यह ख़बर 27 दिसंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

पैनल ने राहत शिविरों में रह रहे लोगों के संबंध में मुलायम के दावे का खंडन किया

फाइल फोटो

लखनऊ:

सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव के दावे का खंडन करते हुए एक उच्चस्तरीय समिति ने कहा कि मुजफ्फरनगर में दंगा पीड़ितों के राहत शिविरों में अब भी 4,783 विस्थापित लोग रह रहे हैं और शिविरों में 12 साल से कम उम्र के कम से कम 34 बच्चों की मौत हुई है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा अचानक राहत शिविरों का दौरा करने के बाद सत्तारूढ़ सपा के प्रमुख यादव ने सोमवार को यह दावा कर विवाद को जन्म दे दिया था कि शिविरों में कोई दंगा पीड़ित नहीं है और वहां रह रहे लोग कांग्रेस तथा भाजपा के षड्यंत्रकारी हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार को सौंपी गई रिपोर्ट के अनुसार, मुजफ्फरनगर के लोई तथा शामली के मदरसा तैमूल शाह, मलकपुर, बरनवी तथा ईदगाह में कुल पांच शिविरों में 4,783 लोग अब भी रह रहे हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या राहत शिविरों में ‘षड्यंत्रकारी’ भी रह रहे हैं, प्रधान सचिव (गृह) एके गुप्ता ने संवाददाताओं से कहा कि समिति ने कहा है कि शिविरों में सिर्फ विस्थापित लोग ही रह रहे हैं।

ठंड के कारण राहत शिविरों में बच्चों की मौत होने के आरोपों के बीच गुप्ता ने कहा, मृतक बच्चों में से ज्यादातर वे हैं, जिन्हें उनके माता-पिता इलाज के लिए शिविरों से बाहर ले गए थे, या फिर जिन्हें इलाज के लिए सरकारी अस्पतालों में भेजा गया था।
 
गुप्ता ने रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि 7 सितम्बर से 20 दिसम्बर के बीच 34 बच्चों की मृत्यु हुई है। उन्होंने बताया कि समिति ने अपनी रिपोर्ट गुरुवार को सरकार को सौंप दी थी। बच्चों की मौत अलग-अलग कारणों से हुई है। चार बच्चों की मृत्यु निमोनिया से, कुछ बच्चों की मौत पेचिश से जबकि एक की मृत्यु समयपूर्व जन्म होने के कारण हुई।

गुप्ता ने बताया कि रिपोर्ट में सिफारिश की गई है कि राहत शिविरों में दी जा रही सुविधाओं की गुणवत्ता को बढ़ाया जाए और शिविरों में रह रहे लोगों की जल्दी घर वापसी के प्रयास किए जाएं।

गुप्ता ने कहा कि शिविरों में सभी बच्चों को चिकित्सा सुविधा दी जा रही है और मौतों के लिए डाक्टरों की लापरवाही या अक्षमता को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता।

बच्चों की मौत होने की खबर मीडिया में आने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने मेरठ के आयुक्त की अगुवाई में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बीच केंद्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा ने राहत शिविरों में रह रहे लोगों के संबंध में विवादित टिप्पणी को लेकर मुलायम सिंह यादव से माफी मांगने को कहा है।