विज्ञापन
This Article is From Jun 02, 2016

अब भारत विदेशी सैलानियों को देगा योग के लिए टूरिस्ट वीजा

अब भारत विदेशी सैलानियों को देगा योग के लिए टूरिस्ट वीजा
प्रतीकात्मक फोटो
नई दिल्ली: सरकार अब विदेशी सैलानियों को योग के लिए भी टूरिस्ट वीजा देगी। यह फैसला योग को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है। आगामी 21 जून को योग दिवस है।

योग भारत भ्रमण के लिए इजाजत योग्य गतिविधि
गृह मंत्रालय ने एक बयान जारी करके कहा है कि दुनिया भर में योग के प्रसार और महत्व को महसूस करते हुए सरकार ने टूरिस्ट वीज़ा के तहत इजाजत योग्य गतिविधियों की सूची में संक्षिप्त योग कार्यक्रम में भागीदारी को भी शामिल कर लिया है।

अब तक टूरिस्ट वीजा के तहत मनोरंजन, प्रकृति-पर्यटन, दोस्तों-रिश्तेदारों से मुलाकात, इलाज और हल्के-फुल्के कारोबारी दौरों की ही इजाजत है। लेकिन अब विदेशी सैलानी भारत आकर योग की हसरत भी पूरी कर सकेंगे। अपने इस योग प्रेम को सरकार ने अब एक और नीतिगत पहल से जोड़ा है। टूरिस्ट वीजा में जिन बातों की इजाजत है, उसमें अब योग भी शामिल किया जा रहा है।

योग दिवस 21 जून को, आयोजन चंडीगढ़ में
वैसे इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस चंडीगढ़ में मनाया जा रहा है। माना जा रहा है कि इस बार 50 हजार लोग इसमें भाग लेंगे। चंडीगढ़ कापीटोल बिल्डिंग में इसकी तैयरियां जोरशोर से चल रही हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने एनडीटीवी इंडिया को बताया कि "पिछली बार योगा मैट जो थे, उन पर मेड इन चाइना लिखा हुआ था। इस बार हम सब कुछ मेड इन इंडिया चाहते हैं।"

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस गत वर्ष 21 जून को मनाया गया था, तब प्रधानमंत्री भी योग करते दिखे थे। देश के अलग-अलग राज्यों में दूसरे वीआईपी भी योग करते दिखे थे। सरकार ने दावा किया कि डेढ़ सौ से ज्यादा देशों में एक साथ योग किया गया।

बहुत सारी नीतियों को लेकर सरकार पर शीर्षासन का आरोप लगता रहा है। जबकि यह सरकार पिछली सरकार पर शवासन करने का आरोप लगाती रही। लेकिन योग के मामले में सरकार की यह पहल भारत आकर आध्यात्मिक शांति की खोज करने वाले विदेशियों के जीवन में कुछ नए योग जोड़ेगी।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
हरियाणा Exit Poll: क्या कांग्रेस की WIN में है विनेश फैक्टर?
अब भारत विदेशी सैलानियों को देगा योग के लिए टूरिस्ट वीजा
5100 रुपये नेग नहीं दिया तो 40 मिनट तक बच्चे को मेज पर रखा, नवजात की मौत के बाद नर्स सस्पेंड
Next Article
5100 रुपये नेग नहीं दिया तो 40 मिनट तक बच्चे को मेज पर रखा, नवजात की मौत के बाद नर्स सस्पेंड
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com