सुप्रिया सुले, वीरप्पा मोइली समेत 11 राजनीतिक हस्तियां संसद रत्न पुरस्कार से सम्मानित

वीरप्पा मोइली और  तमिलनाडु के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री एचवी हांडे को शनिवार को संसद रत्न पुरस्कार के 12वें साल में लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया गया.

सुप्रिया सुले, वीरप्पा मोइली समेत 11 राजनीतिक हस्तियां संसद रत्न पुरस्कार से सम्मानित

Sansad Ratna Puraskar : 10 सांसद और एक पूर्व सांसद को सम्मानित किया गया

नई दिल्ली:

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री वीरप्पा मोइली (Veerappa Moily), एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले (Supriya Sule)समेत 10 सांसदों और एक पूर्व सांसद को संसद रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. मोइली और  तमिलनाडु के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री एचवी हांडे को शनिवार को संसद रत्न पुरस्कार के 12वें साल में लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया गया. एनसीपी की सुप्रिया सुले और बीजू जनता दल (बीजद) के अमर पटनायक सहित 11 सांसदों को अलग श्रेणियों में इस साल का संसद रत्न पुरस्कार दिया गया. प्राइम प्वांइट फाउंडेशन ने शनिवार को यह जानकारी दी.मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने महाराष्ट्र सदन में ये पुरस्कार प्रदान किए. फाउंडेशन ने कहा कि 95 साल के हांडे को संसद रत्न पुरस्कार के तहत ‘लाइफटाइम अचीवमेंट एपीजे अब्दुल कलाम पुरस्कार' दिया गया.

इस बार के संस्करण में नई श्रेणी शामिल थी. वरिष्ठ नेता कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री वीरप्पा मोइली को भी इसी श्रेणी में सम्मानित किया गया . जिन 11 सांसदों का चयन ‘संसद रत्न पुरस्कार' दिया गया है, उनमें लोकसभा के 8 और राज्यसभा के 3 सदस्य शामिल हैं. राकांपा की सुप्रिया सुले, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी) के एन.के. प्रेमचंद्रन और शिवसेना के श्रीरंग अप्पा बार्ने को उनके सतत उत्कृष्ट कामकाज के लिए संसद विशिष्ट रत्न पुरस्कार दिया गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तृणमूल कांग्रेस के सौगत रॉय, कांग्रेस सांसद कुलदीप राय शर्मा (अंडमान और निकोबार द्वीप समूह), भाजपा के विद्युत बरन महतो (झारखंड), हिना गावित (महाराष्ट्र) और सुधीर गुप्ता (मध्य प्रदेश) के नामों को 17वीं लोकसभा में उनके कामकाज के लिए ‘संसद रत्न पुरस्कार'दिया गया. बीजद के अमर पटनायक और राकांपा की फौजिया अहमद खान को वर्तमान सदस्य की श्रेणी में इस पुरस्कार के लिए सूचीबद्ध किया गया है. माकपा सदस्य केके रागेश को उनके कार्यकाल के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए 2021 में अवकाशप्राप्त सदस्य की श्रेणी में पुरस्कार दिया गया.