विज्ञापन
This Article is From Nov 14, 2021

UP सरकार गायों के लिए शुरू करेगी एंबुलेंस सेवा, मिलेगी तत्काल चिकित्सा

गायों के लिए शुरू होने जा रही एंबुलेंस सेवा के तहत प्रत्येक एंबुलेंस में एक पशु चिकित्सक और पशु चिकित्सा स्टाफ के दो सदस्य तैनात रहेगें.

UP सरकार गायों के लिए शुरू करेगी एंबुलेंस सेवा, मिलेगी तत्काल चिकित्सा
उत्तर प्रदेश सरकार गायों के लिए शुरू करेगी एंबुलेंस सेवा.
मथुरा:

उत्तर प्रदेश के दुग्ध पालन, पशुपालन एवं मत्स्य विकास मंत्री चौ. लक्ष्मी नारायण ने कहा है कि राज्य सरकार गायों को तत्काल चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने के लिए जल्द ही पुलिस की आपातकालीन सेवा (डायल 112) के समान ही अभिनव एंबुलेंस सेवा शुरु करने जा रही है. इस सेवा को शुरू करने के लिए 515 एंबुलेंस तैयार कर ली गई हैं. 

संवाददाताओं से वार्ता में कैबिनेट मंत्री ने बताया कि विशेष तौर पर मुख्यमंत्री के निर्देश पर यह सेवा प्रारंभ की जा रही है तथा प्रत्येक एंबुलेंस में एक पशु चिकित्सक और पशु चिकित्सा स्टाफ के दो सदस्य तैनात रहेगें.

उन्होंने बताया कि यह सेवा 24 घण्टे उपलब्ध रहेगी तथा इसके लिए लखनऊ में एक कॉल सेन्टर बनाया जा रहा है. उनके अनुसार इस सेवा के लिए जो भी कॉल करेगा उसके पास 15 से 20 मिनट में एंबुलेंस पहुंच जाएगी तथा इस सेवा को अगले माह शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है.

मंत्री ने बताया कि इसके अलावा गाय के नस्ल सुधार कार्यक्रम के अन्तर्गत पशुपालकों को तीन बार मुफ्त गर्भाधान कराने की सुविधा दी जाएगी और गाय के शत-प्रतिशत गर्भाधान को सुनिश्चित करने वाली अत्याधुनिक एंब्रियो ट्रांसप्लाण्ट तकनीकी को भी अमल लाए जाने की तैयारी है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com