यूपी: दुकानदार बेच रहा था ऐसे जूते जिसके सोल पर था एक जाति का नाम, पुलिस ने केस दर्ज किया

बुलंदशहर पुलिस (Bulandshahr police) ने ट्वीट किया, 'संबंधित धाराओं के अंतर्गत संबंधित पुलिस स्‍टेशन में केस दर्ज किया गया है. आरोपी पुलिस की हिरासत में है और मामले की जांच जारी है.'

लखनऊ :

पश्चिमी यूपी (Western Uttar Pradesh) के बुलंदशहर (Bulandshahr) के एक मुस्लिम दुकानदार (Muslim shopkeeper) को उसके खिलाफ दर्ज एफआईआर के बाद हिरासत में लिया गया है. इस दुकानदार पर ऐसे जूते बेचने का आरोप है जिसके 'सोल' पर उच्‍च वर्ग की जाति 'ठाकुर' नाम उभरा हुआ है. दुकानदार नासिर को क्षेत्र के दक्षिणपंथी संगठन के नेता विशाल चौहान की शिकायत के बाद हिरासत में लिया गया है. नासिर पर धर्म के आधार पर विभिन्‍न समूहों के बीच दुश्‍मनी को बढ़ावा देने, सार्वजनिक स्‍थान पर शांति भंग करने सहित कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं. विशाल चौहान की शिकायत में अनाम शू कंपनी का नाम भी है.

यूपी के बांदा जिले में दबंगों की पिटाई से डरे दलित परिवार ने घर छोड़ा, पुलिस पर लगाया यह आरोप..

बुलंदशहर पुलिस (Bulandshahr police) ने ट्वीट किया, 'संबंधित धाराओं के अंतर्गत संबंधित पुलिस स्‍टेशन में केस दर्ज किया गया है. आरोपी पुलिस की हिरासत में है और मामले की जांच जारी है.' मामले से जुड़ी एफआईआर NDTV के पास है, जिसमें कहा गया है कि जब शिकायतकर्ता सोमवार को नासिर की शॉप पर पहुंचा तो उसे एक शू दिखा जिसके 'सोल' पर 'ठाकुर' शब्‍द लिखा हुआ है. FIR में कहा गया है कि जब शिकायतकर्ता ने इसे लेकर ऐतराज जताया तो नासिर ने उसे गालियां देना और मारपीट करना शुरू कर दिया.

हाईकोर्ट की फटकार के बाद योगी सरकार ने हाथरस DM का किया तबादला, 15 IAS का भी ट्रांसफर  

हालांकि, सोशल मीडिया पर शेयर किए गए घटना के 58 सेकंड के वीडियो में लोगों के समूह को दुकानदार को घेरे हुए देखा जा सकता है. इसमें नासिर पूछता है, 'क्‍या मैं इन जूतों को बना रहा हूं?' इस पर एक शख्‍स का जवाब (फ्रेम में नहीं)आता है, 'तब तुम इन्‍हें यहां लेकर क्‍यों आए हो?' वीडियो में गालीगलौज और किसी भी तरह की मारपीट होते नजर नहीं आई. 36 सेकंड की एक और वीडियो क्लिप में पुलिसकर्मियों को दुकान के आसपास देखा जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक अन्‍य ट्वीट में पुलिस ने कहा है कि यदि उसने जूता बेचने वाले को हिरासत में नहीं लेती तो लोग उसके साथ 'बुरी तरह से पेश' आते. यह पता नहीं चल सका है कि शू की निर्माता कंपनी कौन सी है. सूत्रों ने बताया कि इसी नाम की एक बड़ी कंपनी शहर के बाहर है जिसे जूते निर्माण का हब माना जाता है. इन्‍होंने बताया कि कंपनी 40 साल से जूतों का निर्माण कर रही है.