सुषमा ने सरताज से पूछा, मुझे देखते ही क्यों मुंह फेरा?

सुषमा ने सरताज से पूछा, मुझे देखते ही क्यों मुंह फेरा?

सुषमा स्वराज (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

न्यूयार्क में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज जब पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अज़ीज़ के आमने-सामने हुईं तो पहले उनका हाल पूछा और फिर यह भी पूछा कि मुझे देखते ही मुंह क्यों फेर लिया। यह वाकया तब हुआ जब सार्क देशों के विदेश मंत्री एक लंच के दौरान मिले।

सुषमा स्वराज ने जब यह पूछा तो इस लहज़े में कि जवाब न भी आए तो चलेगा। उनका पूरा वाक्य था "क्या हाल हैं सरताज साहब? मुझे देखते ही मुंह क्यों फेर लिया।" अजीज ने किस तरह से प्रतिक्रिया दी इसकी जानकारी उपलब्ध नहीं हो सकी है।

राह चलते नहीं दिया जाता डोज़ियर
भारत और पाकिस्तान के बीच विदेश सचिव स्तर की बातचीत रद्द होने के बाद दोनों देशों के विदेश मंत्री पहली बार एक फोरम पर नजर आए। हुर्रियत से बातचीत और कश्मीर मुद्दे को लेकर बातचीत टूटने से पहले अजीज और सुषमा स्वराज दोनों की तरफ से कई तीखे बयान आए थे। अजीज ने कहा था कि भारत के खिलाफ जो डोजियर पाकिस्तान ने तैयार किया है उसे अगर दिल्ली जाकर नहीं दे पाए तो न्यूयार्क में देंगे। सुषमा ने जवाब दिया था कि डोज़ियर ऐसे राह चलते थोड़े ही दिया जाता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पास रहकर भी बनी रहीं दूरियां
संयुक्त राष्ट्र महासभा में हिस्सा लेने न्यूयार्क पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी और नवाज़ शरीफ एक होटल में ठहरने के बावजूद एक-दूसरे से मिलने से बचे। पीस कीपिंग सम्मिट में उन दोनों से जरुर एक दूसरे का हाथ हिलाकर अभिवादन किया। सुषमा और अजीज भी उसी होटल में ठहरे लेकिन इनके बीच भी कोई औपचारिक या अनौपचारिक मुलाकात नहीं हुई।