तैयार रहिए लग्‍जरी रेल सफर के लिए, वाई-फाई, वीडियो स्‍क्रीन और कॉफी मशीन से लैस होगी 'तेजस' ट्रेन

तैयार रहिए लग्‍जरी रेल सफर के लिए, वाई-फाई, वीडियो स्‍क्रीन और कॉफी मशीन से लैस होगी 'तेजस' ट्रेन

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्‍ली:

तेजस ट्रेनों के डिब्बों को उच्च तकनीक वाली मनोरंजन इकाइयों, वाई-फाई सुविधा और ब्रेल डिस्प्ले से लैस करते हुए तैयार किया जा रहा है ताकि इसके यात्रियों को यात्रा का विश्वस्तरीय अनुभव मिल सके।

तेजस के डिब्बे सुनहरे रंग के होंगे। वहीं इसी साल आने वाली 'हमसफर' के डिब्बों पर धरती और आकश के रंगों वाली विनाइल शीट लगी होगी ताकि यह संदेश दिया जा सके कि यह आम आदमी का वाहन है।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘तेजस, हमसफर, अंत्योदय और दीन दयालु के डिब्बों के डिजाइन फीचर तय किए जा चुके हैं। निर्माण इकाइयों को इसी के अनुरूप डिब्बों का निर्माण करने और उन्हें उपकरणों से लैस करने के निर्देश दिए गए हैं।’’ तेजस के डिब्बों में एग्जिक्यूटिव क्लास और चेयर कार होंगी जबकि 'हमसफर' में थर्ड-एसी डिब्बे होंगे।

'तेजस' के डिब्बों को निखारा तो जाएगा ही, साथ ही साथ में 22 नए फीचर भी लगाए जाएंगे। इन नए फीचर्स में हर यात्री के लिए मनोरंजन स्क्रीन और हैंड फोन शॉकेट के साथ-साथ सुरक्षा निर्देश देने वाले एलईडी बोर्ड भी शामिल होंगे।

बायो-वैक्यूम टॉयलेट में पानी का स्तर दिखाने वाले संकेतक, सेंसर वाले नल और हाथ सुखाने की मशीनें भी लगी होंगी। 'तेजस' के डिब्बों में वाई-फाई की सुविधा, ब्रेल लिपि वाले डिस्प्ले, प्रस्थान स्थल दिखाने वाले डिजीटल बोर्ड और इलेक्ट्रॉनिक यात्री आरक्षण चार्ट भी होंगे। अधिकारी ने कहा कि चूंकि 'तेजस' नयी प्रमुख श्रेणी की ट्रेन होगी, इसलिए ऐसी कोशिश की जा रही है इसमें चाय और कॉफी बेचने की मशीनों, पत्रिकाओं और स्नैक्स टेबल्स की भी सुविधा मिले।

'तेजस' और 'हमसफर' दोनों में ही सीसीटीवी, आग एवं धुंआ पहचान एवं शमन प्रणाली लगी होगी।

'तेजस' और 'हमसफर' ट्रेनों को 'अंत्योदय' एक्सप्रेस और दीन दयालु के डिब्बों को मौजूदा वित्त वर्ष में बजट प्रस्ताव के तहत लाया जा सकता है।

अंत्योदय एक्सप्रेस पूरी तरह अनारक्षित ट्रेन होगी जबकि दीन दयालु के डिब्बों में जनरल श्रेणी के यात्रियों के लिए सुविधाओं में सुधार होगा।

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com