'पिक्‍चर ऑफ द डे' : PM का अभिवादन करती पद्म श्री विजेता बुजुर्ग महिला तुलसी गौड़ा का फोटो सोशल मीडिया पर 'सुपरहिट'

तुलसी कर्नाटक के होन्‍नाली गांव से है और छह दशक से पर्यावरण के क्षेत्र में काम कर रही है. वे अब तक 30 हजार से अधिक पौधे लगा चुकी है. वे वन विभाग की नर्सरियों की देखरेख में भी जुटी हैं.

'पिक्‍चर ऑफ द डे' : PM का अभिवादन करती पद्म श्री विजेता बुजुर्ग महिला तुलसी गौड़ा का फोटो सोशल मीडिया पर 'सुपरहिट'

ग्रामीण महिला 77 वर्षीय तुलसी गौड़ा की सादगी और काम के प्रति समर्पण को जमकर सराहना हासिल हुई

नई दिल्‍ली :

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को आयोजित एक समारोह में 119 हस्तियों को पद्म अवार्ड (Padma Awards) सम्‍मानित किया. अवार्ड से नवाजे जाने वालों में पर्यावरणविद् तुलसी गौड़ा (Tulsi Gowda)भी शामिल हैं, इन्‍हें वर्ष 2020 के लिए पद्म श्री प्रदान किया गया है. कर्नाटक की इस 72 वर्षीय ठेठ ग्रामीण महिला का पीएम नरेंद्र मोदी, उनकी कैबिनेट के मंत्रियों और गणमान्‍य अतिथियों को अभिवादन करते हुए फोटो सोशल मीडिया पर बढ़चढ़कर शेयर किया जा रहा है. इस फोटो में पीएम और अमित शाह उन्‍हें हाथ जोड़कर नमस्‍कार कर रहे हैं. पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi)ने भी तस्‍वीर इंस्‍टाग्राम पर शेयर की है. ट्वटिर पर कई लोगों ने यह फोटो 'इमेज ऑफ द डे' केप्‍शन के साथ शेयर किया है. एक अन्‍य फोटो में पीएम मोदी, इस ग्रामीण पर्यावरणविद का हाथ थामे उसके साथ बात करते हुए देखे जा सकते हैं.

तुलसी कर्नाटक के होन्‍नाली गांव से है और छह दशक से पर्यावरण के क्षेत्र में काम कर रही है. वे अब तक 30 हजार से अधिक पौधे लगा चुकी है.  वे वन विभाग की नर्सरियों की देखरेख में भी जुटी हैं. यह बुजुर्ग महिला उस 'हलाक्‍की' आदिवासी समुदाय से है जिसे पौधों और जड़ी बूटियों के अथाह ज्ञान के लिए जाना जाता है. राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने समाजसेवा के क्षेत्र में तुलसी को पद्म श्री प्रदान किया.

बेहद गरीब परिवार में जन्‍मी तुलसी के पिता का निधन हो गया था तब वे महज दो वर्ष की थी.बेहद कम उम्र में तुलसी ने अपनी मां के साथ स्‍थानीय नर्सरी में काम शुरू किया. वे कभी स्‍कूल नहीं गई और काफी कम उम्र में उनका विवाह हो गया था. सरकारी नर्सरी में करीब 30 साल काम करने के बाद उन्‍हें स्‍थायी नौकरी दी गई. वे 15 वर्ष की ओर सेवा देने के बाद 70 साल की उम्र में रिटायर हुईं .

भारत की पहली महिला एयर मार्शल डॉ. पद्म बंदोपाध्याय पद्मश्री से सम्मानित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com