कई दस्तावेज दिए हैं।

अमेरिका ने रिवार्ड्स फॉर जस्टिस प्रोग्राम के तहत सईद के बारे में सूचना देने के लिए एक करोड़ डॉलर इनाम और हाफिज अब्दुल रहमान मक्की के बारे में सूचना देने के लिए 20 लाख डॉलर इनाम की घोषणा की है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सईद, यहां अपने भारत विरोधी भाषणों के लिए कुख्यात है, जिसे सैन्य प्रभुत्व वाले पाकिस्तानी प्रशासन के एक वर्ग का संरक्षण प्राप्त है। उसने हाल के महीनों में अपनी गतिविधियां तेज कर दी है। भारत, सईद पर मुकदमा चलाने के लिए पाकिस्तान पर लगातार दबाव बना रहा है, लेकिन पाकिस्तान ने कानून की आड़ में उसे पनाह दे रखा है। पाकिस्तान का कहना है कि सईद के खिलाफ कोई सबूत नहीं है।