यह ख़बर 01 जून, 2014 को प्रकाशित हुई थी

बदायूं के कटरा गांव के हर घर में शौचालय बनाएगा सुलभ इंटरनेशनल

बदायूं के कटरा गांव के हर घर में शौचालय बनाएगा सुलभ इंटरनेशनल

लखनऊ:

स्वच्छता के क्षेत्र में देश के सबसे बड़े गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) सुलभ इंटरनेशनल ने शौच करने गई बहनों की सामूहिक बलात्कार के बाद बर्बर हत्या की घटना को लेकर सुर्खियों में आए उत्तर प्रदेश के बदायूं जिला स्थित कटरा गांव के हर घर में शौचालय बनाने की घोषणा की है।

सुलभ आंदोलन के प्रणेता डॉ. बिंदेश्वर पाठक ने आज जारी एक बयान में कहा है कि उनका संगठन जल्दी से जल्दी कटरा गांव के हर एक घर में शौचालय सुविधा उपलब्ध कराएगा।

यह कहते हुए कि दलित परिवार की चचेरी बहनें खुले में शौच की मजबूरी के कारण ही इस जघन्य बलात्कार और हत्याकांड की शिकार हुई हैं, पाठक ने कहा, 'अगर इनके घर में शौचालय सुविधा उपलब्ध होती तो वह बाहर शौच करने नहीं जातीं और उनके साथ मानवता के दुश्मन इस तरह की वीभत्स घटना को अंजाम नहीं दे पाते।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उन्होंने कहा है कि उनके संगठन के स्वच्छता अधिकारियों का एक दल शौचालय निर्माण की योजना को अमली जामा पहनाने का खाका तैयार करने के वास्ते इस गांव का दौरा करेगा। उन्होंने कहा 'हम इस गांव को गोद लेकर एक उदाहरण प्रस्तुत करना चाहते हैं, क्योंकि दोहरी हत्या के पीछे शौचालय की अनुपलब्धता ही एक मुख्य कारण है।' उन्होंने खुले में शौच की प्रवृत्ति पर रोक लगाने के लिए कारपोरेट घरानों से यथाशीघ्र कम से कम एक गांव को गोद लेने के लिए अपील की।