विज्ञापन
This Article is From Jun 16, 2016

शिक्षकों की मांग के आगे झुकी यूजीसी, एपीआई मानदंड में फिर किए संशोधन

शिक्षकों की मांग के आगे झुकी यूजीसी, एपीआई मानदंड में फिर किए संशोधन
फाइल फोटो
नई दिल्ली:  शैक्षणिक प्रदर्शन सूचकांक (एपीआई) स्कोर मानदंड में किए गए बदलावों के खिलाफ प्रदर्शनकारी कॉलेज शिक्षकों की मांगों के आगे झुकते हुए यूजीसी ने बुधवार को प्रत्यक्ष शिक्षण समयावधि कार्यभार (डायरेक्ट टीचिंग ऑवर्स वर्कलोड) को बहाल कर दिया। उच्च शिक्षा सचिव वी एस ओबेरॉय ने पत्रकारों को बताया कि प्रत्यक्ष शिक्षण कार्यभार को सहायक प्रोफेसरों, असोसिएट प्रोफेसरों और प्रोफेसरों के लिए क्रमश: 16, 14 और 14 घंटे बहाल कर दिया गया है।

यूजीसी के नियमों में जरूरी संशोधनों के जरिए यह किया गया। उन्होंने यह आश्वासन भी दिया कि एपीआई और कार्यभार मानदंड के कारण शिक्षकों की छंटनी नहीं होगी । इनमें वे शिक्षक भी शामिल हैं जो 'एड-हॉक' आधार पर पढ़ाते हैं।

यूजीसी के सदस्य के तौर पर भी सेवाएं दे रहे ओबेरॉय ने कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने भी यूजीसी की इन सिफारिशों को मंजूरी देने का फैसला किया। आयोग की एक बैठक में बुधवार को इसे मंजूरी दी गई।

ओबेराय ने कहा कि यह फैसला हुआ है कि सीधे शिक्षण घंटों में लेक्चर और परियोजना निगरानी के अलावा पाठन, प्रयोग, क्षेत्र कार्य शामिल होगा। उन्होंने कहा, 'प्रोफेसर और शिक्षकों द्वारा मार्गदर्शन (मेंटरिंग) को भी सीधे शिक्षण स्कोर की गणना के वक्त देखा जाएगा।' उन्होंने कहा कि शिक्षकों के लिए छात्रों की प्रतिक्रिया का प्रावधान अब भी जारी रहेगा।

यूजीसी ने हाल में एपीआई मानदंड में बदलाव किया था जिसका शिक्षक संघों ने विरोध किया था क्‍योंकि उन्हें डर था कि इससे उनकी नौकरी जा सकती है और उन्होंने कहा था कि यह शिक्षण अनुकूल नहीं है। यूजीसी के अध्यक्ष वेद प्रकाश और सचिव जसपाल एस संधु भी संवाददाता सम्मेलन में मौजूद थे।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कंगना रनौत के तीन कृषि कानूनों को फिर से लागू करने के बयान पर बीजेपी ने दी सफाई
शिक्षकों की मांग के आगे झुकी यूजीसी, एपीआई मानदंड में फिर किए संशोधन
बाइकर की रफ्तार और गलत साइड से कार... डरा रहा गुरुग्राम का ये खौफनाक वीडियो
Next Article
बाइकर की रफ्तार और गलत साइड से कार... डरा रहा गुरुग्राम का ये खौफनाक वीडियो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com