'स्वच्छ भारत अभियान' हमारी सर्वाधिक सफल परियोजना : पीएम मोदी

'स्वच्छ भारत अभियान' हमारी सर्वाधिक सफल परियोजना : पीएम मोदी

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को 69वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कहा कि 'स्वच्छ भारत अभियान' उनकी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि है।

उन्होंने अभियान के प्रचारक की भूमिका निभाने के लिए देश के युवाओं और बच्चों की प्रशंसा की और कहा कि वे अभियान के सबसे बड़े ब्रांड एंबेसडर रहे।

पीएम मोदी ने लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा, "पिछले साल जब लाल किले की प्राचीर से मैंने स्वच्छ भारत अभियान की घोषणा की थी, तो यह सबके लिए बेहद अनूठी बात थी। आज मैं अभियान की सफलता के लिए 'टीम इंडिया' को धन्यवाद देता हूं।"

उन्होंने कहा कि 'टीम इंडिया' 125 करोड़ भारतीयों की टीम है, जिसने स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने में सरकार की मदद की। उन्होंने अभियान का नेतृत्व करने के लिए युवाओं की सराहना की। पीएम ने कहा, "मैं उन बच्चों को सलाम करता हूं।"

प्रधानमंत्री ने पिछले स्वतंत्रता दिवस के अपने भाषण में शौचालय और स्वच्छता का जिक्र छेड़ने का हवाला देते हुए कहा कि उस वक्त कई लोग इस बात से हैरान थे कि यह कैसा प्रधानमंत्री है, जो इन मुद्दों पर बात कर रहा है। लेकिन जो बात हर एक व्यक्ति के दिल को छू गई, वह है स्वच्छता के लिए शुरू किया गया अभियान।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पीएम मोदी ने कहा, "जीवन के हर क्षेत्र से, आध्यात्मिक गुरु, मीडिया के मित्र, मशहूर हस्ती, हर किसी ने स्वच्छ भारत अभियान को लेकर जागरुकता फैलाने का काम किया।"