योगी सरकार का बड़ा ऐलान : अब UP में 5 रुपये में गरीबों को मिलेगा भरपेट भोजन

योगी सरकार का बड़ा ऐलान : अब UP में 5 रुपये में गरीबों को मिलेगा भरपेट भोजन

बुधवार शाम को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने देर शाम ट्वीट कर यह जानकारी दी.(फाइल फोटो)

खास बातें

  • शुरू में चुनिंदा शहरों में इसे लागू किया जाएगा
  • तमिलनाडु की अम्‍मा कैंटीन की तर्ज पर लागू होगी
  • मुख्‍यमंत्री ने बुधवार देर शाम ट्विटर के जरिये दी जानकारी

राज्‍य की सत्‍ता में आने के बाद से ताबड़तोड़ फैसले ले रहे सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने एक बड़ी घोषणा करते हुए अन्‍नपूर्णा योजना को जल्‍दी ही पूरे प्रदेश में लागू करने की घोषणा की है. बुधवार शाम को मुख्‍यमंत्री ने देर शाम एक ट्वीट कर यह जानकारी दी. इसमें एक विज्ञापन के साथ यह हेडिंग दी गई कि 5 रुपये में भरपेट भोजन की व्‍यवस्‍था करेगी सरकार. इसके साथ ही एक पोस्‍टर साझा किया गया है. उसमें कहा गया है, ''ताकि भूखे पेट न रह जाए कोई नागरिक, इसलिए पांच रुपये में गरीबों के लिए भरपेट भोजन की व्‍यवस्‍था करेगी सरकार. जल्‍द ही पूरे प्रदेश में खोले जाएंगे अन्‍नपूर्णा भोजनालय.''
 

सूत्रों के मुताबिक योगी सरकार की इस योजना में सुबह नाश्‍ता, दिन का खान और रात का भोजन शामिल होगा. सुबह नाश्‍ते में दलिया, इडली-सांभर, पकौड़ा और चाय-पकोड़ा इन भोजनालयों में मिलेगा तो खाने में रोटी, मौसमी सब्जियां, अरहर की दाल और चावल मिलेगा.

सूत्रों के मुताबिक शुरुआती चरण में प्रदेश के पांच महानगरों में इन अन्‍नपूर्णा कैंटीन को खोले जाने की योजना है. पहले चरण में फिलहाल यह योजना कानपुर, लखनऊ, गोरखपुर, गाजियाबाद और वाराणसी में लागू किए जाने की तैयारी की गई है. इसकी प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. सूत्रों का यह भी कहना है कि इन कैंटीनों को ऐसी जगह खोला जाएगा जहां गरीब और मेहनतकश लोगों की संख्‍या सबसे ज्‍यादा होती है. उल्‍लेखनीय है कि तमिलनाडु और मध्‍य प्रदेश में इस तरह की योजनाएं लोकप्रिय हो रही हैं. तमिलनाडु की 'अम्‍मा कैंटीन' तो काफी मशहूर है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com