विज्ञापन
This Article is From Nov 16, 2021

झांसी में होगा तीन दिवसीय राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व, पीएम मोदी करेंगे आठ योजनाओं का लोकार्पण

परियोजनाएं आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर देश भर में मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव का हिस्सा

झांसी में होगा तीन दिवसीय राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व, पीएम मोदी करेंगे आठ योजनाओं का लोकार्पण
पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो).
नई दिल्ली:

उत्तरप्रदेश चुनाव से पहले झांसी में राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व का उदघाटन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 17 नवंबर को करेंगे. वहीं रानी लक्ष्मीबाई के जन्मदिन 19 नवंबर को पीएम मोदी आठ योजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे.  रक्षा सचिव डॉ अजय कुमार ने बताया कि रक्षा मंत्रालय और उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से यह कार्यक्रम हो रहा है. देश में आजादी की प्रतीक झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की जयंती पर इस आयोजन को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.  

इस समारोह में पीएम मोदी कुछ परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे जबकि कुछ की आधारशिला रखेंगे. यह सभी परियोजनाएं आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर देश भर में मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव का हिस्सा हैं.

इन परियोजनाओं के तहत 100 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना, राष्ट्रीय कैडेट कोर का बॉर्डर और कोस्टल इलाके में विस्तार किया जाएगा. एनसीसी एलुमनी एसोसिएशन और  कैडेटों के लिए राष्ट्रीय सिमुलेशन प्रशिक्षण कार्यक्रम  होगा. एलुमनी एसोसिएशन की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पहला सदस्य बनाकर की जाएगी. पीएम मोदी खुद एनसीसी कैडेट रह चुके हैं. इस एसोसिएशन का  आजीवन पंजीकरण शुल्क मात्र 100 रुपये है. इसमें ऑनलाइन पंजीकरण के जरिए करोड़ों पूर्व कैडेटों को जोड़ा जा सकेगा.

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के डिफेंस गलियारे के झांसी में 400 करोड़ रुपये की परियोजना की आधारशिला रखी जाएगी. वायु सेना को पीएम देश में ही बना हल्का लड़ाकू हेलिकॉप्टर सौपेंगे. थल सेना को स्वदेशी ड्रोन या मानवरहित यान सौपेंगे. वहीं नौसेना को उन्नत इलेक्ट्रानिक वारफेयर सूट सौपेंगे. साथ ही राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए डिजिटल कियोस्क की स्थापना करना शामिल है. इस कियोस्क के जरिए दर्शक डिजिटल तरीके से शहीदों को श्रद्धांजलि दे सकेंगे.

तीन दिन के इस पर्व के दौरान कई तरह सैन्य, सांस्कृतिक और लोक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा. इनमें स्वार्म ड्रोन डिस्प्ले, रानी लक्ष्मीबाई प्रदर्शनी, आर्म्ड फोर्सेज प्रदर्शनी, डॉग शो, हॉर्स जम्प शो, हॉट एयर बैलून प्रदर्शनी और सवारी, माइक्रो लाइट हवाई जहाज प्रदर्शन, सेना बैंड प्रदर्शन, राष्ट्र भक्ति सांस्कृतिक कार्यक्रम, रन फॉर रानी रेस, वीरांगना रैली, पैरा मोटर प्रदर्शनी, वीर रस कवि सम्मेलन, तिरंगा यात्रा और झांसी रंगोली प्रतियोगिता आदि शामिल हैं. यहां पर सेनाओं के हथियार भी प्रदर्शित किए जाएंगे. तिरंगा यात्रा और वीरांगना रैली भी होगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com