पत्रकार जगेंद्र की हत्या के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य को नोटिस जारी किया

पत्रकार जगेंद्र की हत्या के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य को नोटिस जारी किया

पत्रकार जगेंद्र की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

पत्रकारों की हत्या के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने दखल दे दिया है। कोर्ट ने यूपी सरकार और केंद्र सरकार को नोटिस भेजकर दो हफ्तों में जवाब मांगा है। सुप्रीम कोर्ट ने ये कदम उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में पत्रकार को जिंदा जलाने के मामले में दाखिल याचिका पर उठाया है।

याचिका में मामले की सीबीआई जाँच के साथ-साथ पत्रकारों की सुरक्षा के लिए भी दिशा-निर्देश जारी करने की मांग की गई है। पत्रकार सतीश जैन की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार और केंद्र के अलावा प्रैस काउंसिल ऑफ इंडिया को भी नोटिस भेजा है। याचिका में पत्रकार जगेंद्र सिंह की मौत की जांच सीबीआई से कराने की मांग भी की गई है।

इसके अलावा कहा गया है कि अगर किसी भी पत्रकार की आकस्मिक मौत होती है तो इसकी जाँच कोर्ट की निगरानी अदालत के देखरेख में हो। याचिकाकर्ता के वकील आदिश अग्रवाल ने बताया कि प्रैस काउंसिल ऑफ इंडिया के मुताबिक पिछले ढाई साल में 79 पत्रकारों की हत्या हुई है। ऐसे में जरूरी है कि पत्रकारों की सुरक्षा के लिए कोई गाइडलाइन जारी की जाए। इसलिए काउंसिल को भी याचिका में पार्टी बनाया गया है। इस मामले में उसकी भूमिका अहम होगी क्योंकि ये एक सरकारी संस्था है जिसमें सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज चेयरमैन हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि अब मध्यप्रदेश में भी पत्रकार की जलाकर हत्या कर दी गई है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट में एक और याचिका दाखिल की जाएगी इसमें सभी राज्यों को पार्टी बनाया जाएगा। इस वक्त राज्यों में पत्रकारों की हालत खराब है और ऐसे में उनकी सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम जरूरी है। सुप्रीम कोर्ट इस मामले की सुनवाई दो हफ्ते बाद करेगा।