यह ख़बर 06 मार्च, 2013 को प्रकाशित हुई थी

सीबीआई जांच कर रही है, सरकार पूरा सहयोग करेगी : अखिलेश यादव

खास बातें

  • अखिलेश ने कहा उन्होंने मृतक ग्राम प्रधान तथा उनके भाई की विधवाओं को 20..20 लाख रुपये के चेक दिए हैं, लेकिन उन्होंने जो खोया है उसकी भरपाई कभी नहीं की जा सकती।
यूपी/कुंडा:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि प्रतापगढ़ में हाल में एक पुलिस उपाधीक्षक समेत तीन लोगों की हत्या के मामले में सरकार ने सीबीआई जांच की सिफारिश समेत तमाम कदम तेजी से उठाए हैं और इस मुद्दे को लेकर राजनीति नहीं की जानी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने प्रतापगढ़ के कुंडा स्थित बलीपुर में हाल में हुए तिहरे हत्याकांड में मारे गए तत्कालीन ग्राम प्रधान नन्हे यादव तथा उनके भाई सुरेश के परिजनों से मुलाकात करने के बाद संवाददाताओं से कहा कि पीड़ित परिजनों ने सीबीआई जांच तथा मदद की जो भी मांगें रखी थीं, उन्हें सरकार ने बिना वक्त गंवाए पूरा किया है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने लगातार ठोस कदम उठाए हैं। यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है और इस पर राजनीति नहीं की जानी चाहिये। जो जिम्मेदार लोग हैं वे इस पर सियासत नहीं करेंगे।

अखिलेश ने कहा उन्होंने मृतक ग्राम प्रधान तथा उनके भाई की विधवाओं को 20..20 लाख रुपये के चेक दिए हैं, लेकिन उन्होंने जो खोया है उसकी भरपाई कभी नहीं की जा सकती।

तिहरे हत्याकांड में पूर्व खाद्य एवं रसद मंत्री रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया के खिलाफ हत्या की साजिश रचने का मुकदमा दर्ज होने तथा उनके खिलाफ कार्रवाई के सवाल पर उन्होंने कहा, जो कुछ भी होना है वह जांच में होना है। सरकार जांच में पूरी ईमानदारी से मदद करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सीबीआई जब जांच करेगी तो सारी चीजें बाहर आएंगी। जिसने भी साजिश की होगी वह सामने आएगा। उन्होंने कहा कि जिन पुलिसकर्मियों ने घटनास्थल से भागने की कायरतापूर्ण हरकत की है, उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि पिछले शनिवार की रात कुंडा पुलिस क्षेत्र के बलीपुर गांव में ग्राम प्रधान नन्हे यादव की हत्या के बाद मौके पर पहुंचे पुलिस उपाधीक्षक जिया-उल-हक की उग्र भीड़ ने हत्या कर दी थी। इसी दौरान यादव के भाई सुरेश की भी गोली लगने से मृत्यु हो गई थी। हक की हत्या के मामले में प्रदेश के तत्कालीन खाद्य एवं रसद मंत्री राजा भैया के खिलाफ हत्या की साजिश रचने का मुकदमा दर्ज हुआ था, जिसके बाद उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया था। परिजनों की मांग पर सरकार ने मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी थी।

मुख्यमंत्री के साथ बलीपुर पहुंचे नगर विकास मंत्री आजम खां ने कहा कि इस हत्याकांड से सिर्फ पीड़ित परिवारों को ही नहीं, बल्कि सत्तारुढ़ समाजवादी पार्टी (सपा) को भी नुकसान हुआ है।

उन्होंने विपक्ष पर नकारात्मक राजनीति करने का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार ने हत्याकांड मामले पर तेजी से कदम उठाए हैं। विपक्ष अपना काम कर रहा है और सरकार अपना।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खां ने एक सवाल पर कहा, मैं तो हर उस व्यक्ति को दोषी मान रहा हूं, जो इस कांड में जरा-सा भी शामिल है... लेकिन तय करना वाला मैं नहीं हूं। यह अदालत का काम है।