टोयोटा 1 अप्रैल से वाहनों के दाम बढ़ाएगी, इन कंपनियों ने पहले ही किया ऐलान

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के अनुसार, कंपनी 1 अप्रैल, 2021 से अपने मॉडलों की कीमतों में वृद्धि करेगी. कीमतों में यह वृद्धि बढ़ी लागत का बोझ कम करने के लिए बेहद जरूरी हो गई थी.

टोयोटा 1 अप्रैल से वाहनों के दाम बढ़ाएगी, इन कंपनियों ने पहले ही किया ऐलान

Toyota Kirloskar Motor के पहले मारुति भी कर चुकी है दाम बढ़ाने का ऐलान

नई दिल्ली:

देश में एक अप्रैल से वाहनों के दाम बढ़ने वाले हैं. मारुति समेत कई कंपनियों के बाद टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने भी शनिवार को इसकी घोषणा कर दी. टोयोटो ने कहा कि वह अगले माह यानी एक अप्रैल से अपने मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी करेगी. टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के अनुसार, कंपनी 1 अप्रैल, 2021 से अपने मॉडलों की कीमतों में वृद्धि करेगी. कंपनी का कहना है कि कीमतों में यह वृद्धि बढ़ी लागत का बोझ कम करने के लिए बेहद जरूरी हो गई थी.

टोयोटा के अनुसार, ऐसे मुश्किल समय में हमारा प्रयास रहा है कि हम आंतरिक उपायों से लागत का असर सहन करें, लेकिन  बेहद छोटा हिस्सा कीमतों में बढ़ोतरी के रूप में व्यवस्थित किया जा रहा है. देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki) ने अपने विभिन्न वाहनों के मॉडलों की कीमत (Maruti Car Price) में बढ़ोतरी कर दी है. कंपनी ने कहा कि यह इजाफा 1 अप्रैल 2021 से लागू होगा. 

मारुति ने सोमवार को कहा कि कच्चे माल की लागत बढ़ने के कारण उसकी भरपाई के लिए अगले महीने से कंपनी ने सभी मॉडल के दाम बढ़ाने का निर्णय किया है. मारुति ने कहा कि पिछले साल से कंपनी के वाहनों पर कच्चे माल की लागत में वृद्धि का असर हुआ है. मारुति ने कहा कि आखिरकार कंपनी के लिए यह जरूरी हो गया है कि वह अप्रैल 2021 से वाहनों के दाम बढ़ाकर अतिरिक्त लागत के कुछ हिस्से का भार ग्राहकों पर डाले.

इससे पहले इलेक्ट्रानिक्स कंपनियों ने भी आयात शुल्क बढ़ने और अन्य वजहों से एसी, फ्रिज और अन्य उपकऱणों के दाम बढ़ाने का ऐलान किया था. मारुति सुजुकी के बाद अन्य वाहन कंपनियां भी कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती हैं. एक अप्रैल से बजट में आयात शुल्क की बढ़ोतरी के नियम प्रभावी हो जाएंगे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com