रणनीतिक रूप से अहम श्रीनगर-लेह राजमार्ग को फिर से खोला गया, इस साल केवल 73 दिन रहा बंद

भारी बर्फबारी के कारण इस साल जनवरी में बंद किया गया यह राजमार्ग रिकॉर्ड 73 दिनों में खोला गया है.

रणनीतिक रूप से अहम श्रीनगर-लेह राजमार्ग को फिर से खोला गया, इस साल केवल 73 दिन रहा बंद

प्रतीकात्मक तस्वीर.

जोजिला (जम्मू-कश्मीर):

रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण 434 किलोमीटर लंबे श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग को शनिवार को वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कि भारी बर्फबारी के कारण इस साल जनवरी में बंद किया गया यह राजमार्ग रिकॉर्ड 73 दिनों में खोला गया है. उन्होंने बताया कि नागरिक यातायात के लिए सड़क खोलने का निर्णय नागरिक प्रशासन द्वारा संयुक्त निरीक्षण के बाद लिया जाएगा.

अधिकारियों ने बताया कि सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी ने 11,650 फुट मीटर की ऊंचाई पर स्थित जोजिला दर्रे पर राजमार्ग को यातायात के लिए खोल दिया. उन्होंने कहा कि इस साल इसे रिकॉर्ड समय में साफ कर दिया गया.

लेफ्टिनेंट जनरल चौधरी ने संवाददाताओं से कहा, ‘यह दर्रा ज्यादातर छह महीने तक बंद रहता है. हमने इसे पिछले साल केवल लगभग 110 दिनों के लिए बंद रखा जिसके कई फायदे मिले थे, लेकिन इस साल इसे 73 दिनों में खोल दिया गया.' उन्होंने कहा कि इस साल चार जनवरी तक राजमार्ग को खुला रखा गया था, जिसके बाद भारी बर्फबारी के बाद इसे यातायात के लिए बंद कर दिया गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि इस बार इसे रिकॉर्ड कम समय में फिर से खोल दिया गया है, जो एक बड़ी उपलब्धि है. उन्होंने कहा कि एक अध्ययन के मुताबिक सरकार जल्द सड़क खोलकर प्रतिदिन लगभग सात करोड़ रुपये बचा सकती है. उन्होंने कहा, ‘हमने सड़क को जल्द खोलकर लगभग 400 करोड़ रुपये बचाए हैं.'
 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)