यह ख़बर 16 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

क्रिसमस के अवसर पर 'सुशासन दिवस' मनाने को लेकर हुए विवाद का सच

नई दिल्ली:

राजनीतिक विवाद के बाद आखिरकार मानव संसाधन मंत्रालय को यह स्पष्टीकरण जारी करना पड़ा कि 25 दिसंबर को सभी नवोदय विद्यालय बंद रहेंगे। मानव संसाधन एवं विकास मंत्री ने इस विवाद के लिए मीडिया को ही जिम्मेदार ठहरा दिया है, लेकिन एनडीटीवी इंडिया के पास नवोदय विद्यालय समिति के कमिश्नर जीएस बोथियाल की तरफ से जारी किए गए दो सर्कुलर हैं, जिनसे इस विवाद के पीछे का सच सामने आता है।

10 दिसंबर को नवोदय विद्यालय समिति के कमिश्नर ने एक सर्कुलर जारी किया था, जिसमें सभी नवोदय स्कूलों से कहा गया था कि वे 25 दिसंबर को 'गुड गवर्नेंस डे' मनाने के लिए अपने यहां विशेष कार्यक्रम आयोजित करें। उन्हें क्विज़ प्रतियोगिता आयोजित करने के साथ-साथ बच्चों को सुशासन पर फिल्म और डॉक्यूमेंटरी फिल्में दिखाने के भी निर्देश दिए गए थे।

लेकिन जब इस सर्कुलर का विवरण मीडिया में आ गया तो आनन-फानन नवोदय विद्यालय समिति के कमिश्नर ने 15 दिसंबर को एक नया सर्कुलर जारी कर दिया, जिसकी एक कॉपी एनडीटीवी इंडिया के पास है। इस नए सर्कुलर में सभी नवोदय विद्यालयों को कहा गया है कि क्योंकि सीबीएसई ने अब तक कोई सर्कुलर 25 दिसंबर के कार्यक्रम के लिए नहीं किया है, लिहाजा 25 दिसंबर की तैयारी अभी शुरू नहीं की जाए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह महत्वपूर्ण है कि यह सर्कुलर उस दिन जारी किया गया, जब इस मामले पर राजनीतिक विवाद काफी बढ़ चुका था। अब एचआरडी मंत्रालय यह सफाई दे रहा है कि 25 दिसंबर को सिर्फ एक ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित होगी, जिसमें भाग लेना बच्चों के लिए जरूरी नहीं होगा।