दिल्ली में इमरजेंसी लैंडिंग करने वाले तुर्की के विमान को उड़ने की इजाजत, 10 खास बातें

दिल्ली में इमरजेंसी लैंडिंग करने वाले तुर्की के विमान को उड़ने की इजाजत, 10 खास बातें

दिल्ली हवाई अड्डे पर खाली स्थान पर खड़ा टर्किश प्लेन

नई दिल्ली:

प्लेन के टॉयलेट में शीशे पर लिपस्टिक से लिखे इन शब्दों को देखकर सबकी सांसे अटक गई। बैंकाक से इस्तांबुल जा रहे प्लेन में 148 लोग सवार थे और विमान तब नागपुर के ऊपर से गुजर रहा था। पायलट ने फौरन इसकी सूचना नागपुर एटीसी कंट्रोल को दी और फिर एटीसी की सलाह पर दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई।

यात्रियों और क्रू मेंबर को सुरक्षित निकालकर विमान को आइसोलेशन एरिया में खड़ा कर जांच शुरू हो गई। एयरपोर्ट पर तैनात एनएसजी के खास दस्ते ने पहले विमान के अंदर और फिर कार्गो एरिया में रखे पूरे सामान की जांच की। जांच करीब 4:30 घंटे चली पर कोई भी संदिग्ध सामान नहीं मिला। यात्रियों और चालक दल से भी लंबी पूछताछ हुई पर ये साफ नहीं हो सका कि हड़कंप की वजह बने ये शब्द किसने लिखे और क्यों लिखे।

10 खास बातें...
1.
बम की अफवाह के बाद दिल्‍ली में इमरजेंसी लैंडिंग करने वाले तुर्की के विमान को मिली उड़ने की इजाजत। विमान में कुछ भी संदिग्‍ध नहीं मिला।

2. टर्किश एयरलाइन्स के एक विमान में 'बम की ख़बर' मिलने के बाद उसे दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी। कार्गो की जांच के लिए एनएसजी कमांडो भी पहुंचे और उन्‍होंने यात्रियों से पूछताछ भी की।

3. मिली जानकारी के अनुसार, पायलट ने एयर ट्रैफिक कन्ट्रोलरों को बताया कि टर्किश एयरलाइन का विमान Airbus 333 के एक बाथरूम में आइने पर लाल रंग की लिपस्टिक से विमान के कार्गो में बम होने की बात लिखी मिली थी।

4. उतरने के तुरंत बाद विमान को एक खाली इलाके में ले जाया गया और लगभग 150 यात्रियों को सुरक्षित निकाला गया।

5. सूत्रों के मुताबिक, अब तक कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली है। दमकल की गाड़ियां, नेशनल सिक्योरिटी गार्ड तथा डॉग स्क्वाड मौके पर मौजूद हैं, और ख़बर लिखे जाने के वक्त सुरक्षाधिकारियों की बैठक जारी है।

6. एनएसजी कमांडो और पुलिस ने विमान के एक-एक सामान की जांच के बाद विमान को सुरक्षित घोषित किया गया।

7. नागर विमानन राज्‍यमंत्री महेश शर्मा ने बताया कि विमान के केबिन में किसी तरह का विस्‍फोटक नहीं मिला है।

8. सूत्रों के अनुसार रॉ की आतंकवाद रोधी शाखा के अधिकारियों और पुलिस ने भी सभी यात्रियों से पूछताछ की।

9. एयरपोर्ट की सुरक्षा में तैनात सीआईएसएफ ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह को मामले की पूरी जानकारी दे दी है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

10. मामले से निपटने के लिए एयरपोर्ट, नागरिक विमानन और नागरिक विमानन सुरक्षा ब्‍यूरो की आपात बैठक भी हुई।